कैसे सीजीपीए को प्रतिशत में बदलें?

1 minute read
19 views
10 shares
Leverage Edu Default Blog Cover

हर साल लाखों छात्र CBSE परीक्षाओं में शामिल होते हैं, जिसका लक्ष्य सर्वोत्तम संभव स्कोर हासिल करना है। अपने अंकों की गणना करना शिक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, चाहे वह स्कूल या कॉलेज स्तर पर हो। जब आप विदेशी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अकादमिक अवसरों की तलाश कर रहे हों तो अंक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चूंकि प्रवेश प्रक्रिया आपकी उम्मीदवारी का आकलन करने के लिए पिछले अकादमिक रिकॉर्ड की मांग करती है, इसलिए आपको अपने अकादमिक स्कोर को व्यक्त करने के लिए विभिन्न फॉर्मेट को जानना आवश्यक है। जबकि कुछ विश्वविद्यालय प्राप्त CGPA की तलाश करते हैं, अन्य आपके समग्र (ओवरऑल) अंकों पर विचार कर सकते हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से, हम आपको सीजीपीए को प्रतिशत में बदलें इसका सबसे आसान तरीका समझने में मदद करेंगे।

This Blog Includes:
  1. सीजीपीए क्या है?
  2. CBSE CGPA टू परसेंटेज कैलकुलेटर
    1. CGPA टू परसेंटेज को कैसे कन्वर्ट करें?
  3. CBSE CGPA टू परसेंटेज कन्वर्शन सर्टिफिकेट
  4. VTU CGPA कैलकुलेटर
  5. GTU CGPA टू परसेंटेज
    1. भारतीय यूनिवर्सिटीज के लिए CGPA टू परसेंटेज कैलकुलेटर
    2. CGPA टू परसेंटेज दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU)
    3. मुंबई यूनिवर्सिटी CGPA टू परसेंटेज
    4. CGPA टू परसेंटेज अन्ना यूनिवर्सिटी
    5. KTU CGPA टू परसेंटेज
    6. MAKAUT (मौलाना अबुल कलाम आजाद यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी)
  6. इंजीनियरिंग के लिए परसेंटेज टू CGPA
  7. SGPA टू परसेंटेज
  8. परसेंटेज टू CGPA कैसे कन्वर्ट करें?
  9. CGPA सिस्टम की एडवांटेज
  10. CGPA और परसेंटेज में अंतर
  11. GPA और CGPA में अंतर
  12. CGPA टू परसेंटेज 10 पॉइंट स्केल
  13. UPSC के लिए CGPA टू परसेंटेज कन्वर्शन
    1. CBSE रिजल्ट संक्षेप में
  14. FAQs

सीजीपीए क्या है?

सीजीपीए काफी लोकप्रिय शब्द है जिसे आपने अपने 10वीं कक्षा के परिणाम के समय सुना होगा। यह क्युमुलेटिव ग्रेड प्वाइंट औसत के लिए और एक वर्ष में अपने पूरे अकादमिक प्रोग्राम्स में छात्रों के समग्र औसत प्रदर्शन को दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता है। सीजीपीए को भारतीय ग्रेडिंग सिस्टम के तहत दिए गए प्रतिशत और ग्रेड के विपरीत एक ‘संख्या’ द्वारा दर्शाया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विषय में ‘ए ग्रेड’ प्राप्त करते हैं, तो प्राप्त अंक ’90-95′ के बीच होंगे और आपके सीजीपीए की गणना ‘9’ होगी।

CBSE CGPA टू परसेंटेज कैलकुलेटर

आप सीजीपीए को 9.5 से गुणा करने के सरल फॉर्मूले से सीजीपीए को प्रतिशत में बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, 8.2 सीजीपीए को प्रतिशत में बदलने के लिए, इसे 9.5 से गुणा करें और परिणामी संख्या जो 77.9 है, प्रतिशत है। सीबीएसई के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे और सीबीएसई सीजीपीए फॉर्मेट में परिणाम प्रदान करेगा।

CGPA टू परसेंटेज को कैसे कन्वर्ट करें?

