क्या गरीब भारतीय छात्र विदेश में पढ़ सकते हैं?

1 minute read

क्या गरीब भारतीय छात्र विदेश में पढ़ सकते हैं? क्या विदेश में पढ़ने के लिए छात्रवृत्तियां मिलती हैं? क्या विदेश जाने के लिए छात्र वीजा होता है? ऐसे बहुत से सवाल अवश्य ही एक छात्र के मन में आते है पर उनका जवाब ढूढ़ना थोड़ा मुश्किल होता है। किंतु आप चिंता ना कीजिए, क्योंकि हमारे इस ब्लॉग में आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिलेंगे। और आप जानेंगे कि कैसे लाखों छात्र भारतीय विदेशों के महानगरीय शहर और इसके गहन विश्वविद्यालयों में अपना अध्ययन कुशलता से कर रहे हैं। कैसे वहाँ के विश्वविद्यालय अपनी अकादमिक विरासत, शिक्षाशास्त्र और अनुसंधान स्किल्स के कारण विश्वभर में सबसे अधिक मांग वाले विश्वविद्यालयों में से एक माने जाते हैं। तो आइए इस ब्लॉग इन सभी सवालों के जवाब जानते हैं।

This Blog Includes:
  1. गरीबी रेखा क्या है?
  2. किस आय के लोगों को गरीबी रेखा में रखा गया है?
  3. विदेश में पढ़ाई क्यों करें?
  4. क्या गरीब छात्र विदेश में पढ़ सकते हैं?
  5. Leverage Finance की मदद से पाएं, विदेश में पढ़ने का मौका 
  6. विश्व का पहला और सबसे बड़ा ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेला मंच
  7. विदेश में पढ़ने के लिए आवेदन कैसे करें?
    1. चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें
    2. चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें
    3. चरण -3: प्रवेश परीक्षा
    4. चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें
    5. चरण -5: आवेदन करें
    6. चरण -6 आवेदन ट्रैक करें
    7. चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें
    8. चरण -8 वीजा आवेदन
  8. आवश्यक दस्तावेज़
  9. विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए एक ऐप
  10. विदेश में पढ़ने के लिए किस प्रकार के वीजा की ज़रूरत होती है? 
  11. विदेश में पढ़ने के लिए छात्रवृत्तियां 
  12. FAQs

गरीबी रेखा क्या है?

भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोग गरीब माने जाते हैं। उनमें से ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। रोजगार की कमी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग तेजी से बढ़ते महानगरीय क्षेत्रों जैसे बॉम्बे, दिल्ली, बैंगलोर या कलकत्ता में ले जा रहें है। भारत में गरीबी का अनुमान लगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक सामान्य विधि आय या उपभोग के स्तर पर आधारित है और यदि आय या खपत किसी दिए गए न्यूनतम स्तर से नीचे आती है, तो परिवार को गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कहा जाता है।

गरीबी रेखा की गणना: भारत में गरीबी का आकलन अब नीति आयोग की टास्क फोर्स द्वारा सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MOSPI) के तहत राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय द्वारा प्राप्त आंकड़ों के आधार पर गरीबी रेखा की गणना के माध्यम से किया जाता है।

किस आय के लोगों को गरीबी रेखा में रखा गया है?

दादाभाई नौरोजी ने अपनी पुस्तक “पॉवर्टी एंड अनब्रिटिश रूल इन इंडिया” के माध्यम से गरीबी रेखा (₹16 से ₹35 प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष) का सबसे पहला अनुमान लगाया। उनके द्वारा प्रस्तावित गरीबी रेखा निर्वाह या न्यूनतम बुनियादी आहार (चावल या आटा, दाल, मटन, सब्जियां, घी, वनस्पति तेल और नमक) की लागत पर आधारित थी। जबकि विश्व बैंक एक व्यक्ति को अत्यंत गरीब के रूप में तब परिभाषित करता है यदि वह एक दिन में 1.90 अंतरराष्ट्रीय डॉलर से कम आय पर काम पर रह रहा है। एशियाई विकास बैंक की भी अपनी गरीबी रेखा है जो वर्तमान में 1.51 डॉलर प्रति व्यक्ति प्रति दिन है। गरीबी के वर्तमान आधिकारिक उपाय तेंदुलकर गरीबी रेखा पर आधारित हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में ₹27.2 के दैनिक खर्च पर और शहरी क्षेत्रों में ₹33.3 के दैनिक व्यय पर मानी जाती है।

विदेश में पढ़ाई क्यों करें?

