नवोदय विद्यालय फीस क्या है?

1 minute read
नवोदय विद्यालय फीस

अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन नवोदय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको प्रवेश फॉर्म भरना होगा। फिर, आपके बच्चे को एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी। यदि वे परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं तो वे नवोदय विद्यालय में प्रवेश ले सकते हैं। नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए फीस भी निर्धारित की गई है जिसकी जानकारी आप नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in में जानकारी पा सकते हैं और आपके बच्चे का प्रवेश नवोदय विद्यालय में केवल छठी या नौवीं कक्षा में ही हो सकता है।

नवोदय विद्यालय के बारे में 

नवोदय विद्यालय अपने विद्यार्थियों को एक योग्यता परीक्षा के आधार पर चुनते हैं जिसे जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कहा जाता है, जिसकी रचना, विकास और आयोजन पहले राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा किया जाता था, किन्तु अब इन परीक्षाओं का आयोजन केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा प्रतिवर्ष अखिल भारतीय स्तर पर और जिला तथा ब्लॉक स्तर पर आयोजित की जाती है।

यह भी पढ़े : Today School Assembly News Headlines in Hindi (4 April) : स्कूल असेंबली के लिए 4 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

नवोदय विद्यालय फीस

जवाहर नवोदय विद्यालय देश के सबसे अच्छे स्कूलों में से एक है क्योंकि यह सर्वोच्च शिक्षा, बेहतरीन सुविधाएँ प्रदान करता है और एक आवासीय विद्यालय है। यहाँ छात्रों को ट्यूशन फीस का भुगतान नहीं करना पड़ता है, लेकिन कक्षा 9-12 के छात्रों को स्कूल विकास निधि के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। सरकारी कर्मचारियों के बच्चों के लिए शुल्क अधिक है, लेकिन एससी, एसटी, गरीबी रेखा से नीचे के कुछ परिवारों के छात्रों के लिए शुल्क माफ कर दिया गया है और यह फीस 1 अप्रैल 2023 से लेना शुरू किया गया था।

फीस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं : https://navodaya.gov.in/nvs/en/Academic/school-administration/facilities-in-jnvs/students/ 

  • अगर जवाहर नवोदय विद्यालय स्कूल दूर और असुरक्षित जगह पर नहीं है तो छात्र को 9 महीने तक भोजन के लिए हर महीने INR 1746 देने होंगे। हर साल भोजन शुल्क के रूप में लगभग INR 15,714 का भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा अन्य चीजों के लिए हर महीने INR 353 चुकाने होंगे। 
  • अगर नवोदय विद्यालय दूर है और ज्यादा सुरक्षित नहीं है तो एक महीने के खाने का खर्च INR 2037 होगा. इसका मतलब है कि पूरे साल के खाने का खर्च INR 18,333 होगा। इसके अलावा अन्य खर्चों के लिए INR 353 मासिक शुल्क है, जिसे 9 महीने तक देना होगा।
  • बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों वाले स्कूलों में छात्रों को अपने भोजन के लिए प्रति माह INR 2138, नौ महीने के लिए कुल INR 19,242 का भुगतान करना होगा। साथ ही उन्हें INR 407 प्रति माह का भुगतान करना होगा। 
  • भारत के कुछ हिस्सों के कुछ स्कूलों में जाने वाले छात्रों के लिए अलग-अलग शुल्क हैं। एक निश्चित प्रकार के मौसम वाले स्थानों जैसे आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल और अन्य में, छात्रों को प्रति वर्ष INR 2640 यूनिफॉर्म फीस देनी होगी। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान जैसी अन्य जगहों पर छात्रों को प्रति वर्ष INR 3300 का भुगतान करना पड़ता है। वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल जैसी जगहों पर छात्रों को प्रति वर्ष INR 3696 का भुगतान करना होगा।
  • पाठ्य पुस्तकों का क्लास वाइज एक्सपेंडिचर एनसीईआरटी द्वारा अनुमोदित पाठ्य पुस्तकों की दरों के अनुसार वास्तविक आधार पर होगा। पाठ्य पुस्तक का औसत व्यय INR 800 प्रति छात्र प्रति वर्ष लिया जाता है।
  • दैनिक उपयोग की शौचालय वस्तुओं के लिए INR 1320 प्रति छात्र प्रति वर्ष (09 माह के लिए) लिया जाएगा। 

सम्बंधित ब्लोग्स :

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*