समीक्षा अधिकारी लोकेश त्रिपाठी से जानिए कैसे मिलेगी RO ARO परीक्षा में सफलता

1 minute read
UPPSC RO ARO Exam Topper Interview

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा 2023 की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों के भाग लेने की उम्मीद है। उम्मीदवारों की अधिकता को देखते हुए इस परीक्षा में सिलेक्शन उन्हीं उम्मीदवारों के होने की संभावना है, जो अपनी तैयारी को अच्छे से और बेहतर तरीके से करेंगे। किसी परीक्षा में सफलता पाने के लिए उस परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों के दिए हुए टिप्स और अनुभव बेहद काम आते हैं। ऐसे ही समीक्षा अधिकारी के पद पर तैनात लोकेश त्रिपाठी से बात की जया ने….


जया : आपने परीक्षा की तैयारी कैसे शुरू की? तैयारी शुरू करते समय आपने किन चीजों पर खास कर ध्यान दिया? 

लोकेश : मैंने वर्ष 2013 की समीक्षा अधिकारी की परीक्षा में चतुर्थ स्थान प्राप्त किया था। इस परीक्षा की तैयारी के समय मैंने सबसे पहले सिलेबस को ध्यानपूर्वक पढ़ा और उसके अनुरूप तैयारी करने पर विशेष ध्यान दिया। परीक्षा की तैयारी के साथ ही साथ सभी विषयों के नोट्स को भी अच्छे से तैयार करें, जिससे आसानी से तैयारी हो सके।


जया : आपके अनुसार में यू.पी.पी.एस.सी. RO ARO परीक्षा की तैयारी शुरू करने का सही समय क्या होना चाहिए?

लोकेश :  परीक्षा की तैयारी शुरू करने का कोई कोई विशेष समय नहीं होता है। इसके लिए हमेशा तैयार रहना होता है, तो अपनी तैयारी को हमेशा बेहतर करते रहें। जिस विषय में कमजोर हो उसकी लगातार प्रैक्टिस करें और रिवीजन हमेशा करें। क्योंकि एग्जाम की तिथि कभी भी आ सकती है, इसके लिए आपको पर्याप्त समय नहीं मिलेगा। 


जया : परीक्षा के दोनों स्टेप की तैयारी के लिए आप कितना समय पर्याप्त मानते हैं? 

लोकेश : समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा में दो स्तर होते हैं प्री और मेंस। प्री एग्जाम की तैयारी के समय आपको सामान्य ज्ञान विषय को अच्छे से पढ़ना चाहिए। इन टॉपिक्स से पूछे गए प्रश्नों में कई बार उम्मीदवार फंस जाते हैं और ज्यादा समय लग जाता है, जिससे कई प्रश्न छूट जाते हैं। इसके साथ ही हिंदी विषय को कम न समझें, तैयारी को पूरा समय दें और पेपर देते समय प्रश्नों को समझ कर ही उत्तर दें। उसके बाद मेंस एग्जाम की तैयारी को प्री एग्जाम के बाद से ही शुरू कर दें।


जया : UPPSC RO ARO परीक्षा देते समय प्रश्नों को हल करने के लिए क्या आपने कोई स्ट्रेटेजी अपनाई थी?

लोकेश : परीक्षा देते समय मेरी एक ही स्ट्रेटेजी थी कि जो प्रश्न मुझे आ रहे थे उन्हें मैंने सबसे पहले किया। इसके बाद अन्य प्रश्नों पर गया। वहीं मुख्य परीक्षा में सभी विषय महत्वपूर्ण होते है किंतु हिंदी और निबंध पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। इसके बिना एग्जाम में सफल होना मुश्किल है।


जया : जैसे की सभी तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा के लिए नोट्स को बनाते हैं, ये नोट्स किस तरह से हेल्पफुल होते हैं? 

