Bihar Board : बोर्ड परीक्षा में अब सिर्फ एडमिट कार्ड से नहीं मिलेगी एंट्री साथ ले जाना होगा ये डॉक्यूमेंट्स

1 minute read
Bihar Board

Bihar Board : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar Board) 2024 में आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी हो गई है। परीक्षा में फर्जी स्टूडेंट्स न बैठ सकें इसके लिए बोर्ड द्वारा ये पहल की जा रही है। दरअसल, अभी तक  परीक्षा केंद्रों पर इंट्री के लिए स्टूडेंट्स का सिर्फ प्रवेश पत्र देखा जाता था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब बोर्ड परीक्षाओं में मात्र एडमिट कार्ड दिखाने से परीक्षा केंद्र में इंट्री नहीं मिलेगी। अब बोर्ड परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड या कोई पहचान पत्र जिसमें स्टूडेंटर्स की फोटो लगी हो।

जिसमे स्टूडेंट्स अपने स्कूल का आईडी कार्ड भी दिखा सकते हैं। सरल शब्दों में कहे तो अब बोर्ड परीक्षा केंद्रों में एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड/ स्कूल का आईडी कार्ड भी साथ लें  जाना होगा। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के अध्यक्ष आंनद किशोर ने कहा कि एग्जाम को कदाचार मुक्त और स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए यह व्यवस्था की जा रही है।

उत्तर पुस्तिका पर भी प्रिंट रहेगी फोटो

अभी तक बोर्ड परीक्षाओं में एडमिट कार्ड के साथ एग्जाम हॉल में एंट्री मिल जाती थी। अब देखा जाये तो सभी स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड होता है और विद्यालय की द्वारा दी जाने वाली आईडी भी सभी छात्रों के पास होगा। इससे बोर्ड परीक्षा में अब फोटो युक्त पहचान-पत्र से उत्तर पुस्तिका पर प्रिंटेड फोटो से उसका परीक्षा केंद्र में मिलान किया जाएगा।

कब किस समय होगी बोर्ड परीक्षाएं

बता दें कि अब बोर्ड परीक्षा की अंसार-शीट पर भी स्टूडेंट्स की फोटो प्रिंट करना शुरू कर दिया है। इस बार 12वीं परीक्षा 2024 का आयोजन 01 से 12 फरवरी के बीच दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 02:00 बजे से 5:15 बजे तक चलेगी। 12वीं क्लास की  प्रैक्टिकल परीक्षाएं 10 से 20 जनवरी के बीच आयोजित होंगी। वहीं 10वीं बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी तक आयोजित की जाएँगी। 

उम्मीद है आपको Bihar Board संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी।  इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*