मुंबई यूनिवर्सिटी और ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज ने शिक्षा के लिए मिलाया हाथ, शुरू करेंगे ‘टेम्पल मैनेजमेंट’ कोर्स

1 minute read
mumbai university aur oxford center for hindu studies shuru karenge temple studies course

मुंबई यूनिवर्सिटी ने ‘टेम्पल मैनेजमेंट’ में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने के लिए ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज के साथ हाथ मिलाया है। मुंबई यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज और संस्कृत विभाग और ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह कोर्स उच्च शिक्षा कोर्स में इंडियन नॉलेज सिस्टम (IKS) को शामिल करने पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप पेश किया जा रहा है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होगा कोर्स

अपनी तरह का यह मैनेजमेंट कोर्स वास्तविक जीवन के उदाहरणों से प्रेरणा लेगा और हिंदू दर्शन के बारे में बारे में विस्तार से प्रकाश डालेगा। डिपार्टमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों फॉर्मेट में कोर्स विकसित करेंगे। छात्रों से प्राप्त रुचि और रोजगार के अवसरों के आधार पर इस पाठ्यक्रम को भविष्य में PG डिप्लोमा या एमबीए प्रोग्राम तक बढ़ाया जा सकता है।

मुंबई यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने बताया कि इस कोर्स में श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट और शेगांव के गजना महाराज मंदिर या यहां तक ​​कि इस्कॉन जैसे स्थापित मंदिरों में मैनेजमेंट प्रिंसिपल्स का वास्तविक जीवन कार्यान्वयन शामिल होगा।

शिक्षा मंत्रालय आधुनिक और पारंपरिक शिक्षा के बीच अंतर को कम करने के लिए छात्रों के कोर्स में इंडियन नॉलेज सिस्टम को शामिल करने के लिए कई पहल कर रहा है।

भारतीय ज्ञान प्रणाली के बारे में

भारतीय ज्ञान प्रणाली (IKS) AICTE, नई दिल्ली में शिक्षा मंत्रालय (MoE) के तहत एक नया सेल है। इसकी स्थापना अक्टूबर 2020 में IKS के सभी पहलुओं पर मल्टी डिसकीप्लीनरी रिसर्च को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। इसका उद्देश्य आर्ट्स और लिटरेचर, एग्रीकल्चर, बेसिक साइंस, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर, मैनेजमेंट, इकोनॉमिक्स आदि के क्षेत्र में हमारे देश की समृद्ध विरासत और पारंपरिक ज्ञान को फैलाने के लिए सक्रिय रूप से आत्ताच होना है।

मुंबई यूनिवर्सिटी के बारे में

मुंबई यूनिवर्सिटी मुंबई में स्थित एक पब्लिक स्टेट यूनिवर्सिटी है। यह दुनिया की सबसे बड़े यूनिवर्सिटी सिस्टम्स में से एक है, जिसके कैंपस और संबद्ध कॉलेजों में 549,000 से अधिक छात्र पढ़ते हैं। 2013 तक, यूनिवर्सिटी में 711 संबद्ध कॉलेज थे।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*