SSC CGL Topper- अजय मिश्रा जिनके हौसलों ने दी उड़ान तो सपनों ने छुआ आसमान

1 minute read

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है, ये अथक निरंतर अभ्यास और अपने आत्मविश्वास से पाया जाता है। तैयारी कर रहे छात्रों को हमेशा SET THE TARGET, HIT THE TARGET को ले कर चलना चाहिए। ये कहना है SSC डिविजनल अकाउंटेंट ऑफिसर के पोस्ट पर चयनित SSC CGL Topper अजय मिश्रा का है, तो चलिए जानते है इनसे SSC CGL एग्जाम के बारे में कुछ खास टिप्स।

अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में कुछ बताएं ?

SSC CGL Topper अजय मिश्रा बताते हैं कि मैं एक साधारण परिवार से हूँ, मेरी पूरी पढ़ाई एक छोटे से शहर लखीमपुर खीरी से हुई है। मेरे पिता जी एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं। सरकारी नौकरी की तैयारी के दौरान मैंने सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक का टाइम टेबल बनाया था। तैयारी के दौरान मैंने लगातार एक नियम को फॉलो किया की ‘सोने से पहले मैंने जितना भी पढ़ा है उसे रिवाइस करना’ और आपको बताऊं मेरा फोकस सिर्फ एसएससी में था इसके अतिरिक्त मैंने कोई एग्जाम नहीं दिया।

आपने सरकारी नौकरी की तैयारी कब शुरू की ?

SSC CGL की तैयारी करने से पहले मैं एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता था, लेकिन मुझे लगता नहीं था कि यह जॉब मेरे लिए बनी है। जहां सरकारी नौकरी आपके भविष्य को सुरक्षित करती है, वहीं इस जॉब में हमेशा भविष्य को लेकर अनिश्चितता थी। इसलिए मैंने इस प्राइवेट जॉब को छोड़ने की ठान ली थी। मैंने सरकारी नौकरी की तैयारी 2011 में शुरू की। 2012 में मैंने टाइपिंग असिस्टेंट पोस्ट की लिखित परीक्षा को पास किया, लेकिन मैं टाइपिंग टेस्ट को पास नहीं कर पाया। लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी और फिर मैंने 2013 में SSC CHSL परीक्षा दी और उसमे सफल हुआ, जिसके बाद मैंने SSC CGL की भी परीक्षा दी और उसमें मैंने बहुत अच्छे नंबर से सफलता हासिल की, जिसमें मुझे डिविजनल अकाउंटेंट ऑफिसर की पोस्ट मिली।

SSC डिविजनल अकाउंटेंट पोस्ट क्या है, इसके बारे में कुछ बताएं?

डिविजनल अकाउंटेंट ऑफिसर जो पोस्ट होती है, ये स्टेट गवर्नमेंट के ऑफिस जैसे कि PWD, ग्रामीण अभियन्त्रण, आरईडी, माइनर इरीगेशन, इरिगेशन आदि पोस्ट केंद्र सरकार की तरफ से होती है। उन सभी के अकाउंट को जांचने के लिए डिविजनल अकाउंटेंट कैडर की भर्ती की जाती है। ये केंद्र सरकार के कर्मचारी होते हैं, लेकिन इनकी पोस्टिंग स्टेट गवर्नमेंट के ऑफिस में होती है।

SSC के आगे की तैयारी के बारे में कभी नहीं सोचा अपने?

नहीं, मैंने एसएससी के बाद आगे जाने को नहीं सोचा क्योंकि मुझे अपने घर से बहुत प्यार है जो की सबको होता है। मैंने यही सोचा की मुझे मेरे घर के पास ही रहना है, इससे पहले मैं पुणे में था, जोकि बहुत ही अच्छा शहर है। लेकिन वहां रहने में बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता था जैसे की अपने घर आने के लिए हमें कई बार सोचना पड़ता है और अपना स्टेट होता है तो आपको कोई दिक्कत नहीं होती है। मुझे मेरी जॉब में मेरा होम टाउन और जॉब दोनों सही मिल गयी थी इसलिए मैंने आगे के लिए नहीं सोचा। आपका होम स्टेट आपकी कट ऑफ पर डिपेंड करता है।

SSC एग्जाम के बारे में कुछ बताएं?

सरकारी जॉब्स की बात करें तो बहुत सी ऐसी जॉब्स है जिनको आगे बढ़ने में समय लगता है, कभी उनमें रोक लग जाती है तो कभी कोई परेशानी होती है। लेकिन SSC एग्जाम के बारे में कहूं, तो ये एग्जाम बहुत जल्दी परिणाम देती है, और ये प्रतिष्ठित नौकरी में से एक है, जैसे इनकम टैक्स, जीएसटी इंस्पेक्टर, एक्सटर्नल अफेयर्स मिनिस्ट्री आदि। SSC एक ऐसा एग्जाम है जो 1 साल के अंदर भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर देती है।

SSC एग्जाम में किस तरह से पढ़ाई करनी चाहिए?

SSC CGL Topper अजय मिश्रा का कहना है कि एसएससी एग्जाम के लिए कम से कम 5 साल के पेपर को हल करें, इससे आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों की जानकारी मिल जायेगी, क्योंकि हर सब्जेक्ट में अथाह सागर भरा है, तो आप कितना पढ़ पाओगे। मुझे लगता है की अगर अपने 5 साल के पेपर हल कर लिए, तो बहुत हद तक आपका सेलेक्शन पक्का हो जाता है बस आपको रिविजन करते रहना है और अच्छे राइटर की बुक पढ़ें साथ ही अपनी कमजोरियों पर लगातार काम करें।  

कौन सी रणनीति स्टूडेंट्स को इस परीक्षा में सफलता दिला सकती है?

एसएससी एग्जाम के लिए देखा जाए तो हर किसी का तैयारी करने का अपना तरीका है, किसी को रात में पढ़ना पसंद है , तो किसी को सुबह 4 बजे, तो कोई ऑफिस जाने वाला है और कुछ लोग सब कुछ छोड़ कर बस तैयारी में लगे हैं। इसलिए सबको अपने हिसाब से करना है किसी को दूसरे का चार्ट नहीं फॉलो करना है, आपको जो टाइम टेबल ठीक लगे आप उसमे पढ़ें। लेकिन आपको इस परीक्षा के लिए 6 महीने से लेकर 1 साल के लिए सबसे दूरी बनानी पड़ेगी, जैसे की समाज, शादी-पार्टी और सोशल मीडिया से, तब जा कर आप इस तैयारी को एक बेहतरीन मोड़ दे कर सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

आपको SSC एग्जाम के दौरान किन-किन मुश्किलों का सामना करना पड़ा ?

जैसा की मैंने बताया की मैं पहले प्राइवेट जॉब कर रहा था, तो उसे छोड़ कर तुरंत फैसला लेने से मेरे सामने एक मुश्किल आयी, जॉब छोड़ कर पढ़ाई करना कुछ समय के लिए बहुत मुश्किल भरा रहा था। लेकिन मेरा लक्ष्य एक दम साफ था, कि मुझे एसएससी की तैयारी करनी है, तो मैंने उस पर फोकस किया। मैं सभी स्टूडेंट्स को यही कहूंगा की अगर आप का लक्ष्य निर्धारित है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

तैयारी के दौरान कोचिंग को कितना महत्व देना चाहिए?

मुझे लगता है की 70 % आपको खुद की पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए, बाकी 30 % कोचिंग को, लेकिन आज कल स्टूडेंट्स दूसरों को देखते हुए खुद को कमतर आंकने लगते हैं। हम यह मानते हैं कि कोचिंग ही हमको पढ़ाएंगी और हम एग्जाम पास कर लेंगे, लेकिन यह सबसे गलत है, जब आप खुद पढ़ोंगे तो टीचर से प्रश्न पूछ सकोगे। जब आपका बेस मजबूत हो जाए तब कोचिंग की तरफ जाना चाहिए। मैंने देखा है की बच्चे एक से ज्यादा कोचिंग करते हैं, इसके आपकी सेल्फ लर्निग खत्म होती जाएगी। कोचिंग में 1 घंटे पढ़ने के बाद स्टूडेंट्स को उसे समझने में 4 घंटे लग जायेंगे।

आप कितना सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते थे, अपनी तैयारी के समय और तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को कितना इस्तेमाल करना चाहिए?

स्टूडेंट्स को तो मैं यही कहूंगा की सोशल मीडिया से दूर रहे, क्योंकि कहीं न कहीं ये आपकी तैयारी में बाधा का काम करता है। मैं तो अपनी तैयारी के समय स्मार्ट फोन का इस्तेमाल ही नहीं करता था, क्योंकि ये समय को बहुत खराब करता है और खास कर आज कल रील देखने का चस्का लग गया ही जो बहुत गलत इफेक्ट डालता है। इससे आपके कब 1 -2 घंटे निकल जाते हैं पता ही नहीं चलता है। तो मुझे लगता है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जितना हो सके दूरी बनाना ही बेहतर होगा।

आप स्टूडेंट को ऑनलाइन क्लास के लिए क्या सलाह देना चाहेंगे?

