MP Board 2024 : दो से अधिक विषयों में नक़ल करते हुए पकड़े जाने पर एग्जाम कर दिया जाएगा कैंसल 

1 minute read
MP Board 2024 : do se adhik vishayo mein nakal karte hue pakde jane par exam kar diya jayega cancel

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल जारी कर दिया गया है। मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स 5 फरवरी और 6 फरवरी से शुरू होंगे। मध्य प्रदेश बोर्ड ने इस नक़ल को रोकने के कड़े इंतज़ाम किए हैं। इस संबंध में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नए निर्देश जारी किए हैं। एमपी बोर्ड के मुताबिक अब अगर कोई छात्र दो से अधिक प्रश्नपत्रों में नक़ल करता हुआ पाया जाता है तो उसका एग्जाम रद्द कर दिया जाएगा।  

अनुशासनहीनता दिखाने वाले छात्रों पर भी लिया जाएगा एक्शन 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सामने पहले भी इस प्रकार की ख़बरें आ चुकी हैं कि कुछ छात्र पूर्व में केंद्राध्यक्षों के साथ बदतमीज़ी कर चुके हैं। ऐसी स्थिति में अगर कोई केंद्राध्यक्ष किसी छात्र के खिलाफ उदंडता को लेकर एफआईआर दर्ज़ कराता है तो ऐसे छात्र की बोर्ड परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी। इसके अलावा अगर कोई छात्र बोर्ड एग्जाम में गड़बड़ी या नक़ल जैसी गतिविधियों में लिप्त पाया जाता है तो उसका बोर्ड एग्जाम निरस्त कर दिया जाएगा और वह आगे भी कोई बोर्ड परीक्षा नहीं दे पाएगा।  

नक़ल करने वाले छात्र की कॉपी का नहीं किया जाएगा मूल्यांकन 

यदि कोई छात्र बोर्ड एग्जाम में नक़ल करता हुआ पाया जाता है तो उसका वह एग्जाम निरस्त कर दिया जाएगा। इसके साथ उसकी उस पेपर की कॉपी का मूल्यांकन भी बोर्ड के द्वारा नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही अगर कोई स्टूडेंट दो से अधिक विषयों में नक़ल करता हुआ पाया जाता है तो ऐसे छात्र को बोर्ड एग्जाम देने से निलंबित कर दिया जाएगा और वह भविष्य में भी एमपी बोर्ड की किसी बोर्ड परीक्षा में भी नहीं बैठ सकेगा।  

छात्रों की मदद के लिए बोर्ड ने शुरू की हेल्पलाइन 

नक़ल रोकने के साथ ही एमपी बोर्ड इस बार छात्रों को बोर्ड तनाव से उबारने के भी प्रयास कर रह है। इसके लिए एमपी बोर्ड ने एक हेल्पलाइन शुरू की है। यह हेल्पलाइन सुबह से रात तक सेवा में रहेगी। बोर्ड छात्रों की मदद करने के लिए और उनका तनाव कम करने के लिए उनकी काउंसलिंग हेतु विशेषज्ञ नियुक्त किए गए हैं। बोर्ड स्टूडेंट्स चाहें तो हेल्पलाइन नंबर 18002330175 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते हैं।  

यह भी पढ़ें : MP Board 2024 : एमपी बोर्ड एग्जाम को लेकर आया बड़ा अपडेट : पेपर छात्रों के सामने कलेक्टर के प्रतिनिधि की उपस्थिति में खोले जाएंगे

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*