युवाओं की स्किल्स को निखारने के लिए IITs और NSDC शुरू करेंगे स्पेशलाइज़्ड कोर्स

1 minute read
iit aur nscd kar rahe hain youths ke liye specialized courses ki shuruaat

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) IIT के साथ मिलकर अकादमिक ईयर 2024-25 से छात्रों के लिए अहम पहल कर रहा है। यह उद्योग की गतिशील जरूरतों के अनुसार स्थानीय छात्रों को स्किल्स प्रदान करने के लिए सर्टिफिकेट/डिप्लोमा/शॉर्ट स्पेशलाइजेशन कोर्स शुरू करने की योजना बना रहा है।

NSDC के CEO वेद मणि तिवारी ने कहा कि “अब IIT और IIM ने उन छात्रों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं जो PMKVY स्कीम्स के माध्यम से शॉर्ट टर्म स्किल्स प्रोग्राम करना चाहते हैं या IIT छात्र जो IIT से सर्टिफिकेट/डिप्लोमा प्रोग्राम करना चाहते हैं। इसी तरह, टियर 2/टियर 3 शहरों में कॉलेज का एक छात्र अब कानपुर, रोपड़, गुवाहाटी या मंडी में आईआईटी से सर्टिफिकेट/डिप्लोमा/माइनर स्पेशलाइजेशन का लाभ उठा सकता है, जिन्होंने NSDC के साथ इस उद्देश्य के लिए साझेदारी की है।”

इन संस्थानों ने भी की पहल

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स (IIS) कानपुर ने MSDE के उद्देश्य से अलाइन IIT कानपुर और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और डसॉल्ट एयरक्राफ्ट सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (DASI) के साथ तीन प्रमुख साझेदारियों की भी घोषणा की, जो इसका उद्देश्य स्थानीय युवाओं को एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र के लिए सशक्त बनाना और तैयार करना है।

कोई भी छात्र जिसने 60% या उससे अधिक अंकों के साथ साइंस विषय के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की है, वह IIT के साथ डिग्री प्रोग्राम में एनरोलमेंट के लिए योग्य है।

इन विषयों पर है मंत्रालय की प्राथमिकता

मंत्रालय के अनुसार, भविष्य की स्किल्स युवाओं एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और स्किल भारत मिशन में अपनाने के लिए एक केंद्रित और कैलिब्रेटेड इनसाइट्स की आवश्यकता है। सरकार का ड्रोन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), रोबोटिक्स, इलेक्ट्रिक वाहन (EV), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग (AI और ML), 5G टेक्नोलॉजी, मेक्ट्रोनिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे क्षेत्रों में भविष्य की स्किल्स के डेवलपमेंट पर विशेष ध्यान है। साथ में ब्लॉक चेन, एक्सटेंडेड रियलिटी (XR) जिसमें संवर्धित और वर्चुअल रियलिटी (VR), साइबर सिक्योरिटी, 3D प्रिंटिंग, VLSI डिज़ाइन और कई अन्य शामिल हैं।

अब तक, इन विषयों में देश के युवाओं के लिए कोर्स पेश करने के लिए स्किल डेवलपमेंट और मिनिस्ट्री ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप द्वारा 146 भविष्य स्किल्स योग्यताओं को पहले ही मंजूरी दे दी गई है। सरकार कई उद्योग 4.0 क्षेत्रों जैसे प्रिसिजन एग्रीकल्चर, प्रेडिक्टिव मेंटेनेंस, सिमुलेशन टेक्नोलॉजीज, डेटा एनालिसिस, टेलीमेडिसिन और कई अन्य क्षेत्रों में योग्यता के विकास को चला रही है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*