TOEFL Reading Test कैसे पास करें, साथ ही जानिए महत्वपूर्ण प्रश्न

2 minute read

टेस्ट ऑफ इंग्लिश एस ए फॉरेन लैंग्वेज को संक्षिप्त रूप में TOEFL के नाम से जाना जाता है। यह परीक्षा विदेशों में विश्वविद्यालयों के बीच सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत इंग्लिश प्रोफिशिएंसी परिक्षाओं में से एक है। वैसे तो यह परीक्षा 4 सेक्शंस में विभाजित है किंतु इनमें से इसका रीडिंग सेक्शन इंट्रेस्टिंग और थोड़ा कठिन है। कैंडिडेट्स को TOEFL रीडिंग की तैयारी अच्छे से करने और अच्छे स्कोर प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। आइए इस ब्लॉग के माध्यम से TOEFL reading test क्या है, इसमें अच्छा स्कोर कैसे करें आदि के बारे में विस्तार से जानते हैं।

परीक्षाTOEFL
फुलफॉर्म टेस्ट ऑफ इंग्लिश एस ए फॉरेन लैंग्वेज 
पर्पस इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट
कंडक्टिंग बॉडीएजुकेशन टेस्टिंग सर्विस 
स्वीकार किया जाता है अमेरिका, कनाडा और यूके के विश्वविद्यालयों द्वारा 
लेवलअंतरराष्ट्रीय 
एग्जाम मोड इंटरनेट बेस्ड, पेपर बेस्ड 
सेक्शंस रीडिंग, राइटिंग, लिसनिंग और राइटिंग
अवधि करीब 3 घंटे 30 मिनट
स्कोर रेंज रीडिंग: 0–30,लिसनिंग: 0–30,स्पीकिंग: 0–30,राइटिंग: 0–30

TOEFL क्या है?

TOEFL का फुल फॉर्म टेस्ट ऑफ इंग्लिश एस ए फॉरेन लैंग्वेज होता है। यह परीक्षा आपके पढ़ने, बोलने, सुनने और लिखने के मामले में आपकी अंग्रेजी बोलने और समझने की क्षमता का आकलन करता है। संस्थानों द्वारा इस टेस्ट का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि छात्र अपने चुने हुए कोर्स को पढ़ने और सफल होने में सक्षम हैं, या नहीं, क्योंकि कोर्स अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है।

TOEFL रीडिंग टेस्ट

TOEFL का रीडिंग सेक्शन उम्मीदवार की पढ़ने और समझने की क्षमता का आकलन करने के लिए बनाया गया है। इसमें विश्वविद्यालय स्तर की पाठ्यपुस्तकों के तीन या चार पैसेज शामिल होते हैं, जिनमें से प्रत्येक 700 शब्दों के होते हैं और इसमें प्रति पैराग्राफ 10 प्रश्न होते हैं। इन प्रश्नों में आपसे एक शब्द को परिभाषित करने, एक तर्क की पहचान करने या एक गलत कथन खोजने के लिए कहा जा सकता है।

TOEFL परीक्षा में TOEFL reading test शायद सबसे चुनौतीपूर्ण और दिलचस्प सेक्शन है। TOEFL iBT के लिए रीडिंग सेक्शन की अवधि 60 से 80 मिनट से घटाकर 54 से 72 मिनट कर दी गई है जिसमें उम्मीदवारों को 30-40 प्रश्नों को हल करना होता है। TOEFL PBT में 30 प्रश्न होते हैं जिन्हें 54 मिनट में हल करना होता है।

TOEFL ओवरऑल पॉइंट्स

यहां TOEFL पॉइंट्स को चार सेक्शन में विभाजित किया गया है-

स्कोर रेंज लेवल 
रीडिंग (0-30)एडवांस्ड (24-30), हाई इंटरमीडिएट (18-23), लो इंटरमीडिएट (4-17), लो इंटरमीडिएट के नीचे  (0-3)
लिसनिंग (0-30)एडवांस्ड (22-30), हाई इंटरमीडिएट (17-21), लो इंटरमीडिएट (9-16), लो इंटरमीडिएट के नीचे  (0-8)
स्पीकिंग (0-30)एडवांस्ड (25-30), हाई इंटरमीडिएट (20-24), लो इंटरमीडिएट (16-19), बेसिक (10-15), बेसिक के नीचे  (0-9)
राइटिंग (0-30)एडवांस्ड (24-30), हाई इंटरमीडिएट (17-23), लो इंटरमीडिएट (13-16), बेसिक (7-12), बेसिक के नीचे (0-6)
कुल 0-120

TOEFL रीडिंग में 25+ स्कोर कैसे करें?

