यूपी बजट 2024 : डिजिटल लाइब्रेरी और स्कूलों के पुनर्निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने INR 1,000 करोड़ से अधिक की रकम आवंटित करने की घोषणा की

1 minute read
up-budget-2024-digital-library-aur-schools-ke-liye-1000-crore-se-adhik-rakam-diye-jane-ki-ghoshna

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिनांक 5 फरवरी 2024 को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट जारी कर दिया गया। इस संबंध में उत्तर प्रदेश की सरक़ार के द्वारा स्कूलों के पुनर्निर्माण और राज्य में डिजिटल लाइब्रेरी खोलने के लिए INR 1000 करोड़ से अधिक की रकम आवंटित की गई है। इसके अलावा कक्षा 1 से 8 तक के लगभग 2 करोड़ से अधिक स्कूली बच्चों को मुफ्त स्वेटर, जूते और बैग उपलब्ध कराने के लिए भी INR 1000 करोड़ की राशि आवंटित की गई है। 

सरकारी स्कूलों के लिए “ऑपरेशन कायाकल्प”  

वर्ष 2024-25 के बजट में उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों की दशा सुधारने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके तहत राज्य सरकार की ओर से एक योजना की शुरुआत की जाएगी जिसका नाम “ऑपरेशन कायाकल्प” रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत यूपी के 1000 सरकारी स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से INR 1000 करोड़ की राशि आवंटित की गई है। 

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वार्ड स्तर पर एक डिजिटल लाइब्रेरी शुरू करने की योजना भी बनाई जा रही है। इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से INR 496 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है। 

सरकारी स्कूलों में खोली जाएंगी स्मार्ट क्लास 

उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि राज्य के सभी सरकारी स्कूलों को बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित करने के साथ साथ स्मार्ट क्लास की सुविधा सुनिश्चित किए जाने के उद्देश्य से समग्र शिक्षा योजना के तहत INR 516.64 करोड़ आवंटित किए गए हैं। 

छात्रावास और मिनी स्टेडियम का किया जाएगा निर्माण 

शिक्षा मंत्री ने बताया कि राजकीय संस्कृत विद्यालयों में छात्रावास और मिनी स्टेडियम के निर्माण के लिए 10.46 करोड़ की राशि आवंटित की गई है। इसके अलावा मुरादाबाद मंडल में एक स्टेट यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए INR 51.20 करोड़ आवंटित किए गए हैं। इसके साथ ही नए सरकारी कॉलेजों की स्थापना के साथ ही सरकारी कॉलेजों में नए भवनों के निर्माण लिए INR 55 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*