IIT दिल्ली ने डेटा साइंस और मशीन लर्निंग सर्टिफिकेट कोर्स के लिए मांगे आवेदन, जानें क्या है लास्ट डेट?

1 minute read
IIT Delhi ne data science aur machine learning ke liye mange awedan

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (IIT-D) डेटा साइंस और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए आवेदन मांगे हैं। बिगिनर और मिडिल लेवल के प्रोफेशनल्स जो बेहतर करियर संभावनाओं के लिए डेटा साइंस और एमएल पर रेलेवेंट और कटिंग एज पर्सपेक्टिव प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, वे इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 दिसंबर 2023 है।

कोर्स की क्लासेज 11 फरवरी 2024 से शुरू होंगी। यह प्रोग्राम छह महीने की अवधि के लिए लाइव ऑनलाइन सेशन में ऑफर किया जाएगा। कक्षा प्रत्येक रविवार को दोपहर 12:15 बजे से 3:15 बजे तक तीन घंटे के लिए आयोजित की जाएंगी। वहीं सर्टिफिकेट कोर्स में एनरोलमेंट के लिए कैंडिडेट्स को INR 1,35,000 प्लस GST का भुगतान करना होगा।

कोर्स के लिए ये है योग्यता

छात्र किसी भी ब्रांच या सब्जेक्ट से अंडरग्रेजुएट या डिप्लोमा होल्डर प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। कैंडिडेट्स के पास 10+2 में न्यूनतम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ मैथ्स बैकग्राउंड होना आवश्यक है। जिन कैंडिडेट्स ने अंडरग्रेजुएट लेवल पर 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ मैथ्स या स्टेटिस्टिक्स में कोर्स पूरा किया है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

जिन प्रोफेशनल्स के पास डेटा साइंस क्षेत्र में पर्याप्त वर्क एक्सपीरियंस है, वे इस कोर्स से बेहतर लाभ उठा सकते हैं। बेसिक प्रोग्रामिंग स्किल्स, प्रेफ़ेरबली पायथन मान्य है।

सर्टिफिकेट के लिए अवार्ड

कोर्स पूरा होने के बाद, कैंडिडेट्स को कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त करने पर IIT दिल्ली से एक सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाएगा। असेसमेंट तीन क्विज़ के आधार पर किया जाएगा। कैंडिडेट्स को एक ग्रुप प्रोजेक्ट्स को संतोषजनक ढंग से पूरा करना होगा और न्यूनतम 70 प्रतिशत अटेंडेंस बनाए रखनी होगी। जो कैंडिडेट्स असेसमेंट फैक्टर में 50 प्रतिशत मार्क्स नहीं लाने में समर्थ नहीं हैं, लेकिन उनकी न्यूनतम अटेंडेंस 90 प्रतिशत है, उन्हें पार्टनरशिप सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाएगा।

IIT दिल्ली के बारे में

IIT दिल्ली भारत में साइंस, इंजीनियरिंग और टेक्नोलाॅजी में ट्रेनिंग, रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए स्थापित पांच शुरुआती IIT में से एक है। 1961 में इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में स्थापित, संस्थान को बाद में “प्रौद्योगिकी संस्थान (संशोधन) अधिनियम, 1963” के तहत राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया और इसका नाम बदलकर “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली” कर दिया गया था।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*