Essay on Ram Prasad Bismil in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 500 शब्दों में राम प्रसाद बिस्मिल पर निबंध 

1 minute read
राम प्रसाद बिस्मिल पर निबंध

राम प्रसाद बिस्मिल, जिन्हें पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के नाम से भी जाना जाता है। लखनऊ में काकोरी ट्रेन डकैती में भाग लेने के बाद भारत के सबसे लोकप्रिय क्रांतिकारियों में से एक बन गए। देशभक्ति की भावना से भरे हुए राम प्रसाद बिस्मिल एक महान लेखक और कवि भी थे। कई बार स्कूल के एग्जाम या फिर अन्य परीक्षाओं में राम प्रसाद पर बिस्मिल का जीवन परिचय या उन पर निबंध लिखने के लिए कहा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम 100, 200 और 500 शब्दों में राम प्रसाद बिस्मिल पर निबंध लिखने के बारे में जानेंगे।

राम प्रसाद बिस्मिल के बारे में हिंदी में

राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म वर्ष 1897 में उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में हुआ था। उनके पूर्वज ब्रिटिश प्रभुत्व वाले राज्य ग्वालियर के निवासी थे। राम प्रसाद बिस्मिल के पिता शाहजहांपुर के नगर पालिका बोर्ड के कर्मचारी थे। पर्याप्त धन की कमी के कारण राम प्रसाद बिस्मिल को आठवीं कक्षा के बाद अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी, लेकिन हिंदी भाषा के बारे में उनका ज्ञान गहरा था और इससे उन्हें कविता लिखने के अपने जुनून को जारी रखने में मदद मिली। 

अपनी पीढ़ी के कई युवाओं की तरह, राम प्रसाद बिस्मिल भी उन कठिनाइयों से परेशान थे जिनका आम भारतीयों को अंग्रेजों के हाथों सामना करना पड़ता था। इसलिए उन्होंने बहुत कम उम्र में ही अपना जीवन देश की आज़ादी की लड़ाई में समर्पित करने का फैसला कर लिया। आठवीं कक्षा तक अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, राम प्रसाद बिस्मिल बहुत छोटे लड़के होने पर हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के सदस्य बन गए थे।

राम प्रसाद बिस्मिल पर निबंध 100 शब्दों में 

100 शब्दों में राम प्रसाद बिस्मिल पर निबंध इस प्रकार हैः

राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म वर्ष 1897 में उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में हुआ था। राम प्रसाद बिस्मिल ने हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के लिए काम करने वाले नौ क्रांतिकारियों से हाथ मिलाया और काकोरी ट्रेन डकैती के माध्यम से सरकारी खजाने की लूट को अंजाम दिया। 9 अगस्त, 1925 की काकोरी घटना को अंजाम दिया गया था।।

नौ क्रांतिकारियों ने भारत के सशस्त्र संघर्ष के लिए हथियार खरीदने के लिए लखनऊ के करीब सरकारी धन ले जाने वाली ट्रेन को लूट लिया। इस घटना ने ब्रिटिश सरकार में अधिकारियों के विभिन्न वर्गों के बीच रोष पैदा कर दिया था।

राम प्रसाद बिस्मिल पर निबंध 200 शब्दों में 

200 शब्दों में राम प्रसाद बिस्मिल पर निबंध इस प्रकार हैः

राम प्रसाद बिस्मिल ने देश की आजादी के लिए क्रांतिकारियों जैसी अलख जगाई थी। राम प्रसाद बिस्मिल ने क्रांतिकारी के अलावा हिंदी लेखक और कवि के तौर पर भी अपनी चमक बिखेरी और भारतीय इतिहास में हमेशा के लिए यादगार बन गए। राम प्रसाद बिस्मिल ने कई हिंदी कविताएं लिखीं, जिनमें से अधिकांश देशभक्तिपूर्ण थीं। 

