एजुकेशन सेक्टर में विकास की राह पर बिहार, अब गूगल शीट पर दर्ज होगी स्टूडेंट्स और टीचर्स की उपस्थिति

1 minute read
Bihar ke schools me ab se hogi students aur teachers ki google sheet par attendence

बिहार राज्य ने शिक्षा के क्षेत्र में छलांग लगाते हुए अब तकनीक का साथ अपना लिया है। बिहार के राजकीय सरकारी स्कूलों में अब स्टूडेंट्स और टीचर्स की उपस्थिति गूगल शीट पर दर्ज की जाएगी। बिहार शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए एक ऐप भी जारी की गई है।

अब गूगल शीट पर दर्ज की जाएगी मिड डे मील की अटेंडेंस

बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में अब मिड डे मील लिए भी छात्रों की अटेंडेंस गूगल शीट पर दर्ज की जाएगी। बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से इसके लिए एक ऐप भी लॉन्च किया जा चुका है। इस ऐप की मदद से मिड डे मील के लिए छात्रों की अटेंडेंस गूगल शीट पर दर्ज की जा सकेगी।  इसके अलावा इस ऐप की मदद से टीचर्स की अटेंडेंस भी गूगल शीट पर दर्ज की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री ने जारी किए दिशा निर्देश

बिहार में शिक्षा को लेकर नए बदलावों के सम्बन्ध में बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बिहार के शिक्षा मंत्री और शिक्षा विभाग के अधिकारियों से इस विषय पर ध्यान देने के लिए कहा है। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि किसी भी आंतरिक मुद्दे को मीडिया तक ले जाने के बजाए आपस में ही हल किया जाना चाहिए।

टीचर्स और स्टूडेंट्स को नई टेक्नोलॉजी से जोड़ने का प्रयास

बिहार के शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह स्टूडेंट्स और टीचर्स को तकनीक के साथ जोड़ने की नई पहल है। इससे टीचर्स और स्टूडेंट्स कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से वाकिफ होंगे। इसके अलावा स्टूडेंट्स और टीचर्स की अटेंडेंस का रिकॉर्ड  गूगल शीट पर रखे जाने से स्टूडेंट्स और टीचर्स की अटेंडेंस में तो सुधार होगा। शिक्षा में एडवांस टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने से बिहार की शिक्षा व्यवस्था में भी सुधार होगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*