TOEFL reading test में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स यहां दिए गए हैं-

  • TOEFL रीडिंग सेक्शन में प्रश्नों के प्रकार को समझें।
  • नियमित रूप से विश्वविद्यालय की पाठ्यपुस्तकों या अन्य सामग्रियों को पढ़ें जो विभिन्न प्रकार के विषय क्षेत्रों (जैसे, साइंस, सोशल साइंस, आर्ट्स, बिज़नेस आदि) को कवर करती हैं और एक अकादमिक शैली में लिखी गई हैं।
  • प्रत्येक शब्द और प्रत्येक वाक्य को पढ़ने के बजाय गद्यांश को जल्दी से स्कैन करने का अभ्यास करें।
  • उत्तर के सभी चार विकल्पों को ध्यान से देखें। यहां तक ​​कि अगर आपको पहला विकल्प उपयुक्त लगता है, तो बाकी सभी विकल्पों को भी पढ़ना सुनिश्चित करें। ये प्रश्न पेचीदा हैं, इसलिए सभी विकल्पों को पढ़ना सुनिश्चित करें और फिर सर्वश्रेष्ठ का चयन करें।
  • रीडिंग फ्लो और स्पीड बढ़ाने के लिए निरंतर अभ्यास करें।
  • अपनी गति पर नजर रखें। एक गद्यांश पर लगभग 20 मिनट खर्च करने का प्रयास करें, ताकि आप प्रत्येक प्रश्न पर एक मिनट से थोड़ा अधिक समय लगा सकें और अंत में अपने उत्तरों को रिवाइज करने के लिए भी कुछ समय मिल सके।
  • आप Leverage Live का भी उपयोग कर सकते हैं। यह Leverage Edu द्वारा संचालित लोकप्रिय प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फर्स्ट क्लास ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान करने वाला एक सरल और सटीक प्लेटफार्म है। Leverage Live IELTS, TOEFL जैसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बेस्ट ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करता है। 

TOEFL रीडिंग में प्रश्नों के प्रकार और स्कोरिंग सिस्टम 

अंग्रेजी भाषा के छात्रों के लिए अंग्रेजी एक महत्वपूर्ण स्किल्स होता है। TOEFL रीडिंग में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए, आपके पास अंग्रेजी पढ़ने की तीव्र गति होनी चाहिए। TOEFL reading test में, अंग्रेजी भाषा में आपकी दक्षता का परीक्षण करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रश्न होंगे। इसमें 10 प्रकार के प्रश्न और 4 प्रकार के फॉर्मेट शामिल होंगे। इस प्रकार, आपको TOEFL reading test के सैंपल पेपर्स का उपयोग करके TOEFL रीडिंग सेक्शन के लिए अभ्यास करना चाहिए । 10 प्रकार के विभिन्न प्रश्न पैटर्न नीचे दिए गए हैं-

  • इनफ्रेंस क्वेश्चन
  • वोकेबुलरी क्वेश्चन
  • रिफरेंस क्वेश्चन
  • पर्पस क्वेश्चन
  • डिटेल फैक्चुअल इनफॉर्मेशन क्वेश्चन
  • निगेटिव फैक्चुअल इनफॉर्मेशन क्वेश्चन
  • एसेंशियल इनफॉर्मेशन क्वेश्चन
  • सेंटेंस इंसर्शन क्वेश्चन
  • कंप्लीट द समरी क्वेश्चन
  • कंप्लीट द टेबल क्वेश्चन

TOEFL रीडिंग स्कोर की गणना एक कंप्यूटर द्वारा की जाती है और स्कोर 0 – 30 के बीच होता है। TOEFL रीडिंग सेक्शन में 30-40 प्रश्न होते हैं जो टेक्स्ट से पैसेज पढ़ने और सवालों के जवाब देने पर आधारित होते हैं। प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को 54-72 मिनट का समय मिलता है।

TOEFL रीडिंग सेक्शन में 22 से 30 अंक के बीच स्कोरिंग प्राप्त करने का लक्ष्य रखें। यह विशेष स्कोर रेंज आपको TOEFL रीडिंग सेक्शन का उच्च स्तर देने में मदद करेगी।

