IG ड्रोन्स के साथ आईआईएम संबलपुर शुरू करेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

1 minute read
iim sambalpur aur ig drone shuru karenge center of excellence

ओडिशा स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) संबलपुर ने बिजनेस एनालिटिक्स, मैनेजमेंट स्ट्रैटेजेज़ और पब्लिक पॉलिसी एडमिनिस्ट्रेशन में ड्रोन टेक्नोलॉजी के एडवांस एप्लीकेशंस में कोलेब्रेटिव कार्य के लिए IG ड्रोन, एक ड्रोन टेक और एनालिटिक्स कंपनी के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस समझौते को शिक्षा मंत्रालय द्वारा समर्थित IIM संबलपुर में 100-क्यूब स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव के दौरान फॉर्मल रूप दिया गया, जिसकी अध्यक्षता एजुकेशन, स्किल डेवेलोपमेंट और इंटरप्रेन्योर मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने की।

यह भी पढ़ें: शिक्षा मंत्री ने स्कूल और टीचर एजुकेशन के संबंध में उठाए बड़े कदम, 52 गैर अनुसूचित भाषाओं में प्रदान की जाएगी शिक्षा

समझौते के तहत, IG ड्रोन आईआईएम संबलपुर (ओडिशा), दिल्ली कैंपस में एक एडवांस्ड ड्रोन सेंटर शुरू करेगा। यह केंद्र ड्रोन प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अनुसंधान, नवाचार और इंटरप्रेन्योर के केंद्र के रूप में काम करेगा। एमओयू बिजनेस एनालिटिक्स, प्रबंधन रणनीतियों और सार्वजनिक नीति में ड्रोन प्रौद्योगिकी के उन्नत अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

आईजी ड्रोन ने पूरे भारत में 15 से अधिक एडवांस्ड सेंटर शुरू किए हैं

इसके अलावा, आईजी ड्रोन ने पूरे भारत में 15 से अधिक एडवांस्ड सेंटर शुरू किए हैं और उन्नत ड्रोन तकनीक के साथ भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए 1,000 ऐसे एडवांस्ड सेंटर बनाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने ड्रोन से संबंधित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए कई राज्य सरकारों, 100 से अधिक पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स (PSU) और लीडिंग MNCs के साथ रणनीतिक रूप से सहयोग किया है।

आईआईएम संबलपुर के डायरेक्टर डॉ. महादेव जयसवाल ने कहा “हमें बिजनेस एनालिटिक्स, मैनेजमेंट स्ट्रैटेजेज़ और पब्लिक पॉलिसी एडमिनिस्ट्रेशन में ड्रोन टेक्नोलॉजी के एडवांस्ड एप्लीकेशंस के लिए लीडिंग ड्रोन टेक्नोलॉजी कंपनी, आईजी ड्रोन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने और साझेदारी करने में खुशी हो रही है। यह भारत में लीडिंग आईआईएम में से एक बनने के लिए कदम उठाने में सबसे आगे रहा है।

IIM संबलपुर के बारे में

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM संबलपुर) एक बिजनेस स्कूल है जो संबलपुर, ओडिशा, भारत में स्थित है। IIM संबलपुर की स्थापना अगस्त 2015 में भारतीय प्रबंधन संस्थानों में से एक के रूप में की गई थी। संस्थान ने NIRF 2023 द्वारा प्रबंधन में 58वीं रैंक हासिल की है, जबकि IIRF 2023 रैंकिंग में इसे 33वीं रैंक दी गई थी।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*