DSSSB PRT Syllabus in Hindi: जानिए इस एग्जाम की तैयारी करने के लिए फुल सिलेबस

1 minute read
DSSSB PRT Syllabus in Hindi

दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड के पीआरटी यानी प्राइमरी सिलेबस को जानना महत्वपूर्ण है। सिलेबस को समझने से परीक्षा की तैयारी के लिए एक स्पष्ट रोडमैप मिलता है। सिलेबस को जानने से उम्मीदवारों को सिलेबस के सभी विषयों के लिए टाइम एलॉट करने में मदद मिलती है। सिलेबस को जानकर उम्मीदवार उचित स्टडी मैटेरियल और रिसोर्सेज जुटा सकते हैं। वे अपनी प्रिपरेशन स्ट्रेटजीज को तैयार कर सकते हैं, जिससे डीएसएसएसबी पीआरटी एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना बढ़ जाती है। इस ब्लॉग में dsssb prt syllabus in hindi के बारे मैं सम्पूर्ण जानकारी दी गई है यदि आप भी इस बारे मैं जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

DSSSB एग्जाम क्या है?

डीएसएसएसबी गवर्नमेंट कैपिटल ऑफ नेशनल टेरिटरी ऑफ दिल्ली के तहत सरकारी स्कूलों में प्राइमरी टीचर्स के पद के लिए दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा है। डीएसएसएसबी पीआरटी एग्जाम का उद्देश्य इंग्लिश, मैथ्स, हिंदी, साइंस, सोशल साइंस आदि जैसे विभिन्न सब्जेक्ट्स में प्राइमरी स्कूल के टीचर्स की वेकेंसीज को भरने के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करना है। एग्जाम प्राइमरी लेवल के लिए कैंडिडेट्स के नॉलेज, एजुकेशनल एबिलिटी और योग्यता का आकलन करता है। टीचिंग प्रोफेशन इसमें जनरल अवेयरनेस, पेडागॉजी और अन्य रिलेवेंट सब्जेक्ट्स से रिलेटेड टॉपिक्स पर आधारित मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन शामिल हैं। जो कैंडिडेट्स पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और डीएसएसएसबी पीआरटी एग्जाम सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें दिल्ली के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों के रूप में नियुक्त किया जा सकता है, जो प्राथमिक स्तर पर शिक्षा क्षेत्र में योगदान देंगे।

DSSSB PRT सिलेबस क्या है?

डीएसएसएसबी पीआरटी सिलेबस 2024 में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग एबिलिटी, एरिथेमेटिकल और न्यूमेरिकल एबिलिटी, इंग्लिश लैंग्वेज, हिंदी लैंग्वेज और पेडागॉजी जैसे विषय शामिल  होगें।

DSSSB PRT का सम्पूर्ण सिलेबस

dsssb prt syllabus in hindi का सम्पूर्ण सिलेबस निम्न चीजों पर आधारित है:

  • सामान्य जागरूकता: करंट अफेयर्स, पॉलिटी, कांस्टीट्यूशन, स्पोर्ट्स, आर्ट एंड कल्चर, जियोग्राफी, भारतीय राजनीति, इतिहास, इकोनॉमिक्स, जनरल साइंस, आदि।
  • सामान्य बुद्धि और तर्क क्षमता: समानताएं, एनालॉजी, अंतर, प्रोब्लम-सॉल्विंग, निर्णय लेना, मौखिक और गैर-मौखिक तर्क, आदि।
  •  संख्यात्मक क्षमता: संख्या प्रणाली, सरलीकरण, औसत, प्रतिशत, रेश्यो, समय और कार्य, लाभ और हानि, ज्यामिति, डेटा व्याख्या, आदि।
  •  अंग्रेजी भाषा: शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, समानार्थक शब्द, विलोम शब्द, रिक्त स्थान भरें, आदि।
  •  हिंदी भाषा: शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, समानार्थक शब्द, विलोम शब्द, रिक्त स्थान भरें, आदि (विशेषकर हिंदी माध्यम के उम्मीदवारों के लिए)
  • शिक्षण पद्धति: शिक्षण के सिद्धांत, सीखने की प्रक्रिया, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, शैक्षिक मनोविज्ञान, कक्षा प्रबंधन, मूल्यांकन और मूल्यांकन, शिक्षण तकनीक और रणनीतियाँ, आदि।
  •  विषय-विशिष्ट विषय: उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय जैसे अंग्रेजी, गणित, हिंदी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, आदि के आधार पर, पाठ्यक्रम में प्राथमिक स्तर के पाठ्यक्रम से संबंधित विषय-विशिष्ट विषय शामिल होते हैं।

dsssb सिलेबस इन हिंदी PDF 

dsssb prt syllabus in hindi का हिंदी PDF यहां से डाउनलोड करें। 

DSSSB PRT एग्जाम के लिए एग्जाम पैटर्न

डीएसएसएसबी प्राइमरी क्लासेज के लिए शिक्षकों की भर्ती के लिए पीआरटी परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा ऑफलाइन प्रकृति की है और इसमें अधिकतम 200 अंक वाले 200 प्रश्न होते हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक और प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाता है।

DSSSB PRT की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स 

DSSSB PRT की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स के नाम नीचे दिए गए हैं जिनकी सहायता से आप अपनी तैयारी कर सकते हैं:

पुस्तक का नामलेखक का नामयहां से खरीदें
dsssb प्राइमरी स्पेशल एजुकेटर टियर 1 एग्जाम गाइडअरिहंत एक्सपर्ट्स यहां से खरीदें
किरन dsssb prt एग्जाम प्राइमरी टीचर प्रैक्टिस बुक्सथिंक टैंक ऑफ किरण प्रकाशन, प्रतियोगिता किरणयहां से खरीदें
dsssb प्राइमरी टीचर रिक्रूटमेंट एग्जाम गाइडआरपीएच एडिटोरियल बोर्ड यहां से खरीदें
एक्जामकार्ट dsssb इंग्लिश एंड हिंदी लैंग्वेज चैप्टरवाइज सॉल्व्ड पेपर्सअरुण सर, एक्जामकार्ट एक्सपर्ट्सयहां से खरीदें
केवीएस prt एग्जाम 2023एजुगोरिला प्रेप एक्सपर्ट्सयहां से खरीदें

DSSSB PRT एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स

dsssb prt syllabus in hindi एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स नीचे दी गई है:

  • एग्जाम पैटर्न को समझें: प्रत्येक सेक्शन के लिए मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन, और एलॉटेड टाइम सहित एग्जाम पैटर्न को पूरी तरह समझें।
  • सिलेबस का एनालिसिस करें: उन प्रमुख विषयों और विषयों की पहचान करने के लिए सिलेबस को पूरी तरह समझें, उन विषयों पर ध्यान दें जिन पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
  •  एक अध्ययन योजना बनाएं: एक स्टडी प्लान योजना डेवलप करें जो प्रत्येक विषय के लिए विशिष्ट समय स्लॉट आवंटित करता है।
  •  समय प्रबंधन का अभ्यास करें: अपनी गति और सटीकता में सुधार के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों या नमूना पत्रों को समय सीमा के भीतर हल करने का अभ्यास करें।
  • छोटे नोट्स बनाएं: प्रत्येक विषय का अध्ययन करते समय संक्षिप्त और व्यवस्थित नोट्स बनाएं। ये नोट्स परीक्षा से पहले त्वरित पुनरीक्षण के लिए उपयोगी होंगे।
  • नियमित रूप से रिवीजन करें: महत्वपूर्ण अवधारणाओं की अपनी समझ को मजबूत करने और जानकारी को प्रभावी ढंग से बनाए रखने के लिए नियमित रिवीजन के लिए समर्पित समय निर्धारित करें।
  • मॉक टेस्ट हल करें: वास्तविक परीक्षा माहौल का अनुकरण करने और अपनी तैयारियों का आकलन करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मॉक टेस्ट दें। उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें जिनमें सुधार की आवश्यकता है।
  • अपडेट रहें: शिक्षा क्षेत्र में नवीनतम विकास, शैक्षिक नीतियों में बदलाव और किसी भी महत्वपूर्ण शैक्षिक पहल या कार्यक्रम से खुद को अपडेट रखें।
  • प्रभावी पढ़ने का अभ्यास करें: अपनी समझ और जानकारी को बनाए रखने में सुधार के लिए पढ़ने की समझ के अभ्यास और अनुच्छेदों को सारांशित करके अपने पढ़ने के कौशल को बढ़ाएं।
  • शांत और आत्मविश्वासी रहें: अपनी तैयारी के दौरान सकारात्मक मानसिकता बनाए रखें। नियमित ब्रेक लें, ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपको आराम दें और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने की अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें।

DSSSB PRT के लिए योग्यता क्या है?

DSSSB PRT के लिए योग्यता नीचे दी गई है:

  • राष्ट्रीयता: उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आयु सीमा: डीएसएसएसबी पीआरटी परीक्षा के लिए आयु सीमा आमतौर पर 18 से 30 वर्ष के बीच है।  हालाँकि, सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में छूट प्रदान की जाती है। आयु सीमा और छूट ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी गई है।
  • शैक्षिक योग्यताएँ: डीएसएसएसबी पीआरटी परीक्षा के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यताओं में आमतौर पर निम्नलिखित शामिल हैं:
  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी (10+2) या इसके समकक्ष पूरा करना चाहिए। उन्हें प्राथमिक शिक्षक शिक्षा/जूनियर बेसिक ट्रेनिंग (ईटीई/जेबीटी) या बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (बी.एल.एड) या डिप्लोमा इन एजुकेशन (डी.एड) में दो साल का डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स प्राप्त होना चाहिए।   उम्मीदवारों को सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) भी उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • भाषा प्रवीणता: उम्मीदवारों को अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में दक्षता होनी चाहिए, क्योंकि दिल्ली सरकार के स्कूलों में शिक्षा का माध्यम द्विभाषी है।

FAQs

DSSSB PRT syllabus in hindi क्या है?

dsssb prt syllabus in hindi को पांच मुख्य सेक्शन में विभाजित किया गया है जिनमें सामान्य जागरूकता, सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क क्षमता, अंकगणित और संख्यात्मक क्षमता, हिंदी भाषा और समझ, और अंग्रेजी भाषा और समझ शामिल हैं।

DSSSB PRT परीक्षा की भाषा क्या है?

डीएसएसएसबी पीआरटी सिलेबस 2024 का पेपर लैंग्वेज सब्जेक्ट को छोड़कर, हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में हल किया जा सकता है। इसमें कुल 200 प्रश्न होंगे, प्रत्येक 1 अंक का होगा और कुल अवधि 120 मिनट होगी।  हालाँकि, गलत उत्तरों के लिए 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

DSSSB में PRT की सैलरी क्या है?

डीएसएसएसबी पीआरटी शिक्षक की सैलरी INR 45,647 प्रति माह (लगभग) है।

उम्मीद है आपको dsssb prt syllabus in hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी तरह से अन्य ब्लॉग आप हमारी ऑफिशियल वेबसाइट Leverage Edu  पर पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*