जानिए भारत के विभिन्न क्षेत्रों में नवरात्रि कैसे मनाई जाती है?

1 minute read
नवरात्रि कैसे मनाई जाती है

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारी पूजा करने की पद्धति हमारे विविध रीति-रिवाजों और अनुष्ठानों के अनुसार बदलती है, जिससे एक विशिष्ट क्षेत्रीय स्पर्श मिलता है। नवरात्रि इस विविधता को मनाने का एक ऐसा ही उदाहरण है। नवरात्रि शब्द का अर्थ संस्कृत में ‘नौ रातें’ है; नव का अर्थ ‘नौ’ और रात्रि का अर्थ ‘रातें’ है। इन नौ रातों और दस दिनों के दौरान, देवी के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम आपको भारत भर में नवरात्रि कैसे मनाई जाती है के बारे में बताएंगे।

उत्तर भारत में नवरात्रि कैसे मनाई जाती है?

उत्तर भारत में नवरात्रि को रावण पर भगवान राम की विजय के रूप में मनाया जाता है। यह रामलीला के समारोहों में समाप्त होता है जो दशहरा के दौरान औपचारिक रूप से आयोजित किया जाता है। ‘विजया दशमी’ के दिन बुराई (रावण) पर अच्छाई (राम) की जीत का जश्न मनाने के लिए रावण और कुंभकर्ण के पुतलों को जलाया जाता है। उत्तर में, नवरात्रि पर उपहार देने की प्रथा काफी आम है।

यह भी पढ़ें : नवरात्रि पर आधारित जीके क्विज

नवरात्रि कैसे मनाई जाती है

दक्षिण भारत में नवरात्रि कैसे मनाई जाती है?

दक्षिण भारत में नवरात्रि दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को कोलू देखने के लिए आमंत्रित करने का समय है, जो अनिवार्य रूप से विभिन्न गुड़िया और मूर्तियों की एक प्रदर्शनी है। कन्नड़ में इस प्रदर्शनी को बोम्बे हब्बा, तमिल में बोम्मई कोलु, मलयालम में बोम्मा गुल्लु और तेलुगु में बोम्माला कोलुवु कहा जाता है साथ ही कर्नाटक में नवरात्रि को दशहरा कहा जाता है। 

यह भी पढ़ें – नवरात्रि साल में दो बार क्यों मनाते हैं?

पश्चिम भारत में नवरात्रि कैसे मनाई जाती है?

पश्चिमी भारत में, विशेष रूप से गुजरात राज्य में नवरात्रि को प्रसिद्ध गरबा और डांडिया-रास नृत्य के साथ मनाया जाता है। गरबा नृत्य का एक सुंदर रूप है जिसमें महिलाएं एक दीपक वाले बर्तन के चारों ओर चक्कर में घूमकर नृत्य करती हैं। ‘गरबा’ या ‘गर्भ’ शब्द का अर्थ गर्भ होता है और इस संदर्भ में बर्तन में दीपक, गर्भ के भीतर जीवन का प्रतीक है। गरबा के अलावा डांडिया नृत्य भी होता है, जिसमें पुरुष और महिलाएं जोड़े में छोटी, सजी हुई बांस की छड़ें, जिन्हें डांडिया कहा जाता है, अपने हाथों में लेकर नृत्य में भाग लेते हैं।

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri in Hindi : जानिए शारदीय नवरात्रि से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

नवरात्रि कैसे मनाई जाती है

यह भी पढ़ें – नवरात्रि के पीछे वैज्ञानिक कारण

पूर्व भारत में नवरात्रि कैसे मनाई जाती है?

शरद नवरात्रि के अंतिम पांच दिन पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में दुर्गा पूजा के रूप में मनाए जाते हैं। देवी दुर्गा को हाथ में विभिन्न हथियारों के साथ, शेर पर सवार दिखाया जाता है। शेर धर्म, इच्छा शक्ति का प्रतीक है, जबकि हथियार हमारे मन में नकारात्मकता को नष्ट करने के लिए आवश्यक फोकस और गंभीरता को दर्शाते हैं। आठवां दिन पारंपरिक रूप से दुर्गाष्टमी है। देवी दुर्गा को राक्षस महिषासुर का वध करते हुए दर्शाने वाली जीवन-आकार की मिट्टी की मूर्तियों को मंदिरों और अन्य स्थानों में स्थापित किया जाता है। इन मूर्तियों की पांच दिनों तक पूजा की जाती है और पांचवें दिन नदी में विसर्जित कर दिया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

नवरात्रि के पीछे वैज्ञानिक कारणनवरात्रि साल में दो बार क्यों मनाते हैं
भारत के विभिन्न क्षेत्रों में नवरात्रि कैसे मनाई जाती हैशारदीय नवरात्रि 2023 
नवरात्रि पर आधारित जीके क्विजनवरात्रि कब है?
नवरात्रि की कहानीनवरात्रि शुभकामना संदेश

FAQs

नवरात्रि क्या है?

नवरात्रि, भारत में हिन्दू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है जो माता दुर्गा की पूजा के लिए 9 दिनों तक मनाया जाता है।

नवरात्रि कब मनाई जाती है?

नवरात्रि का आयोजन चैत्र और शरद नवरात्रि के रूप में दो बार किया जाता है, जो मार्च-अप्रैल और सितंबर-अक्टूबर के महीनों में होते हैं।

नवरात्रि का महत्व क्या है?

नवरात्रि माता दुर्गा की पूजा का अवसर है और इसे धार्मिक और सामाजिक महत्व का स्वीकार किया जाता है। यह धर्मिक त्योहार हिन्दू धर्म के अनुयायियों के लिए माता दुर्गा की महत्वपूर्ण पूजा के रूप में मनाया जाता है।

नवरात्रि कैसे मनाई जाती है?

नवरात्रि के दौरान, लोग माता दुर्गा की मूर्ति की पूजा करते हैं और उन्हें बहुत सारे धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ अर्चना करते हैं। यह 9 दिन की पूजा के दौरान व्रत रखने का भी अवसर होता है।

नवरात्रि के दौरान क्या खाया जाता है?

नवरात्रि के दौरान, लोग व्रत के दिन नौ दिन तक अन्न का त्याग करते हैं और सात्विक आहार खाते हैं, जैसे कि फल, सब्जियां, दूध, दही, सिंघाड़े का आटा, और मिठाई।

नवरात्रि के दौरान क्या नहीं किया जाता?

व्रत के दिनों में नश्ता, मांस, मछली, अंडे, प्याज, लहसुन, और अल्कोहलिक बेवरेज का सेवन नहीं किया जाता है।

नवरात्रि के दौरान कैसे भक्ति और पूजा की जाती है?

नवरात्रि के दौरान, भक्तियों ने विशेष रूप से माता दुर्गा की पूजा की जाती है, जिसमें व्रत के दिनों में पूजा करने के बाद आरती और भजन गाए जाते हैं।

नवरात्रि के दौरान व्रत किस तरह से रखा जाता है?

व्रत के दिनों में लोग एक महीने के लिए एक बार का भोजन करते हैं, और उन्हें सात्विक आहार का पालन करना होता है, जिसमें अन्न, फल, और सब्जियां शामिल होती हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको नवरात्रि कैसे मनाई जाती है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*