BHU की फ्री सिविल सर्विसेज कोचिंग के लिए 30 दिसंबर को होंगे एडमिशन, चयनित छात्रों को दिया जाएगा इतना स्टाइपेंड

1 minute read
Banaras Hindu University ne stipend ke sath free Civil Services Coaching Offer ki hai

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने स्टूडेंट्स के लिए फ्री सिविल सर्विसेज (UPSC) कोचिंग में एडमिशन की डेट की घोषणा कर दी है। सिविल सेवा (प्रारंभिक और मुख्य) परीक्षा-2023-24 के लिए फ्री कोचिंग में एडमिशन 30 दिसंबर 2023 को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक होगा। यूनिवर्सिटी द्वारा इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है।

केंद्र के सहायक रजिस्ट्रार निगम के अनुसार, एडमिशन के लिए काउंसलिंग में 300 छात्रों के शामिल होने की संभावना है और इनमें से 100 स्टूडेंट्स का चयन किया जाएगा। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले 300 स्टूडेंट्स में से 147 मेल कैंडिडेट्स अनुसूचित जाति (SC) से हैं और 53 फीमेल कैंडिडेट्स हैं। 

OBC कैटेगरी से 63 मेल कैंडिडेट्स और 27 फीमेल कैंडिडेट्स को आमंत्रित किया गया है और 10 PH कैंडिडेट्स को शामिल किया गया है। 

यह भी पढ़ें- BHU PG Admission 2023 : BHU में लेना है एडमिशन तो जल्द करें अप्लाई, bhu.ac.in पर देखें क्या है लास्ट डेट?

यहां होगी काउंसलिंग

काउंसलिंग यूनिवर्सिटी में डॉ. अंबेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (यूजीसी एचआरडीसी) साइबर लाइब्रेरी के पास आयोजित होगी। सभी डिटेल इंस्टिट्यूट की ऑफिशियल वेबसाइट bhu.ac.in पर उपलब्ध है।

नवंबर 2023 में हुए थे आवेदन

सिविल सेवा परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग बीएचयू के डॉ. अंबेडकर उत्कृष्ठता केंद्र द्वारा चलाई जाती है। इसमें एडमिशन के लिए नवंबर 2023 में आवेदन हुए थे और इसके बाद परीक्षा आयोजित हुई थी। कैंडिडेट्स का प्रवेश परीक्षा परिणाम 20 दिसंबर को जारी किया गया था। 

कैंडिडेट्स को मिलेगा इतना स्टाइपेंड

बता दें कि स्टूडेंट्स को फ्री में कोचिंग के साथ स्टाइपेंड भी मिलता है और इसके लिए यूपीएससी एस्पिरेंट्स को INR 4000 प्रति माह दिए जाते हैं और यदि कैंडिडेट यूपीएससी या स्टेट सर्विस का मेन्स क्लियर कर लेता है तो उसे INR 15,000 इनसेंटिव मिलता है।

BHU की कोचिंग पहल का यह है उद्देश्य

BHU की कोचिंग पहल का उद्देश्य यूपीएससी की तैयारी को उन लोगों के लिए अधिक समावेशी (inclusive) बनाना है जो अन्य कोचिंग संस्थानों में ज्यादा फीस देने में सक्षम नहीं हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*