जानिए Viva Exam Kya Hota hai और वाइवा को क्रैक करने के लिए टिप्स

1 minute read
Viva Exam Kya Hota hai

वाइवा एक ओरल टेस्ट है जिसका उपयोग स्टूडेंट के ज्ञान और उनके विषय की समझ का टेस्ट करने के लिए किया जाता है, आमतौर पर वाइवा हाई स्कूल, इंटरमीडिएट, ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और पीएचडी  डिग्री के स्टूडेंट्स का वाइवा लिया जाता है। वाइवा का भी रिटन एग्जाम की तरह महत्व है जिसमें स्टूडेंट्स का उनके द्वारा पढ़ें जा रहे सब्जेट्स की नॉलेज को परखने के लिए किया जाता है। वाइवा एक ऐसा एग्जाम है जिसे हर एक स्टूडेंट को अपनी शिक्षा के दौरान देना अनिवार्य होता है। इस एग्जाम में स्टूडेंट को टीचर्स, प्रोफेसर या एक्सपर्ट के किसी विशेष पैनल के सामने अपने सब्जेक्ट से संबंधित प्रश्नों का आंसर देना होता है। वाइवा एक ऐसा एग्जाम भी है जिसमें अच्छा प्रदर्शन करने पर स्टूडेंट को अच्छे मार्क्स भी प्राप्त होते है। इस ब्लॉग में हम Viva exam kya hota hai के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Viva Exam Kya Hota hai?

वाइवा एक ओरल एग्जाम है जिसमें किसी स्कूल, कॉलेज या इंस्टिट्यूट के स्टूडेंट से टीचर्स, प्रोफेसर या एक्सपर्ट्स मौखिक रूप उसके विषय से संबंधित कई तरह के प्रश्न पूछते है। जिसका उतर स्टूडेंट को मौखिक रूप में देना होता है। वाइवा भी रिटन, प्रैक्टिकल की तरह एक प्रमुख एग्जाम होता है जिसको देना हर स्टूडेंट के लिए अनिवार्य होता है। यह एग्जाम अन्य एग्जाम से थोड़ा कठिन माना जाता है क्योंकि इसमें स्टूडेंट्स को अपने विषय के बारे में बताने के लिए ज्यादा समय नहीं मिलता। इस एग्जाम में स्टूडेंट्स को सोचने के लिए अधिक समय नहीं मिलता और प्रश्नों का उतर भी उसी समय देना होता है। 

Viva में पूछे जानें वाले प्रमुख प्रश्न और उत्तर

स्टूडेंट का वाइवा एग्जाम अपने स्कूल के दिनों से ही शुरू हो जाती है। एक स्टूडेंट को अपने प्रारंभिक एजुकेशन से हायर एजुकेशन तक वाइवा एग्जाम देना कम्पलसरी होता है। स्टूडेंट चाहे स्कूल में हो या फिर PhD स्कॉलर ओरल एग्जाम सभी के लिए समान रूप से कठिन माना जाता है। यहां वाइवा एग्जाम से संबंधित पूछे जानें सवालों और उनके जवाब के बारे में बताया जा रहा है। जो आपकी वाइवा एग्जाम में बहुत सहायता करेंगे :

1. अपने बारे में बताएं?

स्टूडेंट को अपने और अपनी रुचियों के बारे में सबसे पहले बताना चाहिए। आप उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके बारे में आप बेहद सकारात्मक हैं। अपनी पिछली उपलब्धियों के बारे में बात करते समय अपनी पोजीशन प्रोफेशनल रखें। 

2. अपने प्रोजेक्ट/थीसिस/रिसर्च को तीन मिनट में समराइज़ करें?

इस प्रश्न का सही उत्तर देने के लिए, आपको अपने पूरे प्रोजेक्ट के बारे में कंप्लीट जानकारी होनी चाहिए। आपने अपने प्रोजेक्ट, थीसिस या रिसर्च के विषय का चयन क्यों किया, यह समझाते हुए एक उत्तर के साथ शुरूवात करें और समस्या का एक उचित समाधान देकर अपनी व्याख्या एक्सप्लेनेशन कंप्लीट करें।

3. आपके रिसर्च की ताकत और कमजोरी क्या है?