ऑनलाइन क्लास से स्टूडेंट्स को बहुत बेनिफिट मिलता है, बहुत से स्टूडेंट्स है जो क्लास लेने नहीं जा पाते थे कि शहर के बाहर कैसे जाए। लेकिन अब उनके पास ये ऑप्शन है कि वो घर पर भी पढ़ सकते हैं किसी भी टीचर से किसी भी समय, इससे सारा मटेरियल भी मिल जाता है। अब दिल्ली जैसे शहरों में इतनी बड़ी कोचिंग हो गयी हैं की, एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर भी ऑनलाइन क्लास से ही बच्चे पढ़ते है। ऑनलाइन क्लास में आप अपने कम्फर्ट के हिसाब से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। मैं तो ऑनलाइन क्लास को बहुत पॉसिटिव मानता हूँ।

परीक्षा के समय तनाव को कैसे दूर करें?

तनाव तभी ज्यादा होता है जब हम तैयारी करते हैं और सफल नहीं हो पाते हैं, पर मैं स्टूडेंट्स से यही कहूंगा की आप दरवाजा तब बंद कर देते हो, जब दरवाजा खुलने वाला होता है। असफलता को देख कर निराश होने से अच्छा है, कि उठिये और फिर खड़े हो जाइए। चयन न होने का मतलब ये नहीं कि कभी सफल होंगे ही नहीं। इस असफलता का सिर्फ यह मतलब है की तैयारी में कहीं न कहीं कमी रह गयी है। अपनी कमजोरियों को पहचानिये और उन पर बहुत मेहनत करिए। कमजोर विषय पर अतरिक्त ध्यान दीजिये और फोकस कर के आगे बढ़िये। दुसरो से मुकाबला नहीं करना है, कोई 4 साल से पढ़ाई कर रहा है, तो कोई 5 साल से, तो अगर आप उसे देखेंगे तो परेशान हो जाओगे।  

तैयारी के लिए मॉक टेस्ट कितना जरूरी है?

तैयारी के लिए मॉक टेस्ट जरूरी है, लेकिन आज कल मॉक टेस्ट के साथ स्टूडेंट्स अपनी तैयारी नहीं करते हैं। जबकि पहले अपनी तैयारी करो, फिर मॉक टेस्ट देने का फायदा भी होगा। अपनी तैयारी पुख्ता करने के बाद अगर मॉक टेस्ट देंगे तो वह फायदेमंद होगा नहीं तो इसका कोई फायदा नहीं निकलेगा। बेवजह मॉक टेस्ट न दें क्योकि सिर्फ मॉक टेस्ट देने से किसी का सिलेक्शन नहीं होता है।

आपकी क्या सलाह है स्टूडेंट्स को कि एसएससी का एग्जाम उनको किस तरह देना चाहिए?

  • अपनी खुद की तैयारी पर ज्यादा फोकस करें
  • अपनी कमजोरियों को जानिए और उन्हें कम से कम करने की कोशिश करें।
  • एग्जाम के समय पैनिक नहीं होना है, कभी-कभी हमें लगता है, की हमारा पेपर बहुत अच्छा होगा पर ऐसा नहीं हो पता है. तो हम बहुत परेशान हो जाते है और जो अच्छा होने वाला होता है, हम उसे भी खराब कर देते हैं।  
  • अगर एक सवाल नहीं हुआ तो आप दूसरे सवाल को करो, एक सवाल पर अटकना भी गलत है और परेशान होना भी. हम जानते है हम पूरे नंबर नहीं ला सकते है, तो कूल हो कर एग्जाम दो।
Source: Gagan Pratap Maths

टॉपर लिस्ट देखने के लिए- डायरेक्ट लिंक

यह भी पढ़ें

उम्मीद है कि SSC CGL Topper अजय मिश्रा का इंटरव्यू को पढ़ कर आपको अपनी SSC परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति मिलेगी। यदि आपको यह साक्षात्कार पसंद आया है तो इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। ऐसे ही अन्य एग्जाम की तैयारी के साक्षात्कार को पढ़ने के लिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*