अपने देश भारत के प्रति उनका प्रेम और उनकी क्रांतिकारी भावना जो हमेशा अपने जीवन की कीमत पर भी औपनिवेशिक शासकों से भारत की आजादी चाहती थी, देशभक्ति कविताएँ लिखते समय उनकी मुख्य प्रेरणा थी। कविता ‘सरफरोशी की तमन्ना’ राम प्रसाद बिस्मिल की सबसे प्रसिद्ध कविता है, हालांकि कई लोगों का मानना है कि यह कविता मूल रूप से बिस्मिल अज़ीमाबादी द्वारा लिखी गई थी। पंडित राम प्रसाद बिस्मिल ने अपनी आत्मकथा तब लिखी जब वे काकोरी ट्रेन डकैती कांड में अभियोग के बाद जेल में थे।

राम प्रसाद बिस्मिल हमेशा भारत में औपनिवेशिक शासकों के खिलाफ खतरनाक गतिविधियों को अंजाम देने में अपने साहस और निडरता के लिए जाने जाते थे। कहा जाता है कि हिंदी भाषा में सबसे ज्यादा सुनी जाने वाली कविताओं में से एक ‘सरफरोशी की तमन्ना’ को राम प्रसाद बिस्मिल ने अमर बना दिया था। वह ब्रिटिश भारत में आर्य समाज और हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के सबसे महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक थे।

राम प्रसाद बिस्मिल पर निबंध 500 शब्दों में   

500 शब्दों में राम प्रसाद बिस्मिल पर निबंध इस प्रकार हैः

प्रस्तावना

राम प्रसाद बिस्मिल काकोरी ट्रेन डकैती में भाग लेने के बाद भारत के सबसे लोकप्रिय क्रांतिकारियों में से एक बन गए थे। राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म वर्ष 1897 में उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में हुआ था। राम प्रसाद बिस्मिल महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे जो देश की आजादी के लिए अंग्रेजी शासन से संघर्ष करते हुए शहीद हो गये। यह महान लेखक और कवि थे। 

राम प्रसाद बिस्मिल की शिक्षा

युवा बिस्मिल को उनके पिता ने हिंदी सिखाई और उर्दू सीखने के लिए एक स्थानीय मौलवी के पास भेजा। हालांकि बिस्मिल के पिता चाहते थे कि वह अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करें और नौकरी करें, लेकिन वह अपने बेटे को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा के कांसेप्ट के खिलाफ थे। बिस्मिल ने अपनी आत्मकथा में लिखा है कि यह उनकी मां ही थीं, जिन्होंने उनके पिता को उन्हें अंग्रेजी में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए राजी किया था। 

एक क्रांतिकारी के रूप में राम प्रसाद बिस्मिल का जीवन

बहुत कम उम्र में बिस्मिल आर्य समाज की शिक्षाओं की ओर आकर्षित हो गए। वह इस आंदोलन के कट्टर अनुयायी बन गए, और उनकी आस्था इतनी मजबूत थी कि जब उनके पिता ने समाज में उनकी सदस्यता पर आपत्ति जताई तो उन्होंने घर भी छोड़ दिया। आठवीं कक्षा तक अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, राम प्रसाद बिस्मिल बहुत छोटे लड़के होने पर हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के सदस्य बन गए। 

काकोरी कांड के महानायक रूप में मिली पहचान

क्रांतिकारी संगठन के माध्यम से ही राम प्रसाद बिस्मिल की मुलाकात चन्द्रशेखर आजाद, भगत सिंह, सुखदेव, भगवती चरण, अशफाकुल्ला खान, राजगुरु, गोविंद प्रसाद, प्रेमकिशन खन्ना, ठाकुर रोशन सिंह और राय राम नारायण जैसे अन्य स्वतंत्रता सेनानियों से हुई थी। इसके तुरंत बाद, राम प्रसाद बिस्मिल ने हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के लिए काम करने वाले नौ क्रांतिकारियों से हाथ मिलाया और काकोरी ट्रेन डकैती के माध्यम से सरकारी खजाने की लूट को अंजाम दिया। 

9 अगस्त, 1925 की काकोरी घटना के नाम से जाना जाता है। नौ क्रांतिकारियों ने भारत के सशस्त्र संघर्ष के लिए हथियार खरीदने के लिए लखनऊ के करीब सरकारी धन ले जाने वाली ट्रेन को लूट लिया। काकोरी ट्रेन डकैती में राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्ला खान, राजेंद्र लाहिड़ी और रोशन सिंह का नाम सामने आया और इन सभी को मौत की सजा सुनाई गई थी।

एक साहित्यकार के रूप में राम प्रसाद बिस्मिल

राम प्रसाद बिस्मिल ने कई हिंदी कविताएं लिखीं, जिनमें से अधिकांश देशभक्तिपूर्ण थीं। अपने देश भारत के प्रति उनका प्रेम और उनकी क्रांतिकारी भावना जो हमेशा अपने जीवन की कीमत पर भी औपनिवेशिक शासकों से भारत की आजादी चाहती थी, देशभक्ति कविताएं लिखते समय उनकी मुख्य प्रेरणा थी। कविता ‘सरफरोशी की तमन्ना’ राम प्रसाद बिस्मिल की सबसे प्रसिद्ध कविता है, हालांकि कई लोगों का मानना है कि यह कविता मूल रूप से बिस्मिल अज़ीमाबादी द्वारा लिखी गई थी।

उपसंहार

काकोरी कांड में दोषी ठहराए जाने के बाद, ब्रिटिश सरकार ने फैसला सुनाया कि राम प्रसाद बिस्मिल को मृत्यु तक फांसी पर लटका दिया जाएगा। उन्हें गोरखपुर में सलाखों के पीछे रखा गया और फिर 19 दिसंबर, 1927 को 30 साल की छोटी उम्र में फांसी दे दी गई। उनकी मृत्यु ने देश से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख क्रांतिकारियों में से एक को छीन लिया, लेकिन देश के प्रति उनका प्रेम भारतवासी हमेशा के लिए याद करते रहेंगे।

राम प्रसाद बिस्मिल पर 10 लाइन्स 

राम प्रसाद बिस्मिल पर 10 लाइन्स इस प्रकार दी गई हैंः

  1. राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म 11 जून 1897 को तत्कालीन यूपी के शाहजहांपुर में हुआ था।
  2. बचपन में बिस्मिल ने हिन्दी और उर्दू सीखी और अंग्रेजी स्कूल गए।
  3. राम प्रसाद बिस्मिल भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी थे।
  4. बिस्मिल न केवल स्वतंत्रता सेनानी थे, बल्कि वे हिंदी और उर्दू के भी ज्ञाता थे।
  5. राम प्रसाद बिस्मिल ने एक क्रांतिकारी संगठन बनाया जिसे ‘मातृवेदी’ के नाम से जाना जाता है।
  6. बिस्मिल ने हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) नामक एक पार्टी शुरू की।
  7. HSRA के माध्यम से बिस्मिल ने जो पहली गतिविधि की वह लखनऊ में सकारी ट्रेन डकैती थी।
  8. राम प्रसाद बिस्मिल को उनकी प्रसिद्ध देशभक्ति कविता “सरफरोशी की तमन्ना” के लिए जाना जाता है।
  9. काकोरी ट्रेन डकैती कांड के बाद राम प्रसाद बिस्मिल एक बहादुर नेता साबित हुए।
  10. राम प्रसाद बिस्मिल को 19 दिसंबर को यूपी के गोरखपुर में फांसी दी गई थी।

राम प्रसाद बिस्मिल पर कोट्स 

राम प्रसाद बिस्मिल पर कुछ कोट्स इस प्रकार दिए जा रहे हैं, जिनस आप प्रेरणा पा सकते हैंः

  • मैं अपनी मातृभूमि के लिए हजारों बार मरने को तैयार हूं, बिना यह सोचे कि मुझे कितना दर्द होगा। हाय भगवान! मुझे लगातार मरने के बाद भी बार-बार जन्म लेने की अनुमति दें।
  • कभी भी किसी की उपेक्षा न करें और न ही घृणा की दृष्टि से देखें, सभी के साथ प्रेम और करुणा का व्यवहार करें।
  • सरफ़रोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, देखना है ज़ोर कितना बाज़ू-ए-क़ातिल में है।
  • दुनिया से गुलामी का नाम मिटा दूँगा।
  • भारत माता उदास मत हो, अच्छे दिन आने वाले हैं।
  • हिंदू और मुसलमान मिलकर जो चाहें कर सकते हैं।
  • युवा लोग! यह आपके लिए उठने और खेलने का मौका है।
  • सेवा समाज में जो भी आये, सब सहन करो।
  • बंदे हैं खुदा के सब, हम सब ही बराबर हैं, ज़र और मुफ़लिसी का झगड़ा ही मिटा दूंगा।
  • मुझे विश्वास है कि मेरी आत्मा मातृभूमि और उसकी दीन संतति के लिए नए उत्साह और ओज के साथ काम करने के लिए शीघ्र ही फिर लौट आएगी।