अपने शोध की ताकत और कमजोरियों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करें और उत्तर देते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपनी रिसर्च कमजोरियों के बारे में भी बात करें, न कि सिर्फ अपनी ताकत के बारे में।

4. विस्तार से बताएं कि आपके निष्कर्ष आपके क्षेत्र के शोध से कैसे संबंधित हैं?

बताएं कि आपके निष्कर्ष आपकी प्रोजेक्ट की साहित्य समीक्षा से कैसे संबंधित हैं और आपकी रिसर्च के क्षेत्र में इसका क्या योगदान है। क्या इससे साहित्य का और विस्तार होता है? क्या यह कुछ नई टिप्पणियों को उजागर करता है? क्या यह इस विषय में नए साहित्य को जोड़ता है? इन मुख्य प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

5. इस रिसर्च का मुख्य बिंदु क्या है?

इसका उत्तर देते समय, अपने रिसर्च का एक संक्षिप्त संस्करण अपने दिमाग में रखें और फिर रिसर्च के प्राथमिक फोकस के क्षेत्र के बारे में बात करें। यह प्रदर्शित करने के लिए कि आपकी रिसर्च व्यवहार्य है, कुछ प्रमुख प्रश्नों की पहचान करना आवश्यक है जिन्हें आप बता सकते है।

Viva Exam Kya Hota hai

15 कॉमन Viva केवश्वन

अधिकतर डॉक्टरेट थीसिस के मामले में ज्यादातर शोध-आधारित वाइवा प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें शोध प्रक्रिया का प्रमुख पहलू विशिष्ट पेपर के विकास के पीछे की सोच की पहचान करना है। यह शोधकर्ता के ज्ञान और मौलिकता को निर्धारित करने और क्षेत्र में उनकी आगे की रुचि का आंकलन करने के लिए किया जाता है। यहां कुछ प्रमुख वाइवा प्रश्नों की सूची दी जा रही है जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

  1. अपने बारे में बताएं?
  2. अपने प्रोजेक्ट/थीसिस/रिसर्च को तीन मिनट में समराइज़ करें?
  3. आपके रिसर्च की ताकत और कमजोरी क्या है?
  4. विस्तार से बताएं कि आपके निष्कर्ष आपके क्षेत्र के शोध से कैसे संबंधित हैं?
  5.  इस रिसर्च का मुख्य बिंदु क्या है?
  6. हमें बताएं कि आपकी रिसर्च नॉलेज डिस्कोर्स में कैसे योगदान दे सकती है?
  7. अध्ययन के इस क्षेत्र में आप क्या योगदान देना चाहते हैं?
  8. हम आपके पेपर में मौलिकता कहां ढूंढ सकते हैं?
  9. आपने अध्ययन के इस क्षेत्र में अपने रिसोर्सेज को खर्च करना क्यों आवश्यक समझा?
  10. आपका शोध अंतर्निहित समस्याओं को हल करने में कैसे मदद करता है?
  11. क्या आप अपनी थीसिस को एक वाक्य में समझा सकते हैं?
  12. इस पत्र में डिबेट के मुख्य क्षेत्र क्या हैं?
  13. इस मुद्दे को हल करने के लिए आपने किस शोध पद्धति को लागू किया है?
  14. इस मुद्दे को हल करने के लिए आपने किस शोध पद्धति का प्रयोग किया है?
  15. अपनी थीसिस के संदर्भों के बारे में हमें कुछ जानकारी दें।

10 Phd Viva केवश्वन

यहां PhD के कुछ प्रमुख वाइवा प्रश्नों की सूची दी जा रही है जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं :

  1. अपने बारे में बताएं?
  2. वह कौन सा क्षेत्र है जिसमें आप रिसर्च करना चाहते हैं?
  3. अपने प्रोजेक्ट/थीसिस/रिसर्च को तीन मिनट में समराइज़ करें?
  4. आपने अपने कार्य के नैतिक प्रभावों से कैसे निपटा?
  5. क्या आप मुझे अपने शोध के सबसे मजबूत बिंदु के बारे में बता सकते हैं?
  6. क्या इस रिसर्च को करते समय आपके पास किस संसाधन की कमी थी?
  7. आप अपने काम का मूल्यांकन कैसे करेंगे?
  8. इस मेथडालजी के विकल्प क्या थे?
  9. आपके सामने रिसर्च के समय सबसे बड़ी चुनौती क्या थी?
  10. इस शोध को करने के लिए आपको किसने प्रेरित किया?

