MP Board 2024:MP बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए बड़ा अपडेट,मिलेगी विशेष सुविधा 

1 minute read
MP Board 2024 : mp board ke vidyarthiyo ke liye bada update milegi vishesh suvidha

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी माह में शुरू होनी हैं। इस हिसाब से एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में बहुत कम समय बचा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए एक विशेष सुविधा उपलब्ध की जा रही है। मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए सभी विषयों के सैम्पल पेपर एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। 

मुख्य परीक्षा का पैटर्न जान सकेंगे छात्र 

एमपी बोर्ड द्वारा उठाया गया यह कदम छात्रों के लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। इन सैम्पल पेपर्स की मदद से स्टूडेंट्स मुख्य बोर्ड परीक्षा के पैटर्न को समझ सकेंगे। इसके अलावा वे इन सैम्पल पेपर्स की मदद से मुख्य बोर्ड परीक्षा के लिए अपनी तैयारी का भी भली प्रकार से आंकलन कर सकेंगे।  

कुल 20 पेपर्स किए गए अपलोड 

एमपी बोर्ड के द्वारा हाई स्कूल और हायर सेकंडरी के लिए बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए कुल 20 सैम्पल पेपर्स अपलोड किए गए हैं। इसमें 12वीं क्लास के लिए 14 और 10वीं कक्षा के 6 प्रमुख विषय शामिल किए हैं। प्रत्येक पेपर में प्रश्नों के प्रकार के साथ उनके उदहारण भी दिए गए हैं। 

विशेषज्ञों ने तैयार किए हैं सैम्पल पेपर्स  

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से बताया गया कि इन सैम्पल पेपर्स में सभी विषयों के सभी महत्वपूर्ण पॉइंट्स को कवर किया गया है। इससे छात्रों को बोर्ड एग्जाम के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी। अधिकारी ने आगे बताया कि इन सैम्पल पेपर्स को तैयार करने के लिए एक्सपर्ट्स की मदद ली गई है। 

काउंसलर्स किए जाएंगे नियुक्त 

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के द्वारा बताया गया है कि छात्र बड़ी संख्या में बोर्ड परीक्षाओं के लिए काउंसलर्स की मदद लेते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए एमपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के छात्रों की मदद के लिए काउंसलर्स भी हायर किए जाएंगे। ये काउंसलर्स बोर्ड परीक्षाओं के समय चार चार घंटे की शिफ्ट्स में अपनी सेवाएं देंगे। इसे रोटेशन पॉलिसी के तहत बदला भी जाता रहा करेगा। 

सभी स्टेट बोर्ड 10th और 12th एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लीक करें।

उम्मीद है आप सभी को MP Board Exam से सम्बंधित सभी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही लेटेस्ट बोर्ड एग्जाम अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*