भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?

1 minute read
Indian Cricket Team Ka Captain

भारत में क्रिकेट को काफी पसंद किया जाता है। भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को पिछले कुछ वर्षों में कई कप्तान मिले हैं और उन्होंने टीम को कई बड़े टूर्नामेंट में सफलता दिलाई है। समय के साथ-साथ टीम के कप्तान बदलते रहते हैं। इस समय भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा हैं, लेकिन कई बार टीम की कप्तानी दूसरा खिलाड़ी भी करता है। इसलिए इस ब्लाॅग में हम Indian Cricket Team Ka Captain जानेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?

2023 में अक्टूबर में वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है तो टीम नए- पुराने खिलाड़ियों और कप्तान के साथ उतरती है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के साथ मैचों की सीरीज चल रही है, इस सीरीज के शुरुआती 2 मैचों के लिए लोकेश राहुल को भारतीय टीम का नया कप्तान बनाया गया है। हालांकि 2 मैचों के बाद भारतीय टीम के कप्तान (Indian Cricket Team Ka Captain) रोहित शर्मा होंगे और वह वर्ल्ड कप में कप्तानी की भूमिका में नजर आएंगे।

Indian Cricket Team Ka Captain

रोहित के न होने पर दूसरे खिलाड़ी संभालते हैं कप्तानी की जिम्मेदारी

Indian Cricket Team Ka Captain रोहित शर्मा हैं। उनके टीम में न होने पर दूसरे खिलाड़ियों को कप्तानी का मौका मिलता है। भारतीय क्रिकेट टीम में अब कई कप्तान हो चुके हैं। वनडे और टेस्ट की कप्तानी रोहित शर्मा संभालते हैं। टी-20 में कई बार रोहित की गैरमौजूदगी में हार्दिंक पांड्या को कप्तानी संभालनी होती है। वनडे में रोहित की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल कप्तान होते हैं।

यह भी पढ़ें- BCCI Full Form in Hindi : बीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?

FAQs

2023 में भारत का कप्तान कौन है?

2023 में भारत का कप्तान रोहित शर्मा हैं।

भारत का नया कप्तान कौन बना?

रोहित शर्मा के न होने पर टीम का नया कप्तान चुना जाता है, अभी रोहित शर्मा ही टीम के कप्तान हैं।

2023 विश्व कप की मेजबानी कौन कर रहा है?

2023 विश्व कप की मेजबानी भारत कर रहा है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Indian Cricket Team Ka Captain के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य जीके के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*