सीजीपीए को प्रतिशत में बदलें

आइए समझते हैं कि विषय ग्रेड अंक (जीपी) से सीजीपीए की गणना कैसे करें? अतिरिक्त विषयों को छोड़कर 5 विषयों के जीपी जोड़ें और कुल योग को 5 से विभाजित करें और परिणाम आपका सीजीपीए होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने गणित में 7, अंग्रेजी में 10, फ्रेंच में 9, विज्ञान में 10 और सामाजिक अध्ययन में 8 अंक प्राप्त किए हैं, तो आपका सीजीपीए (7+10+9+10+8)/5 = 8.8 होगा।

Percentage = 9.5 * CGPA of the Subject

 

CBSE CGPA टू परसेंटेज कन्वर्शन सर्टिफिकेट

सीजीपीए को प्रतिशत में बदलें जानने के साथ-साथ यह जानना भी आवश्यक है कि अपना सीबीएसई कन्वर्शन सर्टिफिकेट तैयार करने के लिए टेबल क्या है, आपको 2020-21 की संशोधित सीबीएसई ग्रेडिंग प्रणाली की रिपोर्ट दी गई है-

सीबीएसई ग्रेडिंग सिस्टम 2020-21 के लिए संशोधित

यदि आप CBSE के छात्र हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपकी 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में आपको जो अंक प्राप्त हुए हैं, वे विशिष्ट ग्रेडों को दिए गए हैं। यहां एक सीजीपीए प्रतिशत कन्वर्शन सर्टिफिकेट है जो आपको अपनी परीक्षा के दौरान मिलेगा:

सीजीपीए को प्रतिशत में बदलें

उदाहरण के लिए, आपको ग्रेड A1 मिलता है, इसका अर्थ है:

ग्रेड प्वाइंट = 10

मार्क्स रेंज = 91-100

VTU CGPA कैलकुलेटर

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक वीटीयू छात्रों के लिए, सीजीपीए से प्रतिशत सूत्र स्टैण्डर्ड एक से काफी अलग है। वर्ष 2019-20 के लिए, वीटीयू द्वारा निर्दिष्ट सूत्र इस प्रकार हैं:

CGPA to Percentage VTU

Percentage= [CGPA-0.75] * 10

GTU CGPA टू परसेंटेज

CGPA/CPI/SPI से एक प्रतिशत प्राप्त करने के लिए एक मास कन्वर्शन स्टैंडर्ड प्रदान करना गुजरात प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा तैयार किया गया है। जीटीयू के छात्र निम्नलिखित फॉर्मूले का उपयोग करके सीजीपीए से प्रतिशत की गणना कर सकते हैं:

Percentage: [(CGPA/SPI/CPI-0.5)] *10

भारतीय यूनिवर्सिटीज के लिए CGPA टू परसेंटेज कैलकुलेटर

भारतीय यूनिवर्सिटीज के लिए CGPA टू परसेंटेज कैलकुलेटर देश की विभिन्न यूनिवर्सिटीज में इस प्रकार है:

CGPA टू परसेंटेज दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU)

दिल्ली विश्वविद्यालय ने सीजीपीए को प्रतिशत में बदलने के लिए एक समान विधि भी प्रदान की है जिसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन 11 जनवरी 2018 को जारी की गई थी। डीयू के छात्रों के लिए सीजीपीए से उनके प्रतिशत की गणना करने का सूत्र यहां दिया गया है:

Final Percentage of Marks = 9.5 x CGPA of all semesters

मुंबई यूनिवर्सिटी CGPA टू परसेंटेज

सीजीपीए से प्रतिशत के लिए रूपांतरण प्रणाली हाल ही में 2018 में अपडेट हुई और अब संस्थान ने विभिन्न कार्यक्रमों के लिए विभिन्न बिंदु पैमाने निर्दिष्ट किए हैं। एमयू द्वारा प्रदान किए गए प्रमुख संकेत यहां दिए गए हैं:

