NSDC ने युवाओं के लिए लॉन्च किया सेंटर फॉर फ्यूचर स्किल्स

1 minute read
NSDC ne youth ke liye launch kiya Centre For Future Skills

युवाओं को आउटकम-ओरिएंटेड और हाई क्वालिटी स्किल ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए, नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) ने एथनोटेक अकादमिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, बेंगलुरु के साथ सेंटर फॉर फ्यूचर स्किल्स का शुभारंभ कलबुर्गी, कर्नाटक किया है। सेंटर फॉर फ्यूचर स्किल्स एक विज़नरी प्लेटफार्म है जो युवाओं की फ्यूचर स्किल्स को निखारने में सहायता करता है। श्री. सुभाष सरकार, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार और श्री उमेश जाधव, सांसद, इस प्रोगाम के मुख्य अतिथि थे।

पारंपरिक शिक्षा को एडवांस शिक्षा के साथ जोड़कर, यह प्लेटफार्म युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करता है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुरूप इंटर्नशिप और रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाता है। यह प्लेटफार्म नए जमाने की स्किल्स प्राप्त करने के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देता है।

छात्रों की स्किल्ड करेगा ये सेंटर

इसके अलावा, यह सेंटर Microsoft, CISCO, AWS, Schnieder जैसे बड़े इंटरनेशनल कॉरपोरेट्स से AI, ML, रोबोटिक्स आदि जैसी इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज के क्षेत्र में शॉर्ट-टर्म फी-बेस्ड सर्टिफिकेशन कोर्सेज की पेशकश करके भारत में डिजिटल स्किल्स के अवसरों को मजबूत करने में सहायक होगा। यह छात्रों को ओवरॉल टीचिंग एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के साथ सहयोग करने पर ध्यान केंद्रित करता है और उन्हें लगातार विकसित हो रहे ग्लोबल पर्सपेक्टिव में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक स्किल्स प्रदान करता है।

शिक्षा नीति शिक्षा के लिए एक ओवरॉल और मल्टी-डिसकीप्लीनरी एप्रोच प्रदान करती है, जिसमें प्रैक्टिकल स्किल्स के साथ अकादमिक नॉलेज के इंटीग्रेशन पर जोर दिया गया है। यह पहल इस बात का एक बेहतर उदाहरण है कि कैसे कोई संस्था NEP में निर्धारित सिद्धांतों को लागू करने में सक्रिय भूमिका निभा सकती है।

NSDC स्किल्स इकोसिस्टम के विस्तार के लिए तालमेल बनाने के लिए कई संस्थानों, पार्टनर्स, बिज़नेस लीडर्स, वित्तीय मध्यस्थों (financial intermediaries) के साथ सहयोग कर रहा है। यह स्किल्स इकोसिस्टम के ओवरॉल और सस्टेनेबल डेवलपमेंट को सुनिश्चित करने के लिए नए प्रोडक्ट्स को पेश करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*