IIT मद्रास के विदेशी कैंपस में करना चाहते हैं पढ़ाई तो जल्द करें रजिस्ट्रेशन, यहां जानें कब है लास्ट डेट?

1 minute read
IIT Madras

IIT मद्रास के देश के बाहर पहले तंजानिया के जंजीबार कैंपस में अक्टूबर से क्लासेज स्टार्ट होंगी, लेकिन इंस्टिट्यूट ने जंजीबार कैंपस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है। कैंडिडेट्स के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 5 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है।

जंजीबार कैंपस एकेडमिक प्रोग्रामों डेटा साइंस और AI में चार साल की बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री और डेटा साइंस और AI में 2 साल की मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई कराएगा। इंस्टिट्यूट की ओर से कहा गाया है कि ये प्रोग्राम भारतीयों सहित सभी देशों के छात्रों के लिए हैं।

जिन छात्रों ने पिछले 3 वर्षों में 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे BS प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबिल हैं और किसी भी इंजीनियरिंग/साइंस सब्जेक्ट में 4 साल की UG डिग्री वाले छात्र M Tech के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टूडेंट्स को मिलेंगे ये अवसर

IIT मद्रास इस कैंपस में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को विदेश में स्टडी, UK और ऑस्ट्रेलिया में IITM के पार्टनर इंस्टिट्यूट्स के साथ सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम और बड़ी कंपनियों के साथ इंटर्नशिप का भी मौका मिलेगा।

इस तरह कर सकते हैं अप्लाई

जंजीबार कैंपस में रजिस्ट्रेशन के लिए प्रोसेस इस प्रकार हैः

  • कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट janzibar.iitm.ac.in पर जाएं।
  • विडों ओपन होने के बाद होम पेज पर दिए गए अप्लाई टैब पर क्लिक करें।
  • कैंडिडेट्स अब अपना प्रोग्राम सेलेक्ट करें।
  • अब विंडो ओपन होने के बाद नाम, फोन नंबर आदि डिटेल सेव करें।
  • डिटेल सेव होने के बाद एप्लीकेशन फाॅर्म कंप्लीट हो जाएगा।

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*