UPSC Free Coaching : कोचिंग के साथ ही रहने की भी मिलेगी फ्री सुविधा, 18 मार्च से करें अप्लाई?

1 minute read
UPSC Free Coaching

UPSC Free Coaching : जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA), सेंटर फॉर कोचिंग एवं करियर प्लानिंग में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की फ्री में कोचिंग करने का मौका है। कैंडिडेट्स को फ्री कोचिंग के लिए आवेदन जामिया की ऑफिशियल वेबसाइट jmicoe.in पर जाकर करना है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, UPSC Free Coaching क्लासेज में जिन कैंडिडेट्स से एडमिशन के लिए एप्लिकेशन इनवाइट किए गए हैं तो वह यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले माइनॉरिटी, SC/ST कैंटेगरी में होने चाहिए। रजिस्ट्रेशन की विंडो 18 मार्च 2024 को ओपन हो जाएगी और आवेदन की अंतिम तिथि 19 मई 2024 निर्धारित की गई है। 

10 स्थानों के सेंटर पर आयोजित होगा एंट्रेंस एग्जाम

UPSC CSE के लिए फ्री कोचिंग प्रोग्राम के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए 10 सेंटर- दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, गुवाहाटी, मुंबई, पटना, लखनऊ, बेंगलुरु और मलप्पुरम में एंट्रेंस एग्जामिनेशन आयोजित करेगा। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (13 March) : स्कूल असेंबली के लिए 13 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

एंट्रेंस एग्जाम 1 जून से आयोजित किया जाएगा

कैंडिडेट्स को बता दें कि उम्मीदवारों का सेलेक्शन एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर होगा। एंट्रेंस एग्जाम 1 जून से आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष 100 से ज्यादा सीटें हैं और सभी एनरोलड स्टूडेंट्स को हॉस्टल एकोमोडेशन उपलब्ध कराया जाएगा। यदि कमी की स्थिति में हॉस्टल सीटों को विशेष रूप से एंट्रेंस एग्जामिनेशन में प्राप्त एबिलिटी के आधार पर प्राथमिकता दी जा सकती है। 

एग्जाम दो चरणों में किए जाएगा

  • पेपर 1 और 2 शामिल है। बता दें की पेपर 1 सामान्य अध्ययन और पेपर 2 में निबंध लेखन होगा। 
  • पेपर 1 में केवल ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन होंगे। 
  • पहला पेपर 100 अंकों का होगा है, दूसरा पेपर 60 अंकों का है। 
  • पेपर 1 में प्राप्त योग्यता (MCQ Test Marks) के आधार पर केवल शीर्ष 900 स्टूडेंट्स के निबंधों का मूल्यांकन किया जाएगा। 
  • इंटरव्यू कुल 40 अंकों का होगा और यह ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*