साइंस और टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए टॉप इंस्टिट्यूट्स में खोले जाएंगे रिसर्च पार्क

1 minute read
rajya ke college aur teacher education sansthano ke infrastructure ko behtar banane ke mission mein jutegi odisha sarkar

साइंस और टेक्नोलाॅजी को बढ़ावा देने के लिए देश के टाॅप एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स में रिसर्च पार्क खोले जाएंगे। शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने कहा कि देश में सरकार ने कई टाॅप एकेडमिक इंस्टिट्यूट्स में रिसर्च पार्क की स्थापना को मंजूरी दी है। 

मंत्री ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य रिसर्च इकोसिस्टम को बढ़ाना और एकेडमिक-इंडस्ट्री कोलैबोरेशन को मजबूत करना है। जिन इंस्टिट्यूट्स में रिसर्च पार्क के लिए मंजूरी दी गई है, उनमें IIT मद्रास, IIT बॉम्बे, IIT खड़गपुर, IIT कानपुर, IIT दिल्ली, IIT गुवाहाटी, IIT हैदराