पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (PAU) में आयोजित हुई Motivating and Attracting Youth in Agriculture (MAYA) नामक वर्कशॉप

1 minute read
1 अप्रैल 2023 को पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (PAU) में 'कृषि में युवाओं को Motivating and Attracting Youth in Agriculture (MAYA) पर दो दिन की रीजनल वर्कशॉप आयोजित की गई है।

1 अप्रैल 2023 को पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (PAU) में ‘कृषि में युवाओं को Motivating and Attracting Youth in Agriculture (MAYA) पर दो दिन की रीजनल वर्कशॉप आयोजित की गई है। वर्कशॉप का आयोजन PAU और ICAR-Agricultural Technology Application Research Institute (ATARI), लुधियाना द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। वर्कशॉप में उत्तर भारत के कृषि एक्सपर्ट्स, छात्रों और किसानों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

Trust for Advancement of Agricultural Sciences (TAAS) के अध्यक्ष और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित डॉ आरएस परोदा ने कहा: “युवा हमारे देश का भविष्य हैं। सबसे ज्यादा युवा भारत में रहते हैं। कृषि में उपलब्ध कई विकल्पों के साथ, युवाओं को फिर से प्रेरित करने की आवश्यकता है।” ज्ञान में अंतर की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि युवा ग्रेजुएट्स कृषि के विभिन्न पहलुओं के बारे में किसानों को शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। डॉ परोदा ने किसानों को खेती से हतोत्साहित नहीं करने और युवाओं को कृषि में उपलब्ध अवसरों से लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करने का भी आग्रह किया।

डॉ. बलदेव सिंह ढिल्लों, वाइस-चांसलर, PAU और पद्म श्री अवार्डी ने कहा: “कृषि रोजगार सृजन और आय में वृद्धि के लिए बहुत संभावनाएं प्रदान करती है।” डॉ. बलदेव ने युवाओं के कौशल को निखारने की जरूरत पर जोर दिया ताकि वे सफल इंटरप्रेन्योर और सेल्फ एम्प्लॉयड बन सकें।

कन्क्लुडिंग सेशन के दौरान, सिफारिशें की गईं और प्रतिभागियों से सामान्य प्रतिक्रिया प्राप्त की गई। इससे पहले, “उद्यमिता बढ़ाने के लिए सक्षम पर्यावरण” पर एक पैनल चर्चा आयोजित की गई थी।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*