MP Board 2024: एमपी बोर्ड के स्टूडेंट्स की इंतज़ार की घड़ियाँ जल्द होंगी ख़त्म, इस तारीख तक जारी हो सकते हैं नतीजे 

1 minute read
MP Board 2024: mp board ke students ki intzar ki ghadiya jald hongi khatam

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। इसके परिणाम एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। 

पिछले साल मई में घोषित हुए थे नतीजे 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अमूमन हर साल मई के महीने में ही 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड नतीजे जारी करता है। पिछले वर्ष 2023 में मई के महीने में ही एमपी बोर्ड के बोर्ड एग्ज़ाम्स के नतीजे मई में ही घोषित किए गए थे। किन्तु इस बार एमपी बोर्ड के द्वारा बोर्ड एग्ज़ाम्स के नतीजे जल्दी घोषित किए जाने के संकेत दिए जा रहे हैं।  

अप्रैल में जारी किए जा सकते हैं नतीजे 

एमपी बोर्ड के द्वारा इस बार 10वीं और 12वीं कक्षाओं के रिज़ल्ट अप्रैल महीने में ही जारी किए जा सकते हैं। बोर्ड के द्वारा ऐसा किए जाने के पीछे का कारण मई माह में होने वाले लोकसभा चुनावों को बताया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक़ एमपी बोर्ड बोर्ड कक्षाओं के नतीजे 15 अप्रैल 2024 तक जारी कर सकता है।  

यह भी पढ़ें : MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड ने पेपर लीक से बचने के लिए निकाला नया तरीका कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं में जिलों के अनुसार होंगे अलग पेपर 

ये रहे थे पिछले वर्ष के बोर्ड टॉपर्स 

पिछले वर्ष 2023 के एमपी बोर्ड के 10वीं के टॉपर मृदुल पाल रहे थे। वहीं नारायण शर्मा ने वर्ष 2023 के बोर्ड नतीजों में 12वीं क्लास में टॉप किया था। बता दें कि पिछले वर्ष एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 25 मई 2023 को जारी किए गए थे।  

लोकसभा चुनावों से पहले रिज़ल्ट जारी कर देना चाहता है बोर्ड  

एमपी बोर्ड लोकसभा चुनावों से पहले ही अपने 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिज़ल्ट जारी कर देना चाहता है। बता दें कि लोकसभा के चुनाव मई 2024 में आयोजित किए जाएंगे।  

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*