India vs Australia 2023: फाइनल के लिए भारत की बेटियों का संघर्ष जारी

1 minute read
India vs Australia 2023: फाइनल के लिए भारत की बेटियों का संघर्ष जारी

महिला टी-20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में आज कांटें की टक्कर देखने को मिल सकती है जिसमें एक ओर हमारे भारत की बेटियां है तो वहीं दूसरी ओर विश्व की बेहतरीन टीमों में से एक “ऑस्ट्रेलिया की टीम” है। दोनों टीम जीत का स्वाद चखने को बेक़रार है देखना यह होगा कि आज कैसा रण होगा, कौन विजय होगा और किसकी पराजय होगी। दोनों टीमें विश्व की शानदार टीमों में गिनी जाती है। आज दिनांक (23 फरवरी 2023) को महिला टी20 विश्वकप 2023 का सेमीफाइनल “भारत और ऑस्ट्रेलिया” के बीच खेला जा रहा है। दोनों टीमें फाइनल तक पहुंचने के लिए जद्दोजहद कर रही हैं।

गौरतलब है कि मैच भारतीय समय के अनुसार शाम 6ः30 बजे से शुरू हो चूका है जिसमें कि ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बेटिंग करने का निर्णय लिया है, यह मैच साउथ अफ्रीका के केपटाऊन में खेला जा रहा है, जिसके लिए भारतीय महिला गेंदबाजों ने अपना दमखम दिखाना शुरू कर दिया है, अब देखना यह होगा कि आज कौन सी टीम जीतेगी और कौन सी टीम घर वापसी करेगी।

“संघर्षों में लिखी कहानी तेरी, तू जीत की हुंकार है

 पहचान अपने अस्तित्व को, तेरे आगे नतमस्तक संसार है

 न रख तू भय भविष्य का, तुझ पर गर्व करता हिंदुस्तान है

 तू अजय है-तू निर्भय है, तू भारत देश का सम्मान है…” 

लगातार दूसरे टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को आज जीत का जयकारा लगाना ही होगा यह खेल कितना रोमांचक होगा इसका अंदाजा ऑस्ट्रेलियाई टीम की शानदार फाॅर्म से लगाया जा सकता है जहाँ इस टीम ने अब तक लगभग छः बार T20 World Cup के फाइनल में प्रवेश और पांच बार खिताब को अपने नाम किया है। आपको याद होगा कि टी-20 वर्ल्ड कप का पिछला फाइनल 2020 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही खेला गया था और इस बार दोनों टीम सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में प्रवेश करने के लिए आमने-सामने है। इस पूरे टूर्नामेंट में दोनों टीमों का बेहतर प्रदर्शन रहा है और आज दोनों टीमें फाइनल में अपनी दाबेदारी प्रबल करना चाहेंगी। भारत की बेटी, भारत का मान रेणुका सिंंह एक ऐसी गेंदबाज हैं जिन्होंने टूर्नामेंट में अपने खेल से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। 

वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया टीमों का कैसा था प्रदर्शन

T20 World Cup में भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमें लगभग 5 बार आमने सामने की टक्कर ले चुकी हैं, जिसमें 2 बार भारत की बेटियों ने तो वहीं 3 बार कंगारू टीम ने जीत का स्वाद चखा है।

टी-20 मैचों में दोनों टीमों का कैसा था प्रदर्शन

वर्तमान समय तक भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच लगभग 30 मुकाबले खेले गए जिसमें ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने 22 मैच और भारतीय महिला टीम को केवल 6 मैचों में ही जीत का स्वाद चखने का अवसर मिला है तो वहीं एक मुकाबला बराबरी पर पहुंचकर रद्द हो चुका है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी-20 की सीरीज हार गई थी लेकिन भारत की बेटियों के तेवर कुछ अलग ही दिख रहे है, जिसमें वह बड़े से बड़ा स्कोर प्राप्त कर आज भारतीय तिरंगा बड़ी शान से लहरा कर रहेंगी।

अन्य रोमांचक ब्लॉग पढ़ने के लिए हमारे साथ बनें रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*