प्योर साइंस, कला, वाणिज्य और संबंधित विषयों के क्षेत्र में कार्यक्रमों के लिए, 7-बिंदु पैमाने का उपयोग किया जाता है। यह छात्र द्वारा प्राप्त “वास्तविक अंकों” के प्रतिशत का अनुमान लगाता है। इंजीनियरिंग के लिए, CGPA से प्रतिशत रूपांतरण 10 पॉइंट ग्रेडिंग सिस्टम के माध्यम से किया जाता है जो है:

Percentage= 7.25 * CGPA +11 

CGPA टू परसेंटेज अन्ना यूनिवर्सिटी

भारत में उपलब्ध कराए गए सीजीपीए को% में बदलने के लिए एक अन्य प्रमुख दृष्टिकोण अन्ना विश्वविद्यालय द्वारा डिजाइन किया गया है जिसे 2018 में एक रेगुलेशन के रूप में पेश किया गया था। पिछले कुछ वर्षों में लगातार बदलाव के बाद, अन्ना विश्वविद्यालय द्वारा सीजीपीए से प्रतिशत के लिए रूपांतरण तालिका का वर्तमान रूप कर सकता है। यहाँ पाया जा सकता है।

KTU CGPA टू परसेंटेज

केटीयू द्वारा बनाई गई गणना प्रणाली भी काफी सरल है क्योंकि इसमें सीजीपीए निर्धारित करने और फिर इसे प्रतिशत में बदलने के लिए एक विशेष सूत्र निर्दिष्ट किया गया है।

CGPA= Sum of (Ci*GPi)/ Sum of (Ci)

सीआई = किसी विशेष पाठ्यक्रम को दिया गया क्रेडिट

जीपीआई = पाठ्यक्रम के लिए ग्रेड प्वाइंट

महत्वपूर्ण नोट: इस प्रणाली में, उन सभी कोर्सेज के लिए टोटल किया जाता है जिनमें छात्रों ने प्रोग्राम के दौरान रजिस्ट्रेशन किया है जिसके लिए आपको सीजीपीए की गणना करने की आवश्यकता है और आपको असफल कोर्सेज को भी शामिल करना होगा। अब, प्रतिशत की गणना निम्न सूत्र का उपयोग करके की जा सकती है:

Percentage = 10*G

जहां जी सीजीपीए/एसजीपीए है

MAKAUT (मौलाना अबुल कलाम आजाद यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी)

7-बिंदु ग्रेडिंग प्रणाली के बाद, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उपयोग किया जाने वाला रूपांतरण दृष्टिकोण काफी हद तक वीटीयू के समान है, अर्थात।

Percentage= [CGPA-0.75]* 10

निम्नलिखित तालिका पर एक नज़र डालें जो वीटीयू द्वारा उपयोग किए जाने वाले सीजीपीए से प्रतिशत स्केल के अवलोकन को स्पष्ट करती है:

CGPA Percentage
6.25 55
6.75 60
7.25 65
7.75 70

इंजीनियरिंग के लिए परसेंटेज टू CGPA

इंजीनियरिंग के लिए प्रतिशत को जीपीए में बदलने के लिए, आपको अपने प्रतिशत को 9.5 से विभाजित करना होगा और आपको अपना सीजीपीए मिल जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको 70% मिला है, तो आपको इसे 9.5 से गुणा करना होगा, यानी 10 में से 7.3 सीजीपीए। 

SGPA टू परसेंटेज

अपने SGPA को प्रतिशत में बदलने के लिए, आपको पहले SGPA को 10 से गुणा करना होगा और फिर अंतिम संख्या से 7.5 घटाना होगा और आपके पास आपका SGPA होगा।

SGPA to Percentage Calculator

[(SGPA * 10) – 7.5 = Percentage]

परसेंटेज टू CGPA कैसे कन्वर्ट करें?

प्रतिशत को सीजीपीए में बदलने के लिए, अपने प्रतिशत को 9.5 से विभाजित करें और परिणाम आपका सीजीपीए होगा। उदाहरण के लिए, 75% को CGPA में बदलने के लिए, हम इसे 9.5 से विभाजित करते हैं और परिणामी संख्या 7.9 CGPA है। प्रतिशत को सीजीपीए में बदलने के लिए यहां कुछ और उदाहरण दिए गए हैं:

उदाहरण 1

यदि राहुल ने एक अकादमिक सेशन में 85% अंक प्राप्त किए हैं, तो उनका सीजीपीए होगा:

85 / 9.5 = 8.9

उदाहरण 2

यदि रितु ने 70% प्राप्त किया और प्रतिशत को सीजीपीए में बदलना चाहती है तो वह होगी:

70 / 9.5 = 7.4

उदाहरण 3

यदि शिवानी को 95% अंक प्राप्त होते हैं तो उसका संगत सीजीपीए होगा:

95/9.5 = 10

CGPA सिस्टम की एडवांटेज

सीजीपीए को प्रतिशत में बदलें जानने के साथ-साथ यह जानना भी आवश्यक है कि इस सिस्टम की एडवांटेज क्या-क्या हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • हेल्थी कम्पटीशन बनाए रखने के लिए ग्रेड प्वाइंट सिस्टम का एक अतिरिक्त लाभ है। कोई विशिष्ट रैंक या अंक प्राप्त नहीं होने के कारण, आप सिंगल माइंडेड होने और हाई स्कोर करने की कोशिश करने के बजाय एकेडेमिक्स में समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, ये दोनों प्रणालियाँ अलग-अलग तरीकों से अंकों का आकलन करने का एक तरीका मात्र हैं। जबकि सीजीपीए आपके अंकों को ग्रेड में क्क्लासिफाइड करता है, प्रतिशत में आपके अंकों की गणना करने का एक समग्र तरीका होता है।
  • सीजीपीए को प्रतिशत में बदलना सीखना महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों प्रणालियां आपस में जुड़ी हुई हैं। आपको यह देखने की जरूरत है कि इन दोनों प्रणालियों के अपने फायदे और नुकसान कैसे हैं। यह समझने के लिए कि ये दोनों प्रणालियाँ कैसे काम करती हैं, आपको इस रूपांतरण के पीछे के सूत्र और गतिशीलता को जानना होगा।
  • कुछ विश्वविद्यालय अभी भी प्रतिशत की प्रणाली पर काम करते हैं जबकि अन्य ग्रेड बिंदु प्रणाली को पसंद करते हैं। इसलिए दोनों स्थितियों से खुद को अपडेट रखने के लिए आपको ऊपर दिए गए सरल फॉर्मूले को ध्यान में रखना चाहिए। विभिन्न संस्थानों के लिए आवेदन पत्र भरते समय यह सूत्र उपयोगी होगा। इस तरह आप आसानी से प्रतिशत के साथ-साथ सीजीपीए की गणना कर सकते हैं और एक विशिष्ट विश्वविद्यालय के आवेदन पत्र में जो कुछ भी आवश्यक है उसे भर सकते हैं।

CGPA और परसेंटेज में अंतर

सीजीपीए को प्रतिशत में बदलें जानने के साथ-साथ यह भी जानिए , आइए नीचे दी गई टेबल को देखे-

CGPA परसेंटेज
जीपीए का औसत। अलग-अलग विषयों के निरपेक्ष अंकों का औसत।
सीबीएसई और विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा उम्मीदवारों को ग्रेड देने के लिए उपयोग किया जाता है। अधिकांश शिक्षण संस्थानों द्वारा गिराया गया।
स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देता है। छात्रों को चुनौती देता है और प्रतिस्पर्धा बढ़ाता है
साल भर उम्मीदवार के प्रदर्शन की बेहतर समझ देता है। आसान, सरल और स्पष्ट ग्रेडिंग प्रणाली।
सीजीपीए को प्रतिशत में बदलना आसान। औसत प्रतिशत प्राप्त करने के लिए बहुत सी गणनाओं की आवश्यकता होती है।

GPA और CGPA में अंतर

दुनिया भर में दो लोकप्रिय ग्रेडिंग मेथड्स के रूप में, जीपीए और सीजीपीए के बीच अंतर के विभिन्न बिंदु हैं। जबकि सीजीपीए को आपके अंक प्रतिशत को 9.5 से गुणा करके प्रतिशत से परिवर्तित किया जा सकता है, जीपीए एक अधिक लोकप्रिय शब्द है जो अक्सर यूएस, यूके आदि में विदेशों में उपयोग किया जाता है। जीपीए का उपयोग एक सेमेस्टर के लिए ग्रेडिंग के लिए किया जाता है जबकि सीजीपीए कुल अंक जमा करता है और सभी सेमेस्टर में कुल क्रेडिट। इसके अलावा, यदि आप विदेश में अध्ययन करने का लक्ष्य रखते हैं और विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन कर रहे हैं, तो आपको न केवल IELTS, TOEFL, आदि के भाषा प्रवीणता स्कोर और GMAT या GRE के स्टैंडर्डाइज्ड टेस्ट अंक जमा करने होंगे, बल्कि आपका जीपीए या सीजीपीए जो भी विश्वविद्यालय पसंद करेगा। इसलिए, स्टैंडर्डाइज्ड परीक्षाओं के लिए तैयार होने के दौरान आपके आवेदन के लिए महत्वपूर्ण है और इसके लिए पहला कदम GMAT परीक्षा पैटर्न, GMAT कोर्सेज इत्यादि या GRE परीक्षा तिथियों के साथ खुद को परिचित करना है, आपको इसके बारे में भी सावधानीपूर्वक शोध करना चाहिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर निर्दिष्ट सीजीपीए और जीपीए से संबंधित अकादमिक अंक आवश्यकताएं।

CGPA टू परसेंटेज 10 पॉइंट स्केल

सीजीपीए को प्रतिशत में बदलें

यदि किसी विषय में उच्चतम अंक 94 हैं। तो, 94 को 100% के रूप में लिया जाता है।

इसलिए, यदि कोई छात्र उस विषय में 85 अंक प्राप्त करता है, तो सीजीपीए = [100/94] x 85 = 85.10

10 अंकों के पैमाने पर, सीजीपीए 8.5  है।

UPSC के लिए CGPA टू परसेंटेज कन्वर्शन

यूपीएससी आमतौर पर उम्मीदवारों से ग्रेजुएट स्तर पर प्राप्त अपना प्रतिशत जमा करने के लिए कहता है। यदि आपके विश्वविद्यालय ने आपकी ग्रेजुएट की डिग्री में सीजीपीए या ग्रेड प्रदान किया है, तो अंकों के समकक्ष प्रतिशत को विश्वविद्यालय के दिशानिर्देशों के अनुसार माना जाता है और आपको रूपांतरण के बाद संभावित प्रतिशत भरना होगा। यदि विश्वविद्यालय ने कोई दिशा-निर्देश निर्दिष्ट नहीं किया है, तो यूपीएससी ने अपनी रूपांतरण विधि प्रदान की है, अर्थात अंकों के सांकेतिक प्रतिशत की गणना सीजीपीए की जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 7.0 से 10 है, तो अपने सीजीपीए को प्रतिशत में बदलने के लिए आपको इसे केवल 10 से गुणा करना होगा, यानी आपका प्रतिशत 70% होगा।

CBSE रिजल्ट संक्षेप में

एक परिणाम कार्ड में पाई जाने वाली एक और सामान्य बात है संक्षिप्ताक्षर (एबरेविएशन) जो कई चीजों को अनुपस्थित होने से लेकर अयोग्य होने तक का संकेत दे सकता है। नीचे इसके लिए टेबल दी गई है-

शॉर्टफॉर्म विवरण
EIOP प्रदर्शन में सुधार के लिए पात्र
ABST अनुपस्थित
QUAL उच्च कक्षाओं में प्रवेश के लिए योग्य
N.E पात्र नहीं है
R.W परिणाम रोके गए
UFM अनुचित साधन
TRNS स्थानांतरण मामला
N.R पंजीकृत नहीं
SJD विचाराधीन
XXXX प्रदर्शन / अतिरिक्त विषय के उन्नयन के लिए उपस्थित हुए
NIOP प्रदर्शन में सुधार के लिए पात्र नहीं

FAQs

सीजीपीए को प्रतिशत में कैसे बदलें?

सीजीपीए को प्रतिशत में बदलने के लिए, आपको केवल अपने सीजीपीए को 9.5 से गुणा करना होगा। यह फॉर्मूला सीबीएसई की नौवीं और दसवीं कक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। उदाहरण के लिए, अगर आपको 9.4 सीजीपीए मिला है तो बराबर प्रतिशत 9.4*9.5 = 89.3% होगा।

7.6 सीजीपीए कितना% है?

7.6 के बराबर% निर्धारित करने के लिए, आपको इस संख्या को 9.5 से गुणा करना होगा। 7.6X9.5 = 72.2%

6.8 सीजीपीए का% क्या है?

यदि आप 6.8 के प्रतिशत रूपांतरण की गणना करना चाहते हैं, तो इसे 9.5 से गुणा करें। इसलिए, 6.8X9.5 = 64.6%।

यह जीपीए से किस प्रकार भिन्न है?

जबकि सीजीपीए और जीपीए दोनों संख्यात्मक रूप में अकादमिक प्रदर्शन के संकेतक हैं। सीजीपीए और जीपीए के बीच बड़ा अंतर यह है कि जीपीए को एक इकाई या परीक्षण के लिए मापा जाता है जबकि जीसीपीए सभी विषयों के लिए एक संयुक्त या संचयी मापा परिणाम है।

सीजीपीए क्या है?

सीजीपीए एक ग्रेडिंग सिस्टम है जो एक अकादमिक सेशन के लिए उम्मीदवारों को 10 में से अंक देता है। यह 2017 में लोकप्रिय हुआ जब सीबीएसई ने घोषणा की कि 10 वीं बोर्ड के परिणाम अब सीजीपीए प्रणाली के अनुसार होंगे।

सीजीपीए की गणना करने का सूत्र क्या है?

किसी विशेष सत्र में प्राप्त सभी अंक जोड़ें और कुल 5 से विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने 8,8,9,9,10 स्कोर किया है तो आपका कुल स्कोर 34/5 = 8.8 होगा। यह आपका सीजीपीए होगा। प्रतिशत प्राप्त करने के लिए, 8.8 को 9.5 से गुणा करें और उत्तर 83.6% होगा।

मार्कशीट में अतिरिक्त विषय क्या हैं? क्या ये समग्र सीजीपीए का हिस्सा हैं?

सीबीएसई कक्षा IX और X पाठ्यक्रम में केवल 5 मुख्य विषय हैं। यदि किसी उम्मीदवार ने छठा विषय लिया है तो वह अतिरिक्त विषय के रूप में आता है। हालांकि, सीजीपीए की गणना केवल 5 विषयों के आधार पर की जाती है।

इसलिए, जब विदेश में अध्ययन के लिए आवेदन भरने की बात आती है तो सीजीपीए को प्रतिशत में बदलें सीखना एक महत्वपूर्ण कार्य है। इसलिए हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको सीजीपीए को प्रतिशत में कैसे बदलें की सभी जानकारी दी है। लेकिन यदि आपके पास सीजीपीए को प्रतिशत में कैसे बदलें से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert