जामिया यूनिवर्सिटी से ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग में कर सकेंगे शॉर्ट टर्म कोर्स, इतनी सीटों के लिए मांगे गए एप्लीकेशन

1 minute read
jamia university drone engineering me short-term courses offer kar rahi hai

दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर असेंबलिंग में शॉर्ट टर्म कोर्स ऑफर कर रही है। यूनिवर्सिटी ने इन शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 

जामिया मिलिया इस्लामिया की ओर से बताया गया है कि जिन स्टूडेंट्स ने साइंस सब्जेक्ट्स के साथ 12वीं पास की है या फिर डिप्लोमा इंजीनियरिंग पासआउट हैं या B Tech, M Tech कर रहे स्टूडेंट्स इन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन कोर्सेज को रेगुलर स्टूडेंट्स, पासआउट या वर्किंग प्रोफेशनल्स भी ज्वाइन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 12वीं साइंस के बाद हाई सैलरी कोर्सेज कौनसे हैं?

प्रत्येक कोर्स के लिए 30 सीटों पर एडमिशन

जामिया का सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप, पीएम कौशल विकास योजना के तहत इन कोर्सेज को स्टार्ट करेगा। प्रत्येक कोर्स में 30 सीटें हैं और एडमिशन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। कैंडिडेट्स 30 जून, 2023 को या उससे पहले ऑनलाइन लिंक के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।

कोर्स में आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक-  https://forms.gle/ehUNejjFrZr7CV6QA

कोर्स कंप्लीट करने के बाद यहां हैं जाॅब्स के अवसर

बढ़ती टेक्नोलाॅजी के दौर में ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग कोर्स करने के बाद कई पोस्ट पर अच्छी जाॅब्स मिल जाती हैं। जाॅब्स फील्ड में मैकेनिकल डिजाइन, इलेक्ट्रिकल डिजाइन, ड्रोन इलेक्ट्रॉनिक्स, असिस्टेंट सॉफ्टवेयर की डिजाइनिंग शामिल है। 

कोर्स कंप्लीट करने के बाद जाॅब प्रोफाइल्स औऱ सैलरी

कृषि कार्यों, फूड डिलीवरी और वैक्सीन पहुंचाने या अन्य चीजों के आदान-प्रदान के लिए ड्रोन का सफल प्रयोग देखा गया है। Glassdoor के अनुसार ड्रोन इंजीनियर, ड्रोन पायलट आदि पोस्ट पर शुरुआत में INR 25-40 हजार/प्रतिमाह की सैलरी मिल जाती है।

अब सोशल वर्क में भी कर सकेंगे बीए ऑनर्स

जामिया मिलिया इस्लामिया बीए ऑनर्स इन सोशल वर्क कोर्स भी शुरू करेगी। यूनिवर्सिटी की ओर से बताया गया है कि एकेडमिक ईयर 2023-24 से बीए (ऑनर्स) इन सोशल वर्क कोर्स शुरू हो जाएगा। जामिया के सोशल वर्क डिपार्टमेंट की ओर से चलाए जाने वाले इस कोर्स में एडमिशन के लिए परीक्षा नियंत्रक का कार्यालय, जामिया आवेदन आमंत्रित कर रहा है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*