World Pulses Day in Hindi : विश्व दलहन दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें इसका महत्व और इतिहास

1 minute read
World Pulses Day in Hindi

विश्व दलहन दिवस प्रतिवर्ष 10 फरवरी को मनाया जाता है और यह दुनिया भर में दालों (फलियां) की खपत को बढ़ावा देने के लिए है। इस दिन दालों में मौजूद प्रोटीन, फाइबर और पोषक तत्वों के बारे में भी जानकारी दी जाती है और ये हम सभी के लिए फायदेमंद है। विश्व दलहन दिवस का उद्देश्य दालों के पोषण और पर्यावरणीय लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और एक स्थायी खाद्य स्रोत के रूप में उनके बढ़ते उत्पादन को प्रोत्साहित करना है। इस दिन का महत्व समझने के लिए इस ब्लाॅग (World Pulses Day in Hindi) को अंत तक पढ़ें।

विश्व दलहन दिवस के बारे में

दालों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 10 फरवरी को विश्व दलहन दिवस मनाया जाता है और संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा 2019 से यह दिवस मनाया जा रहा है। विश्व दलहन दिवस वैश्विक भोजन के रूप में दालों (चना, सूखी फलियां, मसूर और सूखी मटर सहित अन्य) के महत्व को पहचानने के लिए एक नामित संयुक्त राष्ट्र वैश्विक कार्यक्रम है। 

विश्व दलहन दिवस का इतिहास क्या है?

World Pulses Day in Hindi के इतिहास के बारे में यहां बताया जा रहा है-

  • 2013 में संयुक्त राष्ट्र ने फसलों के महत्व को पहचाना और अपने संकल्प A/RES/68/231 के माध्यम से 2016 को अंतरराष्ट्रीय दलहन वर्ष घोषित किया।
  • विकास के लिए 2030 एजेंडा और संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) को प्राप्त करने की दिशा में दालों के महत्व को पहचानते हुए बुर्किना फासो ने प्रस्ताव दिया कि सदस्य देशों द्वारा विश्व दलहन दिवस मनाया जाए। 
  • 2019 में संयुक्त राष्ट्र ने 10 फरवरी को विश्व दलहन दिवस के रूप में घोषित किया था।

विश्व दलहन दिवस कब मनाया जाता है ?

भोजन के रूप में दालों के महत्व को उजागर करने के लिए हर साल विश्व दलहन दिवस 10 फरवरी को मनाया जाता है। दालों में सूखे मटर, बीन्स, मसूर दाल और चने शामिल होते हैं जिनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होते हैं, साथ ही इसमें फैट और शुगर की मात्रा बहुत कम होती है। दालें कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आती हैं और स्वास्थ्य विशेषज्ञ इन्हें दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं।

विश्व दलहन दिवस का महत्व क्या है?

World Pulses Day in Hindi के महत्व के बारे में यहां बताया गया है: 

  • दालें सस्टेनेबल कृषि खाद्य प्रणालियों के लिए आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय अवसर पैदा करने में योगदान देती हैं।
  • दालें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो प्रोटीन का स्रोत हैं। इनमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम करने और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। 
  • यह मोटापे से निपटने में भी मदद करते हैं। यहां तक ​​कि स्वास्थ्य संगठन भी मधुमेह और हृदय स्थितियों सहित गैर-संचारी रोगों के प्रबंधन के लिए दालों की सलाह देते हैं। दालों में फाइबर अधिक होता है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।
  • दालों के नाइट्रोजन-फिक्सिंग गुण मिट्टी की उर्वरता में सुधार करने और कृषि भूमि की उत्पादकता में सुधार करने में मदद करते हैं।
  • दालें आयरन, जिंक, फोलेट और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और खनिजों का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। ऐसा कहा जाता है कि प्रतिदिन आधा कप बीन्स या मटर का सेवन इन पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ाकर आहार की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।
  • दालें आहार योजना का एक अभिन्न अंग हैं और दालें आहार संबंधी सिफारिशों को पूरा करने का एक स्वस्थ तरीका भी हैं। 

विश्व दलहन दिवस क्यों मनाते हैं?

विश्व दलहन दिवस दालों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में उनकी खपत को बढ़ावा देने का एक अवसर है। यह दिन आज खाद्य प्रणालियों के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करने और दालों के उत्पादन को बढ़ाने और उनकी पोषण गुणवत्ता में सुधार जैसे समाधानों की पहचान करने का अवसर भी प्रस्तुत करता है।

विश्व दलहन दिवस कैसे मनाते हैं?

