केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लॉन्च किया ‘SWAYAM Plus’ प्लेटफार्म, IIT मद्रास द्वारा होगा ऑपरेट

1 minute read
Dharmendra pradhan ne launch kiya SWAYAM Plus platform

केंद्रीय शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट और एंटरप्रेन्योरशिप मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली में एक प्रोग्राम में ‘SWAYAM Plus’ प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जो इंडस्ट्री के साथ सहयोग से विकसित कोर्सेज की पेशकश करेगा। प्रेस रिलीज़ के अनुसार, अपने लर्नर्स को लाभ पहुंचाने के लिए L&T, Microsoft, CISCO आदि जैसे लीडिंग इंडस्ट्री जायंट्स के साथ एम्प्लॉयमेंट और प्रोफेशन डेवलपमेंट-सेंटर्ड प्रोग्राम विकसित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: IIT मद्रास ने समर फैलोशिप के लिए मांगे आवेदन, 31 मार्च तक करें अप्लाई

SWAYAM के पास है सबसे बड़ा स्टूडेंट बेस

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT मद्रास) ‘SWAYAM Plus’ प्लेटफॉर्म को ऑपरेट करेगा। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (आईआईटी मद्रास) बड़ी संख्या में लर्नर्स के लिए शैक्षिक अवसर प्रदान करने वाले मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOOC) प्लेटफॉर्म सेल्फ-NPTEL के फाउंडिंग इंस्टीट्यूशंस में से एक था। इसमें कहा गया है कि एक लोकप्रिय ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म, SWAYAM के पास आज सबसे बड़ा एनरोलमेंट बेस है, कुल एनरोलमेंट वर्ष 2017 में 31 लाख से बढ़कर 2023 के अंत तक 72 लाख से अधिक हो गया है।

रोजगार क्षमता को बढ़ाना है SWAYAM प्लस का उद्देश्य

SWAYAM प्लस की स्थापना का उद्देश्य कॉलेज के छात्रों की रोजगार क्षमता को बढ़ाना है। SWAYAM प्लस प्लेटफॉर्म मैन्युफैक्चरिंग, एनर्जी, कंप्यूटर साइंस & इंजीनियरिंग/IT/ITES, मैनेजमेंट स्टडीज़, हेल्थकेयर, हॉस्पिटैलिटी & टूरिज्म के अलावा इंडियन नॉलेज सिस्टम जैसे कई अन्य क्षेत्रों में प्रोग्राम्स ऑफर करेगा।

धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) लागू है और पहली बार, प्रतिष्ठित इंडस्ट्रियल घराने अपनी स्वयं की अकादमी के साथ आएंगे, UGC, प्रतिष्ठित शिक्षा विभागों और आईआईटी मद्रास जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ साझेदारी करेंगे। इन सभी कोर्सेज को मान्यता दी जाएगी।

इन कोर्सेज के माध्यम से एक्सपोजर छात्रों को न केवल थ्योरेटिकल नॉलेज, बल्कि जॉब मार्केट्स द्वारा मांगे जाने वाली स्किल्स, ट्रेंड्स और लेटेस्ट ट्रेंड से भी लैस करेगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*