IIT हैदराबाद और डीकिन यूनिवर्सिटी ने शुरू किया जॉइंट डॉक्टरल प्रोग्राम, जानिए क्या है एलिजिबिलिटी?

1 minute read
IITH or Deakin University ne shuru kiya Joint Doctoral Programme janiye kya hai eligibility

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी हैदराबाद (IITH) और डीकिन यूनिवर्सिटी एक जॉइंट डॉक्टरेट प्रोग्राम की पेशकश कर रहे हैं। इस प्रोग्राम के माध्यम से युवाओं को सीखने के अच्छे अवसर मिलने की आशंका जताई जा रही है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी हैदराबाद (IITH) और डीकिन यूनिवर्सिटी ने महत्वाकांक्षी छात्रों के लिए एक जॉइंट डॉक्टरेट प्रोग्राम प्रदान करने के लिए हाथ मिलाया है। इस प्रोग्राम के माध्यम से जो कैंडिडेट्स साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, उन्हें अपने करियर को सवारने का एक अवसर मिलेगा।

चयनित उम्मीदवार 4 साल के प्रोग्राम में भाग लेंगे और अपनी रिसर्च आवश्यकताओं के आधार पर डीकिन यूनिवर्सिटी में 12 महीने तक का समय भी बिता सकते हैं। इस प्रोग्राम में रुचि रखने वाले छात्र 17 अप्रैल, 2023 को शाम 5:00 बजे से पहले आधिकारिक वेबसाइट http://iitkac.in/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

MTech/ME के साथ इस कार्यक्रम में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों को डीकिन यूनिवर्सिटी और IITH दोनों से पीएचडी की डिग्री मिलेगी। BTech/BE में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को दोहरी डिग्री (IITH से MTech और डीकिन और IITH दोनों से पीएचडी) मिलेगी।

एलिजिबिलिटी

इस प्रोग्राम को करने के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी हैं, जो आपकी सहायता करेंगी-

  • जनरल कैटेगरी के लिए 8.5 CGPA (10-पॉइंट स्केल में) या एक्विवैलेंट विज्ञान/इंजीनियरिंग की रिलेवेंट शाखाओं में BTech/BE (भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार अन्य श्रेणियों के लिए) छूट दी जाएगी।
  • आवेदकों के पास वैध गेट स्कोर होना चाहिए, इसी के आधार पर IIT और NIT के छात्रों के लिए GATE स्कोर माफ किया जा सकता है।
  • डिजाइन/विज्ञान/इंजीनियरिंग की रिलेवेंट शाखा में M Des/MSc/M Tech में 8.5 के CGPA के साथ (10-पॉइंट स्केल में) या जनरल कैटेगरी के लिए एक्विवैलेंट (भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार अन्य श्रेणियों के लिए) छूट दी जाएगी।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*