COVID-19 महामारी के 2 साल बाद, न्यूजीलैंड ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए फिर से खोले द्वार

1 minute read

COVID महामारी के बाद से न्यूजीलैंड ने पूरे 2 साल के बाद अब अपने बॉर्डर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खोल दिए हैं। न्यूजीलैंड एक इंटरनेशनल स्टडी डेस्टिनेशन के रूप में फिर से अंतरराष्ट्रीय छात्रों की वापसी के लिए तैयार है।

न्यूजीलैंड 1 अगस्त से अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए फिर से खुल गया है। न्यूजीलैंड की यूनिवर्सिटीज के वाईस चांसलर्स के ग्रुप ने कहा कि COVID महामारी के चलते शिक्षा एक हार्ड-हिट क्षेत्र था और इसके लिए राहत की मांग “एक लंबे समय से उठ रही थी”।

ग्रुप की अध्यक्ष जैन थॉमस ने कहा कि बहुत से छात्र जो अपने स्थान से ही रिमोटली पढ़ाई कर रहे थे, वे काफी समय से व्यक्तिगत रूप से लौटने के लिए उत्सुक थे। वह आगे कहती हैं कि यह कि न्यूजीलैंड विश्वविद्यालय वीजा आवेदनों को प्रोसेस करने के लिए इमीग्रेशन न्यूजीलैंड के साथ काम कर रहा था।

थॉमस ने यह भी कहा कि जैसे-जैसे यह वर्ष आगे की ओर बढ़ रहा है, हम 2022 के अंत और 2023 की शुरुआत में नए एनरोलमेंट के लिए स्थिर संख्या देख रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय सहयोग

थॉमस ने कहा कि छात्रों के एक्सेस से अलग, अंतरराष्ट्रीय सहयोग (collaboration) भी न्यूजीलैंड के बॉर्डर खुलने से और बढ़ सकता है।

थॉमस ने 28 जुलाई को न्यूजीलैंड के आठ विश्वविद्यालयों और पेकिंग विश्वविद्यालय द्वारा एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर फिर से हस्ताक्षर करने की ओर इशारा किया। इस इवेंट में, जिसने इन विश्वविद्यालयों के बीच की साझेदारी को चिन्हित किया है, न्यूजीलैंड के शिक्षा मंत्री क्रिस हिपकिंस व्यक्तिगत रूप से मौजूद थे।

थॉमस ने कहा कि रिसर्चर्स और विदेशी भागीदारों के बीच कनेक्शन को बनाए रखना बिलकुल भी आसान नहीं था। अब हम उनके फिर से शुरू होने और बढ़ने के लिए हर संभव रूप से तैयार हैं।

सरकारी एजेंसी एजुकेशन न्यूज़ीलैंड के मुख्य कार्यकारी ग्रांट मैकफ़र्सन ने कहा कि इस क्षेत्र का पुनर्निर्माण तुरंत या आसान या नई चुनौतियों के बगैर नहीं होगा। उन्होंने आगे यह भी कहा कि इस क्षेत्र ने महामारी के दौरान कुछ अच्छे लोगों को भी खो दिया है।

हालांकि न्यूजीलैंड को अभी भी अपने यहां आने वाले यात्रियों को COVID -19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट देने की आवश्यकता है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*