MP Board 2024 : जबलपुर में 104 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए,20 ऑफिसर्स रिज़र्व पर रहेंगे

1 minute read
MP Board 2024 : jabalpur mein 104 exam centres banaye gaye

मध्य  प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी और 6 फरवरी को शुरू हो रही हैं। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं दिनांक 5 फरवरी 2024 से शुरू हो रही हैं। 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दिनांक 6 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रही हैं। इस बार एमपी बोर्ड नक़ल को लेकर पूरी तरह से सख्ती कर रहा है। एमपी बोर्ड की तरफ से इस बार नक़ल रोकने को लेकर कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। 

इसी क्रम में जबलपुर के जिला कलेक्टर ने क्वेश्चन पेपर्स को एग्जाम सेंटर्स तक पहुंचाने के लिए कलेक्टर प्रतिनिधियों को नियुक्त किया है। इसके साथ ही कलेक्टर ने 20 अधिकारियों को रिज़र्व में भी रखा है ताकि किसी अराजकता की स्थिति में उनकी मदद ली जा सके।  

कलेक्टर प्रतिनिधियों को सुबह 6 बजे से पहले पहुंचना होगा एग्जाम सेंटर  

सभी कलेक्टर प्रतिनिधियों को निर्देश दिए गए हैं कि उन्हें सुबह 6 बजे से पहले संबंधित क्षेत्र के थाने पहुँचना होगा। वहां से सीलबंद क्वेश्चन पेपर्स लेकर परीक्षा केंद्र तक सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी इन्हीं कलेक्टर प्रतिनिधियों की होगी। इन कलेक्टर प्रतिनिधियों को पुलिस थाने पर पहुंचकर मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपनी सेल्फी सबूत के रूप में अपलोड करनी होगी। परीक्षा इन कलेक्टर प्रतिनिधियों को परीक्षा शुरू होने के समय अपने से संबंधित एग्जाम सेंटर पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश भी दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें : MP Board 2024 : एमपी बोर्ड एग्जाम को लेकर आया बड़ा अपडेट : पेपर छात्रों के सामने कलेक्टर के प्रतिनिधि की उपस्थिति में खोले जाएंगे

कलेक्टर प्रतिनिधियों के साथ केंद्राध्यक्ष भी थाने में रहेंगे मौजूद 

एग्जाम सेंटर से संबंधित क्षेत्र के थाने में कलेक्टर प्रतिनिधियों के साथ एग्जाम सेंटर्स के केंद्राध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे। कलेक्टर प्रतिनिधियों साथ साथ सीलबंद प्रश्नपत्रों को सुरक्षित एग्जाम सेंटर तक लाने की जिम्मेदारी इन केंद्राध्यक्षों की भी होगी। 

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*