International Women’s Day Essay in Hindi : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध 100, 200 और 500 शब्दों में

1 minute read
International Women's Day Essay in Hindi

हर वर्ष 8 मार्च को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में महिलाओं का सम्मान का आह्वान करता है। इस दिन राष्ट्रीय, भाषाई, सांस्कृतिक, आर्थिक या राजनीतिक सीमाओं की परवाह किए बिना महिलाओं की उपलब्धियों को देखा जाता है। इस दिन को स्टूडेंट्स के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसके बारे में परीक्षाओं में निबंध लिखने के लिए दिया जाता है। इसलिए इस ब्लाॅग में आप 100, 200 और 500 शब्दों में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध (International Women’s Day Essay in Hindi) लिखना सीखेंगे। 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने वाला एक वैश्विक दिवस है। यह दिन महिलाओं की समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई के आह्वान का भी प्रतीक है। 1911 में पहली IWD सभा को 10 लाख से अधिक लोगों का समर्थन मिला था और आज यह हर जगह सामूहिक रूप से सभी समूहों का है। IWD देश, समूह या संगठन विशिष्ट नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में International Women’s Day Essay in Hindi इस प्रकार हैः

लोग अपने जीवन में महिलाओं को उचित सम्मान देते हैं और इसीलिए हर वर्ष दुनिया भर में 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जब हर कोई महिलाओं के प्रति सराहना, प्यार और सम्मान दिखाता है। 1975 में संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मान्यता दी और 1996 से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समाज में महिलाओं को मनाने का एक विषय बन गया। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की उपलब्धियों और उनके द्वारा निभाई जाने वाली भूमिकाओं का जश्न मनाना है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध

यह भी पढ़ें- Essay on Abraham Lincoln in Hindi : अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन पर ऐसे लिखें 100, 200 और 400 शब्दों में निबंध

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में International Women’s Day Essay in Hindi इस प्रकार हैः

हर 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) दुनिया भर में अतीत और वर्तमान की महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाता है। सभी बाधाओं के पार, सभी सांस्कृतिक और जातीय समूहों की महिलाएं शांति, न्याय, समानता और विकास के लिए अपनी दशकों पुरानी लड़ाई को याद करने के लिए एक साथ आती हैं। यह दिन महिलाओं को पुरुषों के समान अवसर प्राप्त करने के पक्ष में बोलने का मौका देता है, जिस भी क्षेत्र में वे आगे बढ़ना चाहती हैं।

पहला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड जैसे कुछ यूरोपीय देशों में मनाया गया था। 1975 तक IWD को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता दे दी गई और इसे अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिलती रही। चीन, अफगानिस्तान, रूस और बुर्किना फासो जैसे कुछ स्थानों में IWD एक राष्ट्रीय अवकाश है। यह दिन महिलाओं को आगे बढ़ने में आने वाली भविष्य की चुनौतियों के प्रति प्रतिबद्धता को प्रेरित करने का भी अवसर है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए आंदोलन या मार्च सहित विभिन्न कार्यक्रम होते हैं। कुछ देशों में महिलाओं की मुक्ति के लिए विरोध-प्रदर्शन देखने को मिलते हैं। कई लोगों के लिए महिलाओं की भूमिका केवल घरेलू कामकाज तक ही सीमित है। हालांकि इसे बदलने की जरूरत है क्योंकि महिलाएं पुरुषों की तरह हर चीज में समान स्वतंत्रता और अवसर की हकदार हैं।

यह भी पढ़ें- International Women’s Day Quotes in Hindi: पढ़िए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का संक्षिप्त इतिहास, प्रेरक विचार

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में International Women’s Day Essay in Hindi इस प्रकार हैः

प्रस्तावना

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस दुनिया भर में मनाए जाने वाला एक ऐसा दिन है जो महिलाओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं की उपब्धियों का जश्न मनाया जाता है और इस दिन महिलाओं के अधिकारों के प्रति समाज को जागरूक किया जाता है। 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास क्या है?

हर वर्ष 8 मार्च को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास 20वीं सदी से जुड़ा है, जब अमेरिकी समाजवादी और श्रमिक आंदोलनों से इसकी शुरुआत हुई थी। उस समय की महिलाएं अपने अधिकारों जैसे काम के घंटे कम करने, बेहतर वेतन और वोट देने के अधिकार की मांगो के लिए लड़ रही थीं। इस दिन को पहली बार वर्ष 1911 में मनाया गया था। 

पहली बार मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दौरान ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विटजरलैंड में 10 लाख से भी अधिक लोगों ने महिलाओं के अधिकारों के समर्थन में रैलियां निकाली थीं। इसके बाद से अन्य मुद्दे जैसे महिलाओं के कार्यस्थलों पर समानता से लेकर हिंसा के खिलाफ मुद्दों पर भी बात उठाई गई। वर्ष 1977 में सयुंक्त राष्ट्र की ओर से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को मान्यता दी गई थी और तब से संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों ने हर वर्ष 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाना शुरू किया था।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर यह तय किया जाता है कि एक हमें ऐसे समाज का निर्माण करना चाहिए जहां किसी भी प्रकार का भेदभाव न हो। इस दिन हम यह सीख पाते हैं कि महिलाओं का कैसे और क्यों सम्मान किया जाना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं के अधिकारों का सम्मान और उनकी उनकी उपलब्धियों को देखने के लिए मनाया जाता है। इस दिन अपने अस्तित्व के निर्माण करने वाली हर उस नारी का सम्मान किया जाता है जिसने समाज के लिए उल्लेखनीय कार्य किए हैं।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व क्या है?

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए है। यह समाज में उत्पन्न हर भेदभाव का नाश करता है। इस दिन समाज में सकारात्मकता का संचार करने के लिए, नारियों को समान अधिकार देने की आवश्यकता है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के संघर्षों को सम्मानित करने के साथ ही, हमें प्रगतिपथ पर अग्रसित होना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर समाज की चेतना को जागृत किया जाता है ताकि समाज के उत्थान में महिलाएं भी पुरुषों के कंधों से कंधें मिलाकर चल सकें। इस दिन स नारी के संघर्षों को सम्मानित किया जाता है जिसका लक्ष्य समाज में सकारात्मक बदलाव लाना है। यह दिन नारी शक्ति को नमन करके समाज को जोड़ने का कार्य करता है। इस दिन हम सभी महिला सशक्तिकरण और नारी के अधिकारों के संरक्षण के लिए संकल्प लेते हैं।

उपसंहार

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हमें यह बताता है कि मानव को बिना किसी भेदभाव के महिलाओं का सम्मान करना चाहिए, क्योंकि महिलाओं से ही सृष्टि का श्रृंगार होता है। इस दिन पर हम सभी समझ सकते हैं कि समाज को सभ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि हमारी नारी सशक्त हो।

समाज को समृद्धि की ओर ले जाने में महिलाओं का मुख्य योगदान होता है और इसे किसी को भी नहीं भूलना चाहिए। 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 10 लाइन्स

International Women’s Day Essay in Hindi समझने के अलावा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 10 लाइन्स जानना जरूरी हैं जो कि इस प्रकार हैंः

  1. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर वर्ष 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है।
  2. इस दिन का उद्देश्य जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक उपलब्धियों का जश्न मनाना है।
  3. महिलाएं समाज निर्माण के साथ-साथ परिवार निर्माण में भी अहम भूमिका निभाती हैं।
  4. मलाला यूसुफजई इस बात का एक आदर्श उदाहरण हैं कि एक महिला कठिनाइयों और कठिनाइयों के बावजूद क्या हासिल कर सकती है।
  5. भारत में महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए केंद्र सरकार के अधीन एक अलग मंत्रालय है, जिसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के नाम से जाना जाता है।
  6. जब तक हम महिलाओं के प्रति अपनी मानसिकता नहीं बदलेंगे, दुनिया में एक न्यायपूर्ण समाज का निर्माण करना मुश्किल होगा।
  7. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस इस तथ्य का जश्न मनाता है कि दुनिया भर में महिलाएं एकजुट हैं और लैंगिक भेदभाव के बावजूद सभी के लिए एक समान मंच बनाने के लिए लड़ रही हैं।
  8. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत न्यूयॉर्क शहर में 1908 की महान अशांति के दौरान हुई थी।
  9. नारीवाद और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस दुनिया भर में दो सबसे महान क्षण हैं जिन्होंने महिलाओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाने में मदद की है।
  10. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के 100वें वर्ष में यानि 2011 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मार्च को महिलाओं का इतिहास माह घोषित किया था।

यह भी पढ़ें : 

Holi Essay in Hindi : होली पर निबंध कैसे लिखें?Essay on Independence Day in Hindi | जानिये कैसे लिखें स्वतंत्रता दिवस पर निबंध
Republic Day Essay in 10 Lines in Hindi : गणतंत्र दिवस पर 10 लाइनों में निबंधParagraph on Lohri in Hindi : ऐसे लिखें लोहड़ी पर्व पर हिंदी में पैराग्राफ, इन पॉइंट्स को भी करें शामिल
Pongal Essay in Hindi : जानिए पोंगल पर निबंध कैसे लिखेंEssay on Dussehra in Hindi: स्टूडेंट्स के लिए दशहरा पर निबंध 100, 150, 250 और 500 शब्दों में 
Essay on Navratri in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 500 शब्दों में नवरात्रि पर निबंधरक्षा बंधन पर निबंध : स्टूडेंट्स के लिए रक्षा बंधन पर निबंध 100, 200 और 500 शब्दों में 

FAQs

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम क्या है?

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के लिए अभियान की थीम- इंस्पायर इंक्लूजन है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के पीछे की कहानी क्या है?

डेनमार्क के कोपेनहेगन में बैठक कर महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन का सम्मान करने और महिलाओं के लिए सार्वभौमिक मताधिकार प्राप्त करने के लिए समर्थन तैयार करने के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की स्थापना की गई थी।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर वर्ष 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आप International Women’s Day Essay in Hindi लिखना सीख गए होंगे। इसी प्रकार के अन्य निबंध से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*