IIT दिल्ली और फ्लिपकार्ट ने रिसर्च के लिए हाथ मिलाया 

1 minute read
iit delhi aur flipkart ne research ke liye milaya hath

IIT दिल्ली और फ्लिपकार्ट एक एकेडमिक रिसर्च प्रोग्राम के लिए साथ आए हैं। यह प्रोग्राम ई कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के एकेडमिक रिसर्च प्रोग्राम इनिशिएटिव का ही एक भाग है। इस संबंध में IIT दिल्ली और फ्लिपकार्ट के बीच आज एक करार पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।  

यूज़र्स के बर्ताव के संबंध में रिसर्च करेंगे फ्लिपकार्ट और IIT दिल्ली 

इस पार्टनरशिप के तहत इनोवेशन और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के लिए फ्लिपकार्ट IIT दिल्ली के साथ मिलकर विभिन्न विषयों पर शोध करेगा। इस शोध में यूज़र्स के बर्ताव, उनके शॉपिंग करने के तरीके और उनके परिवेश आदि से संबंधित डेटा पर रिसर्च की जाएगी। 

यूज़र्स की ज़रूरतों को समझने में मदद करेगी रिसर्च 

फ्लिपकार्ट और IIT दिल्ली के स्टूडेंट्स के द्वारा मिलकर ग्राफ न्यूरल नेटवर्क (GNN) के जरिए यूजर्स की ज़रूरतों को समझने का प्रयास किया जाएगा। इससे फ्लिपकार्ट को व्यापार में मदद मिलेगी और स्टूडेंट्स को भी यूजर्स बिहेवियर के बारे में जानने को मिलेगा। यह भविष्य में उनके करियर में बहुत ही मददगार साबित होगा। 

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (20 March) : स्कूल असेंबली के लिए 20 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

पिछले दो सालों में ऐसे कई करार कर चुका है फ्लिपकार्ट

फ्लिपकार्ट पिछले दो सालों में, IIT दिल्ली के अलावा IIT बॉम्बे और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ साइंस, बैंगलोर के साथ अन्य कई प्रकार के ऐसे ही करार कर चुका है। इस प्रकार के करार का मुख्य उद्देश्य एडवांस मशीन लर्निंग मॉडल को समझना होता है जिससे बड़े पैमाने पर डेटा का प्रबंधन करना आसान हो जाता है। 

IIT दिल्ली के बारे में  

IIT दिल्ली भारत में विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में शिक्षण और अनुसन्धान में उत्कृष्टता प्रदान करने के उद्देश्य स्थापित किया गया था। यह भारत में स्थित 23 IIT संस्थानों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1963 में की गई थी। 

इसकी स्थापना के बाद से यहाँ से लगभग छह हज़ार से भी अधिक लोगों ने इंजीनियरिंग, फ़िज़िक्स, मैनेजमेंट और ह्यूमेनिटीज़ विषयों में ग्रेजुएशन, पीजी और पीएचडी डिग्री प्राप्त की हैं। इस संस्थान के छात्र देश और विदेश के कई सरकारी और गैर सरकारी संगठनों में कार्य कर चुके हैं और कई वर्तमान में भी कार्यरत हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*