NEP फ्रेमवर्क के चलते साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी ने किया शिक्षा के लिए भारत का रुख

1 minute read
nep framework ke chalte Southampton university ne kiya shikhsa ke liye bharat ka rukh

यूके की साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी भारत की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के ढांचे के भीतर भारत में इंटरनेशनल एजुकेशन के बेहतर अवसर तराश रहे हैं।

मार्च 2019 में, यूनिवर्सिटी ने इन्क्लुजिव डेवलपमेंट और स्थिर विकास के लिए एक भारत केंद्र की स्थापना की, जो पॉलिसी इम्प्लिकेशन्स और व्यावसायिक समाधानों के लिए क्वालिटेटिव रिसर्च उत्पन्न करने के उद्देश्य से प्रोग्राम्स और गतिविधियों की पेशकश करता है, जो इनोवेशन, एंटरप्राइज, स्टेबिलिटी, नॉलेज ट्रांसफर और भारतीय संस्थानों के साथ साझेदारी पर आधारित है।

प्रोफेसर साबू एस. पद्मदास, एसोसिएट डीन और फाउंडर डायरेक्टर, यूनिवर्सिटी ऑफ साउथेम्प्टन इंडिया सेंटर ने कहा कि इंडिया सेंटर में शुरू किए गए प्रोजेक्ट्स भारत, ब्रिटेन और वैश्विक स्तर पर संयुक्त राष्ट्र 2030 स्थिर विकास लक्ष्यों को संबोधित करती हैं।

साबू एस. पद्मदास ने कहा, “साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी ने भारत की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ अवसरों की खोज के लिए हमारी भारत की सगाई की प्राथमिकताओं को रणनीतिक रूप से संरेखित किया है।”

साबू एस. पद्मदास आगे कहते हैं कि “इंडिया सेंटर में हमारे सफल एफर्ट्स में से एक मिजवान वेलफेयर सोसाइटी के साथ कैफ़ी आज़मी ग्लोबल वर्चुअल इंटर्नशिप (KAVI) कार्यक्रम है। साउथेम्प्टन, कोयम्बटूर में जीआरडी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के छात्रों को एक साथ लाता है ताकि लाइव पर जोड़े में काम किया जा सके। ग्रामीण भारत में रोजगार सृजन और महिला उद्यमिता से संबंधित प्रोजेक्ट्स।

मार्च 2023 में, इसने मुंबई में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पॉपुलेशन साइंसेज के साथ संयुक्त रूप से एक वर्चुअल क्वार्टरली रिसर्च कोलोकियम (QRC) की शुरुआत की, ताकि COVID नेट-जीरो दुनिया में अनुसंधान और ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा मिल सके।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*