नवोदय विद्यालय में प्रवेश के नियम क्या हैं?

1 minute read
नवोदय विद्यालय में प्रवेश के नियम क्या हैं

यदि आपका बच्चा भारत के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक नवोदय विद्यालय में दाखिला लेना चाहता है, तो आपको JNVST प्रवेश परीक्षा के साथ ही प्रवेश संबंधित नियमों को जानना होगा। नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) पूरे भारत में अपने स्कूलों में कक्षा 6, 9 और 11 में प्रवेश के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है। परीक्षा को जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (जेएनवीएसटी) कहा जाता है। प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद एडमिशन के लिए कई नियमों और प्रक्रियाओं का ध्यान रखना होता है जिनके बारे में हम यहां बता रहे हैं।

कक्षा 6 के लिए नवोदय विद्यालय में प्रवेश के नियम

सभी उम्मीदवारों के लिए नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश के नियम यहाँ बताए जा रहें हैं : 

  • केवल वही स्टूडेंट आवेदन करने के पात्र हैं जो उस जिले में रहते हैं जहां नवोदय विद्यालय स्थापित है।
  • प्रवेश चाहने वाले स्टूडेंट की आयु 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। किसी भी आरक्षित वर्ग के लिए आयु में कोई छूट नहीं है। प्रत्येक छात्र को कक्षा 6 के लिए नवोदय विद्यालय के लिए आयु सीमा को पूरा करना होगा। आयु संबंधित संपूर्ण जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।
  • उम्मीदवारों की शैक्षणिक वर्ष 2024 -2025 के दौरान कक्षा 5 में किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से पढ़ाई पूरी होनी चाहिए।
  • जो स्टूडेंट 15 सितंबर को या उससे पहले राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान का ‘बी’ प्रमाणपत्र योग्यता पाठ्यक्रम पूरा कर लेंगे, वे भी पात्र हैं।
  • यदि किसी स्टूडेंट ने पहले जेएनवीएसटी परीक्षा दी है, तो वह आवेदन करने के लिए योग्य नहीं है क्योंकि किसी भी उम्मीदवार को दूसरी बार परीक्षा देने की अनुमति नहीं है।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (5 April) : स्कूल असेंबली के लिए 5 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

ग्रामीण उम्मीदवारों के लिए नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश के नियम यहाँ बताए जा रहें हैं : 

  • ग्रामीण कोटा के तहत प्रवेश के लिए स्टूडेंट को ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त/सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा तीसरी, चौथी और पांचवी कक्षा पूरी करनी होगी।
  • स्टूडेंट को पांचवी कक्षा में उसी जिले से पढ़ाई करनी होगी जहां नवोदय विद्यालय स्थित है।
  • एनआईओएस की योजनाओं के तहत पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को रूरल स्टेटस सर्टिफिकेट देना होगा जोकि जिला मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी द्वारा स्वीकृत (इश्यू) किया गया हो।
  • जिस जिले में नवोदय विद्यालय है वहां न्यूनतम 75% सीटें ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों से भरी जाएंगी और बाकि सीटें शहरी क्षेत्रों के बच्चों से भरी जाएंगी।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (6 April) : स्कूल असेंबली के लिए 6 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

शहरी उम्मीदवारों के लिए नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश के नियम यहाँ बताए जा रहें हैं :

  • एक उम्मीदवार जिसने कक्षा-III, IV और V में एक भी दिन के लिए शहरी क्षेत्र में स्थित स्कूल में पढ़ाई की हो, उसे शहरी उम्मीदवार माना जाएगा। शहरी क्षेत्र वे हैं जो जेएनवीएसटी पंजीकरण के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक किसी भी सरकारी अधिसूचना द्वारा परिभाषित हैं। अन्य सभी क्षेत्र ग्रामीण माने जायेंगे।

यह भी पढ़ें : नवोदय विद्यालय फीस क्या है?

ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए नवोदय विद्यालय में प्रवेश के नियम यहाँ बताए जा रहें हैं : 

  • ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए कोई अलग आरक्षण मानदंड नहीं हैं।
  • उन्हें ग्रामीण, शहरी, एससी, एसटी और दिव्यांग जैसी विभिन्न उप-श्रेणियों के तहत लड़कों की श्रेणी में शामिल किया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*