TOEFL रीडिंग के दौरान होने वाली कुछ आम गलतियां 

विभिन्न कारणों से, छात्र रीडिंग सेक्शन को हल करते समय सामान्य गलतियाँ करते हैं। आपके TOEFL reading test में, आपको किसी भी प्रकार की गलतियों से बचने का लक्ष्य रखना चाहिए, जो केवल तभी प्राप्त किया जा सकता है जब आप पर्याप्त प्रैक्टिस करते हैं। नीचे कुछ सामान्य गलतियाँ दी गई हैं जो छात्र आमतौर पर TOEFL परीक्षण के समय करते हैं-

शब्दावली के बारे में अनजान

नई शब्दावली या वोकैबलरी संभवतः सबसे अधिक चिंता का विषय है जिसका सामना सभी उम्मीदवारों को उनके TOEFL परीक्षण के दौरान करना पड़ता है। यह एक बाधा के रूप में कार्य करता है। TOEFL रीडिंग के प्रैक्टिस टेस्ट का प्रयास करते समय अपनी वोकैबलरी को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। 

ग्रामर, विराम चिन्ह और टेंस 

वाक्य संरचना या काल के अच्छे ज्ञान के बिना TOEFL परीक्षा में शामिल होना आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है। उम्मीदवार को सही प्रकार की भाषा, प्रोनाउंसिएशन और टेंस के आधार पर दिए गए सेक्शन के लिए अधिक मेहनत करनी चाहिए।

समय का प्रबंधन करने में असमर्थ

अक्सर उम्मीदवार 1-2 प्रश्नों पर अटक जाते हैं और फिर अपना निर्धारित समय बर्बाद कर देते हैं। TOEFL एक टाइम बाउंड टेस्ट है, इसलिए अधिकतम संख्या में प्रश्नों का प्रयास करने के लिए खुद को पूरी तरह से प्रशिक्षित करना चाहिए। ध्यान रहे कि अपने प्रैक्टिस टेस्ट के समय, आप 2-3 मिनट से अधिक के लिए एक प्रश्न पर टिके न रहें।

TOEFL रीडिंग के दौरान होने वाली गलतियों को कैसे सुधारें?

सुनने, बोलने और लिखने के सेक्शन में समान कौशल के लिए विभिन्न प्रकार के कार्य होते हैं। इसके विपरीत, TOEFL रीडिंग असाइनमेंट आसान लेकिन चुनौतीपूर्ण हैं। परीक्षा में अधिकतम स्कोर करने के लिए, आपको TOEFL रीडिंग प्रैक्टिस टेस्ट अवश्य देना चाहिए। आपके TOEFL परिणाम को बढ़ाने के लिए आपकी रीडिंग स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं-

अपनी रीडिंग एबिलिटी बढ़ाएँ 

TOEFL में पढ़ने का एक पूरी तरह से अलग परीक्षण है, इसलिए इसमें अच्छा प्रदर्शन करना आवश्यक है। आपको समाचार पत्रों, पुस्तकों, पत्रिकाओं, मैगजीन आदि के माध्यम से पढ़ने का अभ्यास करना चाहिए। TOEFL पढ़ने के प्रैक्टिस टेस्ट्स का प्रयास करते समय, हमेशा दिए गए पूरे पैराग्राफ को पढ़ें। केवल उस खंड को न पढ़ें जो किसी विशेष प्रश्न के लिए रिलेवेंट हो। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप पैराग्राफ के वास्तविक विषय के साथ-साथ कई छोटी डिटेल्स को याद कर सकते हैं। इस प्रकार, अपने अभ्यास के दिनों की शुरुआत से ही, हमेशा पूरे पैसेज को पढ़ने पर ध्यान दें।

टाईम मैनेजमेंट 

जब TOEFL पढ़ने टेस्ट की बात आती है तो समय एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है। प्रश्नों पर एक अतिरिक्त मिनट भी बर्बाद करना आपका पूरा रिज़ल्ट बिगाड़ सकता है। इस प्रकार, परीक्षण के लिए अभ्यास करते समय, आपको समय सीमा को धीरे-धीरे कम करने का लक्ष्य रखना चाहिए, ताकि आप कम समय में अधिक से अधिक प्रश्नों को पढ़ और हल कर सकें। 

वोकेबुलरी की कला में महारत हासिल करें

जब भी आप TOEFL पढ़ने के अभ्यास अनुभाग पर ध्यान केंद्रित करते हैं, चाहे आप घर पर हों या कक्षा में, बेझिझक उन शब्दों पर गौर करें जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं। रिफरेंस के लिए एक डिक्शनरी का उपयोग करके नए वर्ड्स आउटलाइन तैयार करें और उनकी व्याख्या करें। ऐसे डिक्शनरी का उपयोग करने की आदत डालें जो शब्दों को अंग्रेजी से अंग्रेजी में ही परिवर्तित करता है, ताकि आप शब्द के कुछ पर्यायवाची शब्द भी आसानी से सीख सकें।

TOEFL रीडिंग प्रैक्टिस ETS

TOEFL परीक्षा की ऑफिशियल अथॉरिटी होने के नाते, ईटीएस परीक्षा को क्रैक करने के लिए कुछ विशेष स्टडी मैटेरियल्स प्रदान करता है। स्पेशलाइज्ड ETS स्टडी गाइड में उम्मीदवारों द्वारा लिखे गए उत्तरों के साथ प्रत्येक सेक्शन के लिए विभिन्न TOEFL सैंपल टेस्ट भी शामिल हैं।

TOEFL रीडिंग प्रैक्टिस ETS सैंपल पेपर के लिए यहां क्लिक करें

TOEFL रीडिंग प्रैक्टिस बुक्स

TOEFL के लिए कई पुस्तकें उपलब्ध हैं, यहां उनमें से कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकें दी गई हैं-

बुक राइटर लिंक 
ETS Official Guide to the TOEFL Test (4th Edition) ETS Buy here 
Cracking the TOEFL iBT (2016-2017) EditionPrinceton ReviewBuy here 
Official TOEFL iBT Test Volume 2ETSBuy here 
Kaplan TOEFL iBT Premier 2016-2017 with 4 Practice TestsKaplan Test PrepBuy here 
Essential Words for the  TOEFL, 6th Edition (Barron’s Essential Words for the TOEFL)Steven J. MatthiesenBuy here 
Practice Exercises for the TOEFL with MP3 CDPamela J. SharpeBuy here 

TOEFL रीडिंग प्रैक्टिस पेपर

यहां कुछ प्रैक्टिस पेपर्स दिए गए हैं

FAQs 

TOEFL क्या है?

TOEFL का फुल फॉर्म टेस्ट ऑफ इंग्लिश एस ए फॉरेन लैंग्वेज होता है। यह परीक्षा आपके पढ़ने, बोलने, सुनने और लिखने के मामले में आपकी अंग्रेजी बोलने और समझने की क्षमता का आकलन करता है। संस्थानों द्वारा इस टेस्ट का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि छात्र अपने चुने हुए कोर्स को पढ़ने और सफल होने में सक्षम हैं, या नहीं, क्योंकि कोर्स अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है।

TOEFL reading test क्या है?

TOEFL का रीडिंग सेक्शन उम्मीदवार की पढ़ने और समझने की क्षमता का आकलन करने के लिए बनाया गया है। इसमें विश्वविद्यालय स्तर की पाठ्यपुस्तकों के तीन या चार पैसेज शामिल होते हैं, जिनमें से प्रत्येक 700 शब्दों के होते हैं और इसमें प्रति पैराग्राफ 10 प्रश्न होते हैं। इन प्रश्नों में आपसे एक शब्द को परिभाषित करने, एक तर्क की पहचान करने या एक गलत कथन खोजने के लिए कहा जा सकता है।

क्या TOEFL reading test में 25 स्कोर अच्छा है?

जी हां TOEFL रीडिंग सेक्शन में स्कोर 25 बहुत ही अच्छा स्कोर है। ETS के अनुसार 22 से ऊपर के TOEFL स्कोर को एडवांस लेवल पर माना जाता है।

क्या TOEFL reading test कठिन है?

TOEFL परीक्षा में TOEFL reading test सबसे चुनौतीपूर्ण और दिलचस्प सेक्शन है। TOEFL iBT के लिए रीडिंग सेक्शन की अवधि 60 से 80 मिनट से घटाकर 54 से 72 मिनट कर दी गई है जिसमें उम्मीदवारों को 30-40 प्रश्नों को हल करना होता है। TOEFL PBT में 30 प्रश्न होते हैं जिन्हें 54 मिनट में हल करना होता है। हालांकि अच्छी तैयारी के साथ आप आसानी से इसमें अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको TOEFL reading test संबंधित सारी जानकारी इस ब्लॉग में मिली होंगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*