एजुकेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में जुटा उत्तर प्रदेश का शिक्षा विभाग, राजकीय स्कूलों के लिए इनोवेशन कलेक्शन 

1 minute read
education system ko behtar banane mein juta uttar pradesh ka shiksha vibhag rajkeey schools ke liye jari karega innovation collection

उत्तर प्रदेश का शिक्षा विभाग प्रदेश में शिक्षा के स्तर को सुधारने के प्रयासों में जुटा हुआ है। इसके अंतर्गत प्रदेश के स्कूलों के लिए इनोवेशन कलेक्शन जारी करने की योजना लाई गई है। इस योजना का नाम एजुकेशनल इनोवेशन बैंक रखा गया है और इसे पूरा करने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (DIET) को सौंपी गई है।  

SCERT निभाएगा महत्वपूर्ण भूमिका 

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की एजुकेशनल इनोवेशन बैंक योजना को पूरा करने में SCERT भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसी कार्यक्रम के अंतर्गत SCERT उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों के टीचर्स को टीचिंग के नए तरीके सिखाकर और इनोवेटिव आइडियाज़ के जरिए एजुकेशन सिस्टम को मजबूती प्रदान करने का काम करेगा।  

4 बेस्ट DIETs की राज्य स्तर पर लगाई जाएगी प्रदर्शनी 

उत्तर प्रदेश की इस एजुकेशनल इनोवेशन बैंक योजना के तहत प्रदेश के 70 DIET संस्थानों में से कुल 4 DIETs द्वारा सुझाए गए सर्वश्रेष्ठ इनोवेटिव आइडियाज़ की प्रदर्शनी प्रदेश स्तर पर की जाएगी।  

News

प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता में होगा सुधार 

उत्तर प्रदेश के स्टेट काउंसिल ऑफ़ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) के निदेशक पवन सचान ने इस योजना को प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था के सुधार के सम्बन्ध में एक क्रांतिकारी कदम बताया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत जिला और ब्लॉक स्तर के अधिकारियों द्वारा DIETs द्वारा सुझाए गए इनोवेटिव आइडियाज़ को पुरस्कृत किया जाएगा। इससे शिक्षा विभाग में उत्साह का संचार होगा और टीचिंग के नए तरीके सामने आएंगे।  

स्कूलों में पढ़ाई के नए तरीकों की होगी शुरुआत

सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों में वापस से विश्वास पैदा करना हमारे लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। शिक्षा विभाग द्वारा चलाई जा रही एजुकेशनल इनोवेशन बैंक योजना की वजह से स्कूलों में पढ़ाई के नए तरीकों की शुरुआत की जा सकेगी। पवन सचान ने आगे बताया कि इस योजना को शुरू करने के लिए प्रदेश के प्रत्येक DIET संसथान को INR 1 लाख की राशि प्रदान की जा चुकी है।   

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*