CTET Selection Process 2023 : जानिए क्या है CTET की सेलेक्शन प्रॉसेस, कैसे होगा आपका चयन?

1 minute read
CTET Selection Process 2023 janiye kya hai CTET ki selection process kaise hoga aapka chayan

सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET) परीक्षा के माध्यम से कैंडिडेट्स को प्राइमरी टीचर बनने का अवसर प्रदान होता है। यदि आप पहली बार इस परीक्षा में पहली बार बैठने वाले हैं तो आपको यह जान लेना अनिवार्य है कि आखिर CTET में सेलेक्शन प्रोसेस क्या है और आप कैसे इस एग्जाम में सेलेक्ट हो सकते हैं। CTET Selection Process 2023 के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

CTET Selection Process 2023 को जानने के बाद कैंडिडेट्स अपनी स्ट्रेटजी बना सकते हैं। इस वर्ष CTET परीक्षा का आयोजन अगस्त के माह में होने जा रहा है, जिसको क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स सरकारी स्कूल्स में प्राइमरी टीचर्स बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

इस एग्जाम अपडेट में आपको CTET परीक्षा से संबंधित संपूर्ण जानकारी तो मिलेगी, इसके साथ ही आपको इस एग्जाम CTET Selection Process 2023 के बारे में भी पता चलेगा। इस सेलेक्शन प्रोसेस को जानने से आप परीक्षा के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

परीक्षा का नामसेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET)
परीक्षा के आयोजनकर्ता सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE)
परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न MCQ (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन)
परीक्षा के लिए मिलने वाला कुल समय150 मिनट
परीक्षा की तिथि20 अगस्त 2023 
कुल पेपर्स 2 (पेपर 1 और पेपर 2)
आधिकारिक वेबसाइटctet.nic.in

CTET Selection Process 2023

CTET Selection Process 2023 के अनुसार कैंडिडेट्स को एग्जाम में न्यूनतम 60% मार्क्स लाने अनिवार्य होंगे, जो कैंडिडेट्स CTET एग्जाम में 60% या उससे अधिक मार्क्स लाते हैं, तो वह किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्कूल्स (केवीएस, एनवीएस, या अन्य किसी सेंट्रल स्कूल) में टीचर बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। CTET Selection Process 2023 को निम्नलिखित बिंदुओं से भी समझा जा सकता है-

  • कैंडिडेट्स के संबंधित कैटेगरी (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और विशेष रूप से विकलांग समूहों के उम्मीदवारों) के आधार पर, कैंडिडेट्स को न्यूनतम अंकों के संदर्भ में आरक्षण भी दिया जाता है।
  • सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET) के माध्यम से कक्षा I से कक्षा VIII तक में शिक्षकों के पदों के लिए शिक्षकों को नियुक्त किया जाता है, जो परीक्षा हर साल सीबीएसई द्वारा ही आयोजित की जाती है।
  • मूलतः CTET लिखित परीक्षा दो भागों (पेपर 1 और पेपर 2) में विभाजित होती है।
  • CTET पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा I से कक्षा V को पढ़ाना चाहते हैं।
  • पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा VI से कक्षा VIII को पढ़ाना चाहते हैं।
  • कक्षा I से कक्षा VIII को पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को दोनों पेपरों का प्रयास करना और उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*