लोकेश : आरओ एआरओ परीक्षा ही नहीं किसी भी सरकारी परीक्षा में सफल होने के लिए नोट्स बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। हमें बहुत से नोट्स शिक्षण संस्थानों से भी प्राप्त होते हैं अपने सीनियर से प्राप्त होते हैं स्वयं भी नोट्स बनाया जाना ज्यादा महत्वपूर्ण है एवं लाभप्रद है। नोट्स किसी भी टॉपिक का सार होता है, जिससे कम समय में उस विषय को आसानी से समझा जा सकता है। इसलिए कम समय में ज्यादा बेहतर तैयारी के लिए नोट्स बहुत ज्यादा लाभ देते हैं। नोट्स बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि मुख्य टॉपिक्स को ही लिखें। 


जया : क्या परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग जरूरी है? क्या सेल्फ स्टडी से तैयारी से सफलता पाई जा सकती है।

लोकेश : कोचिंग लेना या न लेना तैयारी करने वाले छात्रों के ऊपर निर्भर करता है। कोचिंग आपको एक निश्चित समय तक ही पढ़ा सकती है, बाकी के समय तो आपको खुद से ही तैयारी करनी है । इसके लिए सेल्फ स्टडी ही सबसे अहम है। इसके बिना तो सफलता मुश्किल ही है।


जया :  जो छात्र UPPSC RO ARO परीक्षा की तैयारी शुरू करना चाहते हैं, उन्हें आप क्या सुझाव देंगे? अगर कोई आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स इस भर्ती परीक्षा की तैयारी करना चाहता हो, तो ऐसे उसे क्या सलाह देंगे?

लोकेश : जो भी बच्चे इस परीक्षा की तैयारी को शुरू करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले परीक्षा के सिलेबस को अच्छे से देखना चाहिए उसके बाद तैयारी में अपना 100 प्रतिशत देना चाहिए। आज के समय में ऑनलाइन माध्यम से कई संस्थान नोट्स देते हैं जिनसे आसानी से तैयारी की जा सकती है। इसके साथ ही कई ऑनलाइन लेक्चर भी मिलते है, जो आपकी तैयारी में मदद करते हैं। इसके साथ ही आप किताबों को अपना दोस्त बनाइये सफलता आपको जरूर मिलेगी। 


जया :  इस तैयारी में आपको न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन और सोशल मीडिया से कितनी सहायता मिली? आपने किन पत्र-पत्रिकाओं को इस दौरान पढ़ा?

लोकेश : करंट अफेयर्स की तैयारी सबसे अहम है। इसकी तैयारी के लिए अखबार बहुत मुख्य रोल निभाता है, परंतु अखबार पढ़ने का भी अपना तरीका है, आपको तय करना होगा कि कौन-सा पेज पढ़ना है और कौन सा नहीं। अखबार से महत्वपूर्ण प्वाइंट निकालना भी जरूर है। एक निर्धारित समय बनाएं और उसी समय में अखबार को पढ़ें।  


जया : RO ARO एग्जाम पास करने के बाद किस विभाग में जॉइनिंग मिलती है और इसका क्या कार्य होता है?

लोकेश : RO की परीक्षा पास करने के बाद सचिवालय के विभिन्न विभागों में तैनाती मिल सकती है। वर्तमान में मैं अनुभाग अधिकारी सचिवालय में अपनी सेवाएं दे रहा हूं। इसलिए मैं यह कह सकता हूं समीक्षा अधिकारी का पद एक महत्वपूर्ण एवं गरिमा में पद है। यह एक राजपत्रित पद भी है। हम बोलचाल की भाषा में इसे सचिवालय सेवा की बैक बोन कहते हैं। निर्णय प्रक्रिया में समीक्षा अधिकारी का विशेष स्थान है।


मैं इस परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं और उनकी सफलता की कामना करता हूं।

ये सभी देखें :

UPPSC RO ARO General Hindi : कैसी है आपकी परीक्षा की तैयारी, इस क्विज से करें चेक

UPPSC RO ARO Previous Year Question Paper : अगर देने जा रहे हैं ये एग्जाम तो यह क्वेश्चन पेपर आ सकते हैं आपके काम

RO ARO Syllabus in Hindi : जानिए इस परीक्षा का संपूर्ण सिलेबस और इसकी तैयारी कैसे करें

उम्मीद है कि RO ARO Topper लोकेश त्रिपाठी का इंटरव्यू को पढ़ कर आपको अपनी UPPSC परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति मिलेगी। यदि आपको यह साक्षात्कार पसंद आया है तो इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। ऐसे ही अन्य एग्जाम की तैयारी के साक्षात्कार को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

1 comment