स्कूल के लिए सब्जेक्टिव वाइवा केवश्वन

स्टूडेंट्स को 10वीं क्लास के बाद से ही विज्ञान स्ट्रीम के विषयों में केमिस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी में वाइवा के लिए उपस्थित होना पड़ता है। वाइवा में उन विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है जिनका स्टूडेंट पूरे साल स्टडी करते है। इंटरमीडिएट लेवल पर मौखिक एग्जाम उन प्रश्नों पर आधारित होते है जो स्टूडेंट की रिसर्च की नॉलेज के बारे में परीक्षण के लिए किया जाता है। उन प्रयोगों के अलावा, छात्रों से अध्ययन के प्रमुख क्षेत्रों की उनकी व्यावहारिक समझ का अनुमान लगाने के लिए कई प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

फिजिक्स के लिए कुछ प्रमुख वाइवा प्रश्न 

फिजिक्स के लिए वाइवा प्रश्न मुख्य रूप से फिजिक्स की पाठ्यपुस्तकों की अवधारणाओं और विषयों पर आधारित होते हैं। यहां फिजिक्स कक्षा 11 और कक्षा 12 के लिए सबसे सामान्य मौखिक प्रश्न दिए गए हैं:

  • Ohm का नियम क्या है?
  • इंटरफेरेंस क्या है?
  • टैन्जन्ट नियम को परिभाषित कीजिए।
  • स्पेक्ट्रम के क्रम से आप क्या समझते हैं ?
  • wedge Film Experiment कैसे उपयोगी है?

केमिस्ट्री के लिए कुछ प्रमुख वाइवा प्रश्न 

केमिस्ट्री के लिए वाइवा प्रश्न मुख्य रूप से केमिस्ट्री की पाठ्यपुस्तकों की अवधारणाओं और विषयों पर आधारित होते हैं। यहां केमिस्ट्री कक्षा 11 और कक्षा 12 के लिए सबसे सामान्य मौखिक प्रश्न दिए गए हैं:-

  • Valency क्या है?
  • पॉलिमर क्या होते हैं?
  • IUPAC नाम क्या है?
  • योगज और संघनन बहुलक में अंतर स्पष्ट कीजिए?
  • Titration क्या है?

बायोलॉजी के लिए कुछ प्रमुख वाइवा प्रश्न 

बायोलॉजी के लिए वाइवा प्रश्न मुख्य रूप से बायोलॉजी की पाठ्यपुस्तकों की अवधारणाओं और विषयों पर आधारित होते हैं। यहां बायोलॉजी कक्षा 11 और कक्षा 12 के लिए सबसे सामान्य मौखिक प्रश्न दिए गए हैं:-

  • DNA की फुल फॉर्म क्या है?
  • RNA की फुल फॉर्म क्या है?
  • मेंडेलियन का नियम क्या हैं?
  • एंजाइम क्या होते हैं?
  • प्रोटीन कितने प्रकार के होते हैं?

