G-20 हायर एडुकेटर्स फोरम में फॉरेन और एजुकेशन मिनिस्टर लेंगे हिस्सा

1 minute read
G20 higher educators forum me foreign aur education minister lenge hissa

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी विदेश और शिक्षा मंत्री आगामी जी-20 हायर एजुकेटर्स फोरम के यूनिवर्सिटीज ऑफ द फ्यूचर समिट में भाग लेंगे। वर्चुअल समिट का विषय G 20 देशों में इंस्टीट्यूशनल फ्लेक्सिबिलिटी, सोशल रिस्पांसिबिलिटी और कम्युनिटी इम्पैक्ट का निर्माण है।

मुख्य अतिथि श्री वी. मुरलीधरन, माननीय विदेश राज्य मंत्री, भारत सरकार उद्घाटन भाषण देंगे। क्लोजिंग सेशन डॉ. सुभाष सरकार, माननीय शिक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा।

27 मार्च, 2023 को शुरू होने वाला पांच दिवसीय शिखर सम्मेलन छह महाद्वीपों के सभी जी20 देशों के 160 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों को एक साथ लाएगा और इसमें शामिल होंगे-

  • 100 यूनिवर्सिटीज
  • 160 यूनिवर्सिटीज के लीडर
  • 30 से अधिक थीमेटिक सेशन
  • 3 कीनोट एड्रेस

वेलकम स्पीच प्रोफेसर (डॉ.) सी. राजकुमार, संस्थापक कुलपति, ओ. पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी द्वारा दी जाएगी। जबकि इंट्रोडक्टरी रिमार्क्स फेसर (डॉ.) मोहन कुमार, डीन और निदेशक, जिंदल ग्लोबल सेंटर फॉर स्टडीज, द्वारा दिए जाएंगे। भारतीय यूनिवर्सिटी संघ के महासचिव प्रोफेसर (डॉ.) पंकज मित्तल विशेष संबोधन देंगे।

विश्व यूनिवर्सिटीज के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन की घोषणा करते हुए, प्रो. (डॉ.) सी. राजकुमार ने कहा, “विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त शिक्षाविदों और जी20 देशों के शैक्षिक विशेषज्ञों के ऐसे उच्च स्तरीय जमावड़े के लिए यह एक दुर्लभ अवसर है कि वे मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक साथ आएं।

विश्व यूनिवर्सिटी के शिखर सम्मेलन का यह तीसरा वर्ज़न विशेष है क्योंकि इसमें जी 20 देशों के 100 यूनिवर्सिटीज की भागीदारी शामिल है और यह G20 समूह की भारत की अध्यक्षता की पृष्ठभूमि में हो रहा है, जिसका समापन सितंबर 2023 में नेताओं के दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन में होगा।

अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*