उत्तराखंड: मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना के तहत रिसर्च स्कॉलर्स को दिए जाएंगे INR 15 लाख

1 minute read
Uttrakhand Mukhy Mantri Protsahan Yojana me research scholars ko diye jaenge INR 15 lakh

24 अगस्त 2023 को उत्तराखंड कैबिनेट ने Mukhya Mantri Shodh Protsahan Yojana को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत रिसर्च छात्रों को अधिकतम INR 15 लाख का ग्रांट दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण रिसर्च प्रोजेक्ट्स के मामले में प्रोजेक्ट्स को मंजूरी देने वाली समिति की सिफारिश पर राशि को INR 18 लाख तक बढ़ाया जा सकता है।

Uttrakhand Mukhy Mantri Protsahan Yojana me research scholars ko diye jaenge INR 15 lakh

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई थी बैठक

चीफ सेक्रेटरी एसएस संधू ने इसके बाद प्रेस मीटिंग में कहा कि कैबिनेट ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में एक बैठक में इस योजना को मंजूरी दी। संधू के अनुसार ग्रांट डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से तीन किस्तों में देय होगा।

कैबिनेट ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को राजपत्रित और गैर-राजपत्रित (gazetted) पदों पर नियुक्त करने का भी निर्णय लिया।

रोडवेज़ बसों में मिलेगी 50% की छूट

इसके साथ ही, उत्तराखंड सिविल सर्विस कमीशन, उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड और उत्तराखंड मेडिकल सर्विस कलेक्शन बोर्ड द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने निवास स्थान से केंद्रों तक राज्य रोडवेज बसों में यात्रा करने वाले कैंडिडेट्स को किराए में 50 प्रतिशत छूट देने का निर्णय लिया गया।

उत्तराखंड कैबिनेट ने PPP मॉडल के माध्यम से बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने के लिए कानून लाने को भी मंजूरी दे दी।

इसके साथ ही कैबिनेट ने पंतनगर हवाई अड्डे के रनवे की लंबाई बढ़ाने के लिए अतिरिक्त भूमि अधिग्रहण और मुआवजे के भुगतान से संबंधित मामलों पर निर्णय लेने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का निर्णय लिया।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*