जानिए राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है और कौन है ‘हॉकी के जादूगर’?

1 minute read
राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है

राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को भारत में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है। यह दिवस राष्ट्रीय खेल टीमों और खेल परंपराओं का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस को अगस्त के अंतिम सप्ताह में हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर मनाया जाता है। आइये जानते हैं राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है? और उससे जुड़ी जानकारी। 

आपको बता दें कि देश के राष्ट्रपति इस अवसर पर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार प्रदान करते हैं।

राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?29 अगस्त

भारत में पहली बार राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया गया था?

भारत सरकार ने वर्ष 2012 में ऐसे महान खिलाड़ी को श्रद्धांजलि देने के लिये उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता। 

राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है

‘हॉकी के जादूगर’ मेजर ध्यानचंद 

मेजर ध्यानचंद को भारत में ‘हॉकी के जादूगर’ के रूप में जाना जाता था, इनका जन्म 29 अगस्त, 1905 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था। ध्यानचंद ने 16 साल की उम्र में भारतीय सेना जॉइन की। ध्यान चंद भारतीय फील्ड हॉकी के भूतपूर्व खिलाड़ी एवं कप्तान थे। 

ध्यानचंद ने ओलंपिक खेलों में सेंटर फॉरवर्ड खिलाड़ी की भूमिका में वर्ष 1928 में एम्स्टर्डम, 1932 में लॉस एंजिल्स और 1936 में बर्लिन में स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया। वह भारत ही नहीं बल्कि विश्व हॉकी में भी एक महान हस्ती थे। उन्होंने 1926 से 1949 तक अपने करियर में 570 गोल किए और अपने पूरे करियर में लगभग 1,000 गोल किये। 

मेजर ध्यानचंद को भारत सरकार द्वारा वर्ष 1956 में भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 13 मई सन्‌ 1926 ई. को इन्होंने न्यूजीलैंड में पहला मैच खेला था। उसके बाद  भारत ने 1932 (लॉस एंजिल्स) ओलंपिक के 37 मैच में 338 गोल किए, जिसमें 133 गोल ध्यानचंद ने किए थे। 

दूसरे विश्व युद्ध से पहले ध्यानचंद ने 1928 (एम्सटर्डम), 1932 (लॉस एंजिल्स) और 1936 (बर्लिन) में लगातार तीन ओलिंपिक में भारत को हॉकी में गोल्ड मेडल दिलाए। उन्होंने कहा था कि  “मुझे आगे बढ़ाना मेरे देश का कर्तव्य नहीं है, अपने देश को आगे बढ़ाना मेरा कर्त्तव्य है।”

अभी हमने जाना कि राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*