PRT Full Form in Hindi : पीआरटी का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
PRT full form in hindi

PRT Full Form in Hindi : पीआरटी का फुल फॉर्म प्राथमिक शिक्षक (Primary Teacher) है। PRT शिक्षक क्लास 1 से 5 तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं। वे छोटे बच्चों को बेसिक कॉन्सेप्ट्स को पढ़ाने और उनकी एजुकेशन को बेहतर दिशा देने की जिम्मेदार होते हैं। प्राइमरी टीचर को प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्त किया जाता है और यह स्टूडेंट्स की एजुकेशन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

PRT Full Form In Hindi

PRT Full Form in Hindiप्राइमरी टीचर (Primary Teacher) 

PRT के बारे में 

प्राथमिक विद्यालय टीचर स्टूडेंट्स को उनके नॉलेज और डेवलपमेंट को बढ़ाने के लिए पढ़ने, लिखने और नई लर्निंग स्किल्स में मदद करता है। प्राइमरी टीचर स्टूडेंट्स के करियर की आधारशिला रखता है और स्टूडेंट्स को फ्यूचर के अपॉर्चुनिटी के लिए स्किल्स और नॉलेज सीखने और उन्न्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

जो युवा प्राइमरी टीचर बनना चाहता हैं, उनको पास इस पद पर टीचर बनने के लिए विश्वविद्यालयों से 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का ज्ञान और कॉलेज या विश्वविद्यालय से बी.एड की डिग्री होनी चाहिए। 

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

उम्मीद है, PRT Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*