विदेश में पढ़ाई का विकल्प चुनने से आप दुनिया को एक्सप्लोर कर सकते हैं। वहां आपको नए देशों को पूरी तरह से नई गतिविधियों और रिवाजों को एक्सपीरियंस करने का अवसर मिलेगा। आप जब दुनिया को एक्सप्लोर करते हैं, तो आपकी यात्रा आपको हर तरह के लोगों के साथ बातचीत करने में मदद करती है, जिससे आपके सोचने का दायरा अलग-अलग हो जाता है। यह विदेश में पढ़ाई करने के शीर्ष लाभ में से एक है। आप विदेश में बेहतर करियर विकल्प भी चुन सकते हैं। विदेश की कई यूनिवर्सिटीज है जो बेहतर कोर्स के साथ-साथ छात्रवृत्तियां भी देती हैं। विदेश की यूनिवर्सिटीज बेहतरीन शिक्षा पर फोकस करती हैं।

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

क्या गरीब छात्र विदेश में पढ़ सकते हैं?

जी हाँ, बिल्कुल गरीब छात्र विदेश में पढ़ सकते हैं। छात्र विश्वविद्यालयों और कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की गारंटीकृत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये छात्रवृत्तियां आंशिक रूप से या पूरी तरह से वित्त पोषित हो सकती हैं, जो कि मानदंड, पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय के आधार पर हो सकती हैं। अतः यह कहना सही है कि वर्तमान में गरीब छात्र भी विदेश में पढ़ सकते हैं।

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

Leverage Finance की मदद से पाएं, विदेश में पढ़ने का मौका 

Leverage Finance छात्रों को उनके विदेश में पढ़ने के सपने में उनकी हर संभव मदद करता है। यह छात्रों को लोन और इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर की मूल्यवान मदद ऑफर करता है। Leverage Finance ने कई छात्रों को उनके सपने पूरे करने का मौका भी दिया है। नीचे और जानकारी इस प्रकार हैं:

  • समर्पित लोन एक्सपर्ट्स
  • सर्वोत्तम ब्याज दरें
  • शून्य सेवा शुल्क
  • मल्टीप्ल लोन प्रोवाइडर्स
  • तुलनात्मक विश्लेषण
  • संपार्श्विक (कोलैटरल) मुक्त

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

विश्व का पहला और सबसे बड़ा ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेला मंच

विश्वविद्यालय के प्रसिद्ध अधिकारियों के साथ आमने-सामने बात करने और परिसर, उनके पाठ्यक्रमों, आवेदन प्रक्रिया और पाठ्यक्रम के बाद संभावित नौकरी विकल्पों के बारे में अधिक जानने का अवसर प्राप्त करें। UniConnect मेले में एक क्लिक के साथ आवेदन करें और प्रमुख कॉलेजों से ऑन-द-स्पॉट ऑफ़र प्राप्त करें। विशेष वेबिनार और व्याख्यान में, महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति और स्कूल ऋण के लिए आवेदन करना सीखें। कुछ सरल चरणों में, आप यूनीकनेक्ट मेले में भाग ले सकते हैं।

  • स्टेप 1– एक खाता बनाकर UniConnect के लिए पंजीकरण करें।
  • स्टेप 2– अनुशंसित विश्वविद्यालयों को देखने के लिए अपना प्रोफ़ाइल पूरा करें।
  • स्टेप 3– विश्वविद्यालय के बूथों पर जाएँ और विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों से बातचीत करें।

विदेश में पढ़ने के लिए आवेदन कैसे करें?

विदेश में पढ़ने के लिए आवेदन कैसे करें इसके सारे चरण नीचे दिए गए है-

चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें

आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI-Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।

चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें

अगला स्टेप विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।

चरण -3: प्रवेश परीक्षा

विदेशी विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS, TOEFL, PTE परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।

चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें

अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।

चरण -5: आवेदन करें

सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।

चरण -6 आवेदन ट्रैक करें

एक बार जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लेते हैं और जमा कर देते हैं, तो आप समय सीमा का आकलन करने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।

चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें

एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपके आवेदन का आकलन करेगा और आपको विभाग और आपकी पसंद के कोर्स के साथ एक स्थान प्रदान करेगा। आप आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप प्रस्ताव स्वीकार करना चुनते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी स्थिति सुरक्षित करनी होगी।

चरण -8 वीजा आवेदन

अब आखिर में वीजा के लिए आवेदन करें। वीजा रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले आवास, उड़ान टिकट, चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा सुरक्षित करना आवश्यक है। न्यूजीलैंड छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय लगभग 3-4 सप्ताह है। अतः इस प्रकार अपनी तैयारी शुरू करें।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज़

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए एक ऐप

क्या आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि शुरुआत कहाँ से करें? हमने आपका ध्यान रखा है। हमारा फ्री Leverage Edu App डाउनलोड करें, जो विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन प्रदान करता है। अपनी यात्रा शुरू करें, अपनी प्रगति को ट्रैक करें, समुदाय के साथ आगे बढ़ें और सभी विशेष जानकारी पाएं।

विदेश में पढ़ने के लिए किस प्रकार के वीजा की ज़रूरत होती है? 

