CTET Exam Date : जानिए कब होगी परीक्षा और क्या होंगी परीक्षा की शिफ्ट एंड टाइमिंग

1 minute read
CTET Exam Date

शिक्षक बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए हर वर्ष सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) द्वारा CTET Exam का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष इस परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा की तारिख के साथ-साथ परीक्षा की शिफ्ट एंड टाइमिंग की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। CTET Exam Date को जानकार उम्मीदवार परीक्षा में बचे शेष दिनों की तैयारी में पूरी तरह जुट सकते हैं। इस अपडेट के माध्यम से उम्मीदवार परीक्षा की शिफ्ट एंड टाइमिंग को जानकर एक बेहतर रणनीति बना सकते हैं।

परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा की घोषणा की तिथि3 नवंबर 2023 
परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि01 दिसंबर 2023
परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क भरने की अंतिम तिथि01 दिसंबर 2023
परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क भरने का समय23:59
परीक्षा के आयोजन की तिथि21 जनवरी 2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in/ 

CTET Exam Date

CTET Exam Tips के साथ-साथ आपके पास इसके पैटर्न और सिलेबस से जुड़ी पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए। CTET सिलेबस और इसके इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स जानने के बाद आपको परीक्षा की शिफ्ट एंड टाइमिंग की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। इस वर्ष CTET Exam Date को 21 जनवरी 2024 निर्धारित किया गया है। परीक्षा 2 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी, जो कि क्रमशः 9:30 AM से 12:00 PM और 2:00 PM से 4:30 PM होंगी।

CTET Exam से संबंधित विशेष जानकारी

CTET Exam 2024 की परीक्षा के आयोजन की घोषणा CBSE द्वारा 3 नवंबर, 2023 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर की गई थी। आवेदनकर्ताओं की संख्या की बढ़ोत्तरी के बाद से आवेदन के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाया गया था। CTET का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया जायेगा। यह परीक्षा एक ऑफलाइन मोड परीक्षा होगी। इस परीक्षा का निर्धारित समय 150 मिनट होता है तथा CTET को दो निर्धारित शिफ्ट में संपन्न किया जाता है।

सभी स्टेट बोर्ड 10th और 12th एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लीक करें।

CTET की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*