नोट: ये कोट्स राम प्रसाद बिस्मिल के जीवन और विचारों से प्रेरित हैं, लेकिन कृपया सत्यता की पुष्टि करने के लिए अन्य स्रोतों से भी जानकारी लें।

राम प्रसाद बिस्मिल से जुड़े कुछ तथ्य

राम प्रसाद बिस्मिल से जुड़े कुछ तथ्य इस प्रकार दिए जा रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिएः

  • राम प्रसाद बिस्मिल ‘हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन’ के संस्थापक सदस्य थे। 
  • ‘हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन’ में उनके साथ चन्द्रशेखर आजाद, अशफाकउल्ला खान और भगत सिंह जैसे लोकप्रिय क्रांतिकारी सदस्य थे।
  • राम प्रसाद बिस्मिल न केवल भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी थे, बल्कि एक उच्च कोटि के कवि, शायर, अनुवादक और साहित्यकार भी थे।
  • काकोरी कांड के सदस्य (1925) के रूप में राम प्रसाद बिस्मिल को नई पहचान मिली।
  • राम प्रसाद बिस्मिल जब गोरखपुर जेल में थे तब उन्होंने एक आत्मकथा लिखी। फांसी से ठीक दो दिन पहले उन्होंने इसे पूरा किया। इसे 1928 में प्रसिद्ध पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी ने प्रकाशित किया था।
  • बिस्मिल ने कई हिंदी कविताएं लिखीं- उनमें से अधिकांश देशभक्तिपूर्ण थीं। अपने देश, भारत के प्रति उनका प्यार और उनकी क्रांतिकारी भावना जो हमेशा औपनिवेशिक शासकों के हाथों से भारत की आजादी चाहती थी।
  • 19 दिसंबर 1997 को बिस्मिल के जन्म शताब्दी वर्ष पर भारत सरकार द्वारा एक स्मारक डाक टिकट जारी किया गया था।
  • शाहजहाँपुर की शहीद स्मारक समिति ने शाहजहाँपुर शहर के खिरनी बाग इलाके में जहाँ बिस्मिल का जन्म 1897 में हुआ था, एक स्मारक स्थापित किया और इसका नाम “अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल स्मारक” रखा।
  • 69वीं पुण्य तिथि की पूर्व संध्या पर 18 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के तत्कालीन राज्यपाल मोतीलाल वोरा ने सफेद संगमरमर से बनी एक प्रतिमा का उद्घाटन किया था।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने उनके नाम पर एक पार्क का नाम रखा: अमर शहीद पंडित। 
  • राम प्रसाद बिस्मिल उदयन रामपुर जागीर गांव के पास है, जहां बिस्मिल 1919 के मैनपुरी षडयंत्र के बाद भूमिगत होकर रहते थे।
  • भारतीय रेलवे का उत्तरी रेलवे क्षेत्र शाहजहांपुर, पं. से 11 किलोमीटर (6.8 मील) पर है। राम प्रसाद बिस्मिल रेलवे स्टेशन का निर्माण।

FAQ

राम प्रसाद बिस्मिल ने कौन सा नारा दिया है?

‘सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है’।

राम प्रसाद बिस्मिल के गुरु का क्या नाम था?

स्वामी सोमदेव।

राम प्रसाद बिस्मिल की मृत्यु कैसे हुई?

ब्रिटिश सरकार ने फांसी दी थी।

उम्मीद है कि राम प्रसाद बिस्मिल पर निबंध कैसे लिखें के बारे में हमारा यह ब्लाॅग आपको पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य निबंध से सम्बंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*