विदेश में पढ़ाई करने के लिए किस प्रकार के वीजा की ज़रूरत छात्रों को होती है, यह नीचे बताया गया है-

देशवीजावीजा आवेदन शुल्क
अमेरिका-F-1-J-1-F-1: USD 350 (INR 26,250)
-J-1: USD 180 (INR 13,500)
यूनाइटेड किंगडमटियर 4GBP 348 (INR 34,800)
कनाडाकनाडाई स्टडी परमिटCAD 160 (INR 9,600)
जर्मनीनिवास परमिटEURO 110 (INR 9,570)
ऑस्ट्रेलियाछात्र वीजाAUD 575 (INR 31,050)

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

विदेश में पढ़ने के लिए छात्रवृत्तियां 

अंतरराष्ट्रीय छात्र विश्वविद्यालयों और कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की गारंटीकृत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये छात्रवृत्तियां आंशिक रूप से या पूरी तरह से वित्त पोषित हो सकती हैं, जो कि मानदंड, पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय के आधार पर हो सकती हैं। विदेश के विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली कुछ गारंटीड स्कॉलरशिप यहां दी गई हैं:

  • अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति के लिए ब्रिटिश शेवनिंग छात्रवृत्ति
  • इरास्मस मुंडस संयुक्त मास्टर्स डिग्री छात्रवृत्ति
  • महान छात्रवृत्ति
  • एएस हॉर्नबी एजुकेशनल ट्रस्ट स्कॉलरशिप
  • फेलिक्स छात्रवृत्ति
  • रोड्स छात्रवृत्ति
  • राष्ट्रमंडल छात्रवृत्ति और फैलोशिप योजना
  • चार्ल्स वालेस इंडिया ट्रस्ट स्कॉलरशिप (CWIT)
  • डॉ मनमोहन सिंह छात्रवृत्ति
  • इनलैक्स स्कॉलरशिप
  • स्कॉटलैंड साल्टायर छात्रवृत्ति
  • गोवा एजुकेशन ट्रस्ट स्कॉलरशिप
  • क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप
  • वेस्टमिंस्टर छात्रवृत्ति विश्वविद्यालय

FAQs

शिक्षा में भारत का कौन सा स्थान है?

2020 के सर्वेक्षण के अनुसार भारत 33वें स्थान पर है। हालाँकि भारत को शीर्ष 10 की सूची में नहीं देखना दुखद है, लेकिन भारत में शिक्षा में प्रगतिशील वृद्धि हो रही है। 2018 में यह 40वें स्थान पर और 2019 में 35वें स्थान पर रहा।

गरीब छात्रों के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है?

निस्संदेह, जर्मनी उन देशों की सूची में सबसे ऊपर है जहां कोई बिना किसी खर्च के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है। लगभग सभी सार्वजनिक विश्वविद्यालय कोई ट्यूशन फीस नहीं लेते हैं।

कौन सा देश शिक्षा मुक्त है?

नॉर्डिक राष्ट्र डेनमार्क, फ़िनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन सभी मुफ्त या कम लागत पर अध्ययन करने के अवसर प्रदान करते हैं।  

क्या कनाडा में शिक्षा मुफ्त है?

कनाडा के पब्लिक स्कूल सिस्टम में सभी छात्रों के लिए शिक्षा निःशुल्क है। किंतु वह कनाडा के नागरिकों के लिए ही होती है।

क्या चीन में शिक्षा मुफ्त है?

चीन नौ साल की मुफ्त, अनिवार्य शिक्षा प्रदान करता है, लेकिन राज्य द्वारा संचालित वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में शुल्क लगाया जाता है।

प्रत्येक छात्र को सर्वोत्तम शिक्षा प्राप्त करने और एक शानदार भविष्य प्राप्त करने का अधिकार है। हमारा यही दृष्टिकोण है कि आपको, अपने सपने को पूरा करने के एक कदम और करीब पहुँचा पाएं। अतः हम उम्मीद करते हैं हमारा यह ब्लॉग क्या गरीब भारतीय छात्र विदेश में पढ़ सकते हैं? आपको अवश्य ही पसंद आया होगा। और यदि हाँ, तो आप अपने आगे के सभी बचें सवालों के बारे में अधिक जानने के लिए Leverage Edu के हमारे विशेषज्ञों से निःशुल्क 1800 572 000 पर कॉल करके पूरी जानकारी प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*