IIT मद्रास ने जल सुरक्षा और वैश्विक परिवर्तन पर अंतर्राष्ट्रीय एमए प्रोग्राम लॉन्च किया, जानें डिटेल्स 

1 minute read
IIT Madras ne launch kiye jal suraksha aur vaishvik parivartan par ma programs

वर्तमान समय में बढ़ते जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए पर्यावरणीय जागरूकता और सस्टेनेबल लाइफ स्किल्स में सुधार करने के उद्देश्य से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT-M) ने ‘जल सुरक्षा और वैश्विक परिवर्तन’ पर एक संयुक्त मास्टर प्रोग्राम (JMP) लॉन्च किया है। बता दें कि प्रथम बैच की क्लासेज 29 जुलाई,2024 से शुरू होंगी। 

एडमिशन टाइमलाइन 

ऑनलाइन एप्लीकेशन की लास्ट डेट 30 अप्रैल, 2024
चयन/इंटरव्यू प्रोसेस 01 मई – 21 मई, 2024
फाइनल रिजल्ट 31 मई, 2024
प्रोग्राम की शुरुआत 29 जुलाई 2024 

IIT मद्रास ने दो जर्मन यूनिवर्सिटी के साथ की साझेदारी 

आपको बता दें कि IIT, मद्रास ने AIT बैंकॉक और यूएनयू-फ्लोरेस के सहयोग से नया प्रोग्राम शुरू करने के लिए दो जर्मन विश्वविद्यालयों – आरडब्ल्यूटीएच आचेन (RWTH), और टीयू ड्रेसडेन (TUD) के साथ साझेदारी की है। वहीं,संस्थान के अनुसार, यह प्रोग्राम तीन यूनिवर्सिटीज के बीच नामांकित स्टूडेंट्स की गतिशीलता को सक्षम करेगा। ध्यान दें कि स्टूडेंट IIT, मद्रास में शैक्षणिक वर्ष शुरू करेंगे और टीयूडी और आरडब्ल्यूटीएच में कम से कम एक सेमेस्टर बिताएंगे, जिसमें उनकी पसंद के विश्वविद्यालय में अपने मास्टर की थीसिस निष्पादित करने की सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें – Today’s Current Affairs in Hindi | 17 अप्रैल 2024 

30 अप्रैल है रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 

जो स्टूडेंट्स इस मास्टर प्रोग्राम में अप्लाई करना चाहते हैं, वें  IIT, मद्रास की ऑफिशियल वेबसाइट admissions.ge.iitm.ac.in पर अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 30 अप्रैल है, इसके बाद किसी भी एप्लीकेशन पर संस्थान द्वारा विचार नहीं किया जाएगा। 

केवल इंजीनियर्स ग्रेजुएट ही कर सकते हैं अप्लाई 

अंतर्राष्ट्रीय एमए प्रोग्राम में केवल वहीं भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन या तुलनीय डिग्री की हो। यहाँ उन डिग्रियों के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार हैं:

यह भी पढ़ें – स्कूल असेंबली के लिए 17 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*