World Pulses Day in Hindi को मनाने के बारे में यहाँ बताया गया है-

  • विश्व दलहन दिवस में शामिल होने के कई तरीके हैं जिनमें सबसे पहले आप दालों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और दूसरों को भी दालों के फायदों के बारे में जागरूक कर सकते हैं। 
  • इस दिन कई प्रकार की दालों की खाद्य प्रणालियों में भूमिका का पता लगा सकते हैं। 
  • खाद्य सुरक्षा और टिकाऊ कृषि पर काम करने वाले संगठनों की ओर से कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं या फिर उनके साथ स्वयंसेवक बनकर दूसर लोगों को भी जोड़ सकते हैं।
  • अपने दोस्तों और परिवार को खाने में दालों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

विश्व दलहन दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस के आयोजन के लिए थीम काफी महत्वपूर्ण होती है। विश्व दलहन दिवस (World Pulses Day in Hindi) की 2024 की थीम- ‘दालें: पौष्टिक मिट्टी और लोग’ (Pulses: Nourishing Soils and People) है। यह थीम यह बताती है कि कैसे दालें स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और पोषण, हाई फाइबर और कम वसा देती हैं। आपको बता दें कि विश्व दलहन दिवस की थीम संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने घोषित की है।

विश्व दलहन दिवस पर 10 लाइन्स

विश्व दलहन दिवस (World Pulses Day in Hindi) पर 10 लाइन्स इस प्रकार हैं:

  1. हर वर्ष 10 फरवरी को नई थीम के साथ विश्व दलहन दिवस मनाया जाता है।
  2. दलहन दिवस पर कृषि के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम होते हैं।
  3. इस दिन लोगों को दालों में भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में बताया जाता है।
  4. पहली बार 2016 में ‘अंतर्राष्ट्रीय दलहन दिवस’ मनाया गया था।
  5. 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 फरवरी को विश्व दलहन दिवस के रूप में घोषित किया था।
  6. युक्त राष्ट्र महासभा ने 2019 में 10 फरवरी को विश्व दाल दिवस के रूप में मनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया था।
  7. विश्व दलहन दिवस पर हम समझते हैं कि दालों को जिस अनाज से तैयार किया जाता है तो उस अनाज को दलहन कहते हैं।
  8. 2024 में विश्व दलहन दिवस की थीम संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने घोषित की है।
  9. दालों के महत्व और पोषण पर प्रकाश डालने के लिए विश्व दलहन दिवस मनाया जाता है।
  10. विश्व दलहन दिवस पर हम भारत के राज्यों में दलहनों को बारे में जागरूक करते हैं और दलहन का अधिक प्रयोग के बारे में देखते हैं।

विश्व दलहन दिवस से जुड़े रोचक तथ्य 

विश्व दलहन दिवस (World Pulses Day in Hindi) के बारे में रोचक तथ्य यहां दिए जा रहे हैं-

  • दलहन के पहले अंतर्राष्ट्रीय वर्ष समारोह का नेतृत्व संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा किया गया था। 
  • 2018 में 10 फरवरी को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व दलहन दिवस के रूप में घोषित किया गया था। तब से यह दिन हर साल मनाया जाता है।
  • यह दिन यह सतत विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र 2030 एजेंडा को प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी रणनीति है, जिसका उद्देश्य वैश्विक शांति को मजबूत करना और खाद्य सुरक्षा को बढ़ाना है।
  • इस दिन हम यह समझते हैं कि भारत दुनिया में दालों का सबसे बड़ा उत्पादक है, जो 23 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक का उत्पादन करता है।
  • विश्व दलहन दिवस मनाने के लिए 2023 में सतत भविष्य के लिए दालें थीम रखी गई थी।

FAQs

विश्व दलहन दिवस क्या है?

विश्व दलहन दिवस दालों के पोषण और आर्थिक महत्व का एक वार्षिक उत्सव है। 

विश्व दलहन दिवस कब मनाया जाता है?

10 फरवरी को।

दालों के फायदे क्या हैं?

दालें प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों का एक स्रोत हैं, साथ ही यह कई किसानों के लिए आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी हैं, और वे मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने में मदद करते हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Pulses Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*