Essay on Independence Day in Hindi | जानिये कैसे लिखें स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

1 minute read
Essay on Independence Day in Hindi

भारत को 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता मिली, लेकिन आजादी की एक लंबी और कठिन यात्रा के दौरान कई लोगों ने अपनी जान गंवाई, कई दशक जेल में बिताए और अंग्रेजों द्वारा मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना सही। इस देश की आजादी में कई लोगों का बलिदान शामिल है, जिन्हें हम हमेशा याद करते रहेंगे। कई बार आजादी के विषयों को लेकर परीक्षाओं में निबंध लिखने के लिए कहा जाता है और इंटरव्यू में भी देश की स्वतंत्रता से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर Essay on Independence Day in Hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे। इस ब्लॉग में आपको 100, 200 और 500 शब्दों में Swatantrata Diwas Par Nibandh के कुछ सैम्पल्स दिए गए हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 100 शब्दों में  

100 शब्दों में Essay on Independence Day in Hindi कुछ इस प्रकार हैः

स्वतंत्रता दिवस, हर भारतीय के लिए गर्व का दिन है। यह दिन 15 अगस्त को पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जाता है। हम इसे विशेष रूप से मनाते हैं क्योंकि 1947 में इस दिन भारत ने अंग्रेजी शासन से आजादी प्राप्त की थी। स्वतंत्रता दिवस हमें हमारे देश के वीर शहीदों को याद करने और उनके समर्थन में एकजुट होने का मौका देता है। हमें यह दिवस भारतीय संस्कृति, संविधान और स्वतंत्रता के महत्व को समझने का भी अवसर प्रदान करता है। हमें समर्पण और देशभक्ति के साथ आगे बढ़ने का प्रेरणा मिलता है ताकि हम देश को और समृद्ध और समर्थ बना सकें।

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 200 शब्दों में 

200 शब्दों में Swatantrata Diwas Par Nibandh इस प्रकार लिख सकते हैंः

स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष 15 अगस्त को भारत में खुशियों और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह दिन भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण है, क्योंकि 1947 में इस दिन देश ने अंग्रेजी शासन से आजादी हासिल की थी। स्वतंत्रता दिवस हमें याद दिलाता है कि हमारे पूर्वजों ने कैसे शक्ति, संघर्ष और संकल्प से स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी। 

यह दिन हमें देशभक्ति, साहस और समर्पण के महत्व को समझाता है। स्वतंत्रता के लिए लड़ने वाले वीर शहीदों की स्मृति में, हम उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं और उनके बलिदान को सराहते हैं।

स्वतंत्रता दिवस हमारे लिए भारतीय संस्कृति, संविधान और एकता का प्रतीक है। यह दिन हमें स्वतंत्रता के महत्व को समझने का और अपने देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझने का अवसर देता है।

इस दिन हमें देश के समृद्धि, समर्थता और समाज के सामर्थ्य के प्रति सकारात्मक सोचने का मौका मिलता है। हम इस अवसर पर देश के विकास में अपना योगदान देने का संकल्प लेते हैं और एक सशक्त, समृद्ध, और समरस्थ भारत का सपना देखते हैं।

स्वतंत्रता दिवस के इस पवित्र अवसर पर, हमें एकजुट होकर देश के विकास में सहयोग करना चाहिए और स्वतंत्र भारत के सपने को हकीकत बनाने के लिए समर्थ होना चाहिए।

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 500 शब्दों में   

500 शब्दों में Essay on Independence Day in Hindi इस प्रकार दिया गया हैः

प्रस्तावना 

स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष 15 अगस्त को भारत में उत्साह और भावुकता के साथ मनाया जाता है। यह दिवस हर भारतीय के लिए एक गर्व का संदेश है और राष्ट्रीय एकता और स्वाधीनता के महत्व को समझाता है। 

इस दिन शहीदों की स्मृति में भारतीय जनता एकजुट होती है। इस दिन राष्ट्रीय ध्वज समारोह की व्यापक धारावाहिकाएं, राष्ट्रीय गीतों के गायन, स्कूलों, कॉलेजों और सार्वजनिक स्थलों पर भाषण, नाटक और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

1857 की पहली स्वतंत्रता संग्राम से लेकर भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन तक भारतीय जनता ने अनगिनत कठिनाइयों का सामना किया। महात्मा गांधी, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सरदार वल्लभभाई पटेल, जवाहरलाल नेहरू, राजेन्द्र प्रसाद और अन्य विशाल स्वतंत्रता सेनानियों की कड़ी मेहनत, समर्पण और बलिदान ने इस अद्भुत उपलब्धि को संभव बनाया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशभक्त और समर्थ नेताओं के भाषणों द्वारा लोग भारतीय इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम के महत्वपूर्ण घटनाओं को याद करते हैं। उन्होंने अपनी अपूर्व वीरता और संघर्ष भारतीय राष्ट्रीयता में गौरवपूर्वक रूप से साकार किया था।

किसको समर्पित है स्वतंत्रता दिवस?

इस दिन को भारतीय संस्कृति, संविधान और स्वतंत्रता के महत्व को समझाने के लिए भी समर्पित किया जाता है। भारतीय संस्कृति विश्व में अपनी विविधता, समृद्धि और महत्व के लिए जानी जाती है। इस दिन देशवासियों को स्वतंत्रता के मूल अधिकारों के प्रति जागरूक बनाने का भी प्रयास किया जाता है, जो हमें न्याय, स्वतंत्रता, और समानता के लिए लड़ने के लिए प्रेरित करता है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशभक्ति और राष्ट्रीय भाव को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में विभिन्न प्रतियोगिताएं, सेमिनार, कविता पाठ, पेंटिंग और नाटक के आयोजन किए जाते हैं। इससे विद्यार्थियों के भारतीय इतिहास और संस्कृति के प्रति अधिक उत्साह एवं गर्व का अनुभव होता है।

स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर, राष्ट्रीय ध्वज फहराने, समारोह आयोजित करने, समाजसेवा कार्यों को प्रोत्साहित करने और अधिकारिक रूप से सरकारी दफ्तरों और उद्योगों में राष्ट्रीय गान का गायन करने का भी प्रयास किया जाता है। इसके अलावा, स्वतंत्रता दिवस को जनजागरण, विशेष न्यूज़लेटर और मीडिया में विशेष रूप से भारतीय इतिहास, स्वतंत्रता संग्राम, और राष्ट्रीय विचारधारा पर लेख प्रकाशित करके देशवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता की महत्ता समझाते हैं।

स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिए पूर्वजों ने किए थे बड़े संघर्ष

यह दिन एक महान अवसर  है, जो हमें स्वतंत्र भारत के सपने को पूरा करने के लिए संबल देता है। स्वतंत्रता दिवस को गांधीजी ने ‘आज़ादी अमृत महोत्सव’ के रूप में घोषित किया था। इस अमृत महोत्सव में हमें अपने देश के इतिहास, संस्कृति और विरासत को समझने का एक अवसर मिलता है। इसमें हम देशभक्ति और सेवा की भावना से भरे हुए रहते हैं और देश के विकास के लिए प्रत्याशा से जीते हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर हमें याद दिलाता है कि स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिए हमारे पूर्वजों ने कितने बड़े संघर्ष किए थे। उन्होंने अपने जीवन और संपूर्ण उत्साह के साथ देश के लिए बलिदान किया था। हमें उन्हें याद करके उनके समर्थन में एकजुट होना चाहिए और उनके साहस को सराहना करना चाहिए। इस दिन को समारोह से भरपूर बनाने के लिए स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर, समाजिक संगठन और विशेषज्ञ समितियों ने विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इससे छात्र-छात्राएं और लोग राष्ट्रीय भाव से जुड़ते हैं और देशभक्ति के प्रति अपनी जागरूकता बढ़ाते हैं।

उपसंहार 

स्वतंत्रता दिवस के इस खास अवसर पर, हमें अपने देश के विकास के लिए सक्रिय योगदान देने के लिए प्रेरित करने वाले देश के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देनी चाहिए। हमें अपने देश के लिए निर्माण कार्यों में सहयोग करने का संकल्प लेना चाहिए, ताकि हम अपने वीर शहीदों के समर्थन में सच्ची श्रद्धा प्रदर्शित कर सकें।

स्वतंत्रता दिवस हमारे लिए एक महान समारोह है जो हमें देशभक्ति, समर्पण और समृद्धि के मार्ग पर अग्रसर रहने के लिए प्रेरित करता है। हम सभी को यह समझना चाहिए कि हमारे देश की समृद्धि, सुरक्षा और समाज का विकास हम सभी की जिम्मेदारी है। 

स्वतंत्रता दिवस पर 10 लाइन्स 

  1. स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है।
  2. यह सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय त्योहारों में से एक है।
  3. यह दिन औपनिवेशिक शासन से देश की आजादी का प्रतीक है।
  4. इस वर्ष यानी 2023 में देश की आजादी की 77वीं वर्षगांठ है।
  5. देश में स्वतंत्रता दिवस समारोह मुख्य रूप से लाल किले पर मनाया जाता है।
  6. यह मुख्य रूप से स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।
  7. यह गौरव का दिन है, अखंडता भारतीयों के बीच एकता को दर्शाती है।
  8. यह दिन झंडा फहराने, परेड और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ मनाया जाता है।
  9. स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थान इस दिन को अलग-अलग तरीकों से मनाते हैं।
  10. स्वतंत्रता दिवस प्रत्येक भारतीय की भावना और आत्मा को उत्साहित करता है।

स्वतंत्रता दिवस कोट्स 

स्वतंत्रता दिवस पर कुछ कोट्स नीचे प्रस्तुत हैं –

  • “गूंज रहा है दुनिया में हिंदुस्तान का नारा, चमक रहा है आसमान में तिरंगा हमारा।
  • “तिरंगा ही आन है, तिरंगा ही शान है, और तिरंगा ही हम हिंदुस्तानियों की पहचान है।
  • “जहाँ हर धर्म और हर मज़हब के लोगों को अपने-अपने हिसाब से जीने की आज़ादी है वही मेरा देश हिन्दुस्तान है।
  • “खुश नसीब है वो जिनका खून देश के काम आता है, हर किसी के हिस्से में ना ये मुकाम आता है।
  • “देश की आन से हमारी आन बढ़ती है, देश की शान से हमारी शान बढ़ती है। 
  • “तिरंगा सिर्फ आन या शान नहीं है, हम भारतीयों की जान है।
  • “नए पीढ़ी पर आज काम करेंगे तो कल आगाज आयेगा, तभी तो देश का हर एक बच्चा अपनी हुनर का इंकलाब लाऐगा।
  • “वतन पर फ़ना होने की इजाज़त ना कोई ले सकता है ना कोई दे सकता है, वतन का राब्ता तो रूह से होता है।
  • “मेरा “हिंदुस्तान” महान था, महान है और महान रहेगा। 
  • सर झुकते है देश के जवानों के शहादत में, जो कुर्बान हो गए देश की हिफाज़त में।

स्वतंत्रता दिवस से जुड़े कुछ तथ्य 

भारतीय स्वतंत्रता दिवस से जुड़े रोचक तथ्य इस प्रकार हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिएः

  1. आज़ादी के दौरान भारतीयों के पास कोई आधिकारिक राष्ट्रगान नहीं था। 1911 में रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा रचित गीत भरोतो भाग्यो बिधाता का नाम बदलकर ‘जन गण मन’ कर दिया गया और 24 जनवरी 1950 को भारत की संविधान सभा द्वारा राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया।
  2. लाल, पीले और हरे रंग की 3 क्षैतिज पट्टियों वाला भारतीय राष्ट्रीय ध्वज 7 अगस्त 1906 को पारसी बागान स्क्वायर, कोलकाता में फहराया गया था। हमारे वर्तमान राष्ट्रीय ध्वज का पहला संस्करण 1921 में पिंगली वेंकैया द्वारा डिजाइन किया गया था। 24-स्पोक अशोक चक्र के साथ केसरिया, सफेद और हरी धारियों वाला वर्तमान ध्वज आधिकारिक तौर पर 22 जुलाई 1947 को अपनाया गया था और 15 अगस्त 1947 को फहराया गया था।
  3. बंकिम चंद्र चटर्जी द्वारा रचित राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम’ वास्तव में 1880 के दशक में लिखे गए उनके उपन्यास आनंदमठ का हिस्सा था। इस गीत को पहली बार 1896 में रवीन्द्रनाथ टैगोर ने गाया था। वंदे मातरम को 24 जनवरी 1950 को राष्ट्रीय गीत के रूप में अपनाया गया था।
  4. रवीन्द्रनाथ टैगोर ने न सिर्फ भारतीय राष्ट्रगान लिखा बल्कि हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश ने भी राष्ट्रगान लिखा।
  5. भारतीय मानक ब्यूरो के अनुसार, राष्ट्रीय ध्वज का निर्माण केवल हाथ से काते गए और हाथ से बुने गए सूती खादी के जूतों से किया जाता है।
  6. भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम को 18 जुलाई 1947 को मंजूरी दे दी गई थी, लॉर्ड माउंटबेटन ने भारत की स्वतंत्रता की तारीख के रूप में 15 अगस्त को चुना क्योंकि यह 15 अगस्त 1945 को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद मित्र देशों की सेना के सामने जापान के आत्मसमर्पण की तारीख से मेल खाती है।
  7. संविधान के अनुसार भारत की कोई राष्ट्रीय भाषा नहीं है, हिंदी और अंग्रेजी दोनों को भारत की ऑफिशियल लैंग्वेज माना जाता है।
  8. भारतीय तिरंगे को स्वतंत्रता सेनानी और महात्मा गांधी के अनुयायी पिंगली वेंकैया ने डिजाइन किया था।
  9. भारत के अलावा 5 अन्य देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। इनमें उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया, कांगो गणराज्य, बहरीन और लिकटेंस्टीन शामिल हैं।
  10. कर्नाटक के धारवाड़ में स्थित कर्नाटक खादी ग्रामोद्योग संयुक्त संघ (केकेजीएसएस) के पास भारतीय ध्वज के निर्माण और आपूर्ति का अधिकार है।

FAQ 

स्वतंत्रता दिवस कब मनाया जाता है?

हर वर्ष 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 

स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है?

1947 में भारत देश को 15 अगस्त के दिन आजादी मिली थी। उसके जश्न में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 

15 अगस्त 1947 को देश की आबादी कितनी थी?

उस समय देश की आबादी लगभग 32 करोड़ थी। 

इस वर्ष कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा?

इस वर्ष यानी 2023 में 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। 

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Essay on Independence Day in Hindi लिखने के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य निबंध से सम्बंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*