हायर एजुकेशन के लिए Viva केवश्वन

पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए वाइवा या साक्षात्कार आयोजित किया जाता हैं कि क्या ग्रेजुएट स्टूडेंट मास्टर या पीएचडी स्तर के पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए तैयार हैं। ये नौकरी के इंटरव्यू की तुलना में कम औपचारिक होते हैं, लेकिन फिर भी आपको इन्हें गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। विदेश में शिक्षा प्राप्त करने की आपकी आकांक्षा आपके प्रदर्शन पर निर्भर हो सकती है।

मान लीजिए कि आप मास कम्युनिकेशन बैकग्राउंड के स्टूडेंट हैं और आपने “समाज के वंचित वर्गों” पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है। फिर आपसे फिल्म के विकास की प्रक्रिया के बारे में पूछा जा सकता है कि फिल्म के प्रमुख पहलुओं या निर्देशन प्रक्रिया के पीछे के परिप्रेक्ष्य को समझने में कितना समय लगा।

Viva केवश्वन क्रैक करने के लिए टिप्स

यद्यपि आप अपने पीएचडी में जो शोध करते हैं वह एक बड़ी उपलब्धि है, आपको विशेषज्ञों के साथ विस्तृत मौखिक सत्र के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। यह मौखिक परीक्षा छात्रों के लिए पेशेवरों के साथ अपने काम पर चर्चा करने का एक मौका है। इसका औपचारिक उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्र अपनी थीसिस को समझे और समझा सके। 

यहां Viva केवश्वन क्रैक करने के लिए कुछ टिप्स दी जा रही है, जो आपकी वाइवा एग्जाम में बहुत उपयोगी सिद्ध होगा:-

  1. अपने शोध को प्रदर्शित करने के लिए तैयार रहें – जिस विषय पर आपने शोध किया है उस पर कार्यप्रणाली, परिणामों और निष्कर्षों की व्याख्या को आसान भाषा में अपने प्रोफ़ेसर या विशेष पैनल को बताएं। 
  2. आत्मविश्वासी बनें – स्टूडेंट को मौखिक परीक्षा के दौरान आत्मविश्वास रहना चाहिए। स्टूडेंट को अपनी रिसर्च पर भरोसा रखना चाहिए कि आप पूछे गए प्रश्नों का सही उत्तर दे सकते हैं।
  3. पूछे गए प्रश्नों को ध्यान से सुनें – परीक्षकों या विशेष पैनल द्वारा पूछे गए प्रश्नों पर ध्यान दें। अपना आंसर देने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक प्रश्न को ठीक से समझते हैं।
  4. अपना समय लें – स्टूडेंट को प्रश्नों का उतर देते समय प्रश्नों के बारे में ध्यान से सोच कर उसका आंसर देना चाहिए। आंसर देते समय किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें। 
  5. प्रश्नों का संक्षिप्त उतर दें – परीक्षकों या विशेष पैनल  द्वारा पूछे गए प्रश्नों का सही और संक्षिप्त में उतर देने का प्रयास करें। 
  6. 6.परीक्षकों या विशेष पैनल के फीडबैक जानें – परीक्षकों या विशेष पैनल से अपनी रिसर्च का फीडबैक प्राप्त करें। ऐसा करने से आपको अपनी रिसर्च और भविष्य की परियोजनाओं को परिष्कृत करने में सहायता मिल सकती है।

FAQs

Viva Exam Kya Hota hai?

वाइवा एक मौखिक परीक्षा जिसे स्कूल या विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाता है। जिसमें एक छात्र लिखित माध्यम के बजाय मौखिक रूप प्रश्नों का उत्तर देता है।

वाइवा में क्या होता है?

वाइवा एक मौखिक परीक्षा है जिसका उपयोग छात्र के ज्ञान और उनके विषय की समझ का परीक्षण करने के लिए किया जाता है, आमतौर पर ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट डिग्री के छात्रों का वाइवा लिया जाता है।

पीएचडी वाइवा कितने समय तक चलती है?

पीएचडी मौखिक परीक्षा एक से चार घंटे के बीच हो सकती है – आमतौर पर दो  इसलिए सर्वोत्तम संभव शुरुआत के लिए खुद को गति देना आवश्यक है। याद रखें, परीक्षक आपको परेशान करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि आप पास हों और मुख्य रूप से आपकी परियोजना के बारे में बात सुनने के लिए हैं।

आशा है आपको viva exam kya hota hai पर आधारित जानिए viva exam kya hota hai और वाइवा को क्रैक करने के लिए टिप्स का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यह ब्लॉग अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments