कौन से अखबार होंगे UPSC के लिए मददगार, जानिए आखिरकार क्यों पढ़े जाते हैं द हिन्दू, इंडियन एक्सप्रेस, बिज़नेस स्टैंडर्ड, इकोनॉमिक टाइम्स

1 minute read
Kaunse se akhbaar honge upsc ke liye madadgaar janiye aakhirkar kyon padhe jaate hain d hindu indian express business standard economic times

सिविल सर्विसेज भारतीय युवाओं के लिए बेहतर करियर के रूप में उभरता है। यह एक ऐसी बॉडी है जो कि भारतीय संविधान द्वारा स्थापित होती है। UPSC भारतीय लोकसेवा के पदाधिकारियों की नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। UPSC की तैयारी करने के लिए एस्पेरेंट्स अखबारों की मदद लेते हैं, आज के इस ब्लॉग में आपको उन अख़बारों की जानकारी मिलेगी।

अखबार का नाम क्या पढ़ें?क्यों पढ़ें?लाभ 
द हिन्दूनेशनल और इंटरनेशनल करंट अफेयर्सयह तर्कों और तथ्यों पर आधारित होता है।नोट्स बनाने के लिए
इंडियन एक्सप्रेस करंट अफेयर्स और इंटरनेशनल अफेयर्स इसका फोकस नेशनल और इंटरनेशनल अफेयर्स पर अधिक होता है।नोट्स के साथ-साथ इंटरव्यू के समय यह सहायक साबित होता है।
बिज़नेस स्टैंडर्डअधिकांश बिज़नेस टर्म्सबिज़नेस टर्म्स की गहन जानकारी के लिएएग्जाम में बेहतर प्रदर्शन के लिए नोट्स बनाते समय 
इकोनॉमिक टाइम्समुख्यतः इकोनॉमिकल टर्म्स के लिएइकोनॉमिकल टर्म्स यानि कि फाइनेंस संबंधित टर्म्स के लिएमोक टेस्ट के बाद नोट्स बनाने के लिए
दैनिक जागरण: राष्ट्रीय संस्करणराष्ट्रीय संस्करण और ऐडोटोरियलदेश से जुड़ी सटीक जानकारी के लिएइंटरव्यू से पहले देश में चल रही हर घटनाओं के लिए
दैनिक भास्करअंतर्राष्ट्रीय खबरों और हिंदी में करंट अफेयर्सक्षेत्रीय घटनाओं और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के लिएइंटरव्यू से पहले खुद को अपडेट रखने के लिए

UPSC की तैयारियों के लिए जानिए कौन से अख़बार होंगे मददगार

UPSC परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जिसमें आपकी रणनीति एक सच्चे सारथी की भूमिका निभाती है। अखबारों का यही योगदान एक छात्र को UPSC में पास होने के लिए काफी मददगार साबित होता है जो कि निम्नलिखित है;

द हिन्दू (The Hindu) 

द हिन्दू को मुख्यतः UPSC में इच्छुक छात्र अपनी करंट अफेयर्स के लिए इस अख़बार को पढ़ना पसंद करते हैं जो नोट्स बनाने के समय पर एस्पेरेंट्स के लिए मददगार साबित होता है।

द हिन्दू एक ऐसा समाचार पत्र हैं जिसका मुख्य लक्ष्य रिसर्च के आधार पर डायरेक्ट ख़बरों को लिखता है, इसकी प्रासंगिकता इसलिए भी अधिक मानी जाती है क्योंकि इस अखबार में देश-विदेश से संबंधित कई विषयों पर पूरी पड़ताल के बाद ख़बरों को स्थान दिया जाता है। इस समाचार पत्र की अपनी एक विशेषज्ञ टीम होती है जो ख़बरों की पड़ताल करती है।

इंडियन एक्सप्रेस (Indian Express)

यह अख़बार एस्पेरेंट्स को उस समय मदद देता है जब एस्पेरेंट्स को इंटरनेशनल और नेशनल जानकारी साझा करनी होती है, जो कि बेस्ट करंट अफेयर्स के लिए पढ़ा जाता है।

इसकी गिनती देश के लोकप्रिय समाचार पत्रों में ही होती है। यह राजनीति, अर्थव्यवस्था, संविधान और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों आदि के हर पहलू को प्रामाणिकता के साथ समाचार प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इंडियन एक्सप्रेस की स्थापना 1932 में रामनाथ गोयनका ने की थी और यह UPSC परीक्षा के लिए बेटर करंट अफेयर्स प्रदान करता है।

बिज़नेस स्टैंडर्ड (Business Standard)

बिज़नेस स्टैंडर्ड को UPSC एस्पेरेंट्स बिज़नेस अफेयर्स के लिए पढ़ा जाता है, जो कि बिज़नेस से संबंधित विषयों पर विस्तृत जानकारी देता है। यह अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित होने वाला समाचार पत्र हैं जो कि व्यवसाय मानक प्रामाणिक है। यह UPSC के करेंट अफेयर्स की तैयारी कराता है, साथ ही यह छात्रों के लिए सूचना के स्रोतों में से एक सर्वश्रेष्ठ स्रोत है।

इकोनॉमिक टाइम्स (Economics Times)

इकोनॉमिक टाइम्स यह एक ऐसा अख़बार है जो UPSC एस्पेरेंट्स को इकोनोमिकल टर्म्स के बारें बताता है और इंटरव्यू के समय पर यह अखबार UPSC एस्पेरेंट्स की काफी हेल्प करता है।

यह बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड द्वारा प्रकाशित एक भारतीय दैनिक समाचार पत्र है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के बाद यह दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय बिजनेस अखबार है। इसके माध्यम से UPSC के छात्रों को अपना ज्ञान भंडार बढ़ाने की मदद करता है।

दैनिक जागरण: राष्ट्रीय संस्करण 

इस अख़बार को UPSC एस्पेरेंट्स देश में चल रहे हालातों और खेल से जुड़ी हर प्रकार की ख़बरों के लिए पढ़ा जाता है क्योंकि यह एग्जाम नोट्स बनाने के लिए सहायक साबित होता है।

यह एक दैनिक हिंदी समाचार पत्र है जिसके पाठकों की संख्या औसतन 16.37 मिलियन है, जिसके कारण यह भारत में सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला समाचार पत्र है। इसे वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ न्यूजपेपर्स द्वारा दुनिया का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला अखबार घोषित किया गया है। यह समाचार पत्र जागरण प्रकाशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित होता है, जो कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध एक प्रकाशन गृह है।

दैनिक भास्कर 

इस अखबार की खासियत है कि यह अखबार राजनीति और सत्ता के गलियारों से जुड़ी हर हलचल को UPSC एस्पेरेंट्स तक पहुंचाता है। इसके माध्यम से UPSC एस्पेरेंट्स इंटरव्यू की तैयारियों में लग सकते हैं।

एक भारतीय हिंदी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है और भारत में सबसे व्यापक रूप से प्रसारित दैनिक समाचार पत्र है। इसको दैनिक भास्कर समूह द्वारा प्रकाशित किया जाता है। इसकी शुरुआत 1958 में भोपाल में हुई थी और 1983 में इसके इंदौर संस्करण की एक शाखा के साथ इसका विस्तार किया गया।

UPSC एक ऐसी परीक्षा है जो कि आपको संघर्षों के नए आयाम तक ले जाकर अनुशासित, समर्पित और लक्ष्य के प्रति निष्ठावान होना सिखाता है। इसी के साथ UPSC देशहित में अफसरों की एक ऐसी सेना तैयार करती है जो कि जनता के हितों की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का पक्ष रखती है।

“मेहनत के अंगारें अक्सर जिन सीनों में धधकते हैं
 उजाले की आस में जो अंधेरों से भी लड़ते हैं
 जिनका लक्ष्य होता अटल है, आशाओं की अभिलाषा
 वही होते है तिलक विजय का, परिवर्तन की परिभाषा…”

 -मयंक विश्नोई

आशा करता हूँ कि आपको यह ब्लॉग जानकारी से भरपूर लगा होगा, इसी प्रकार के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट Leverage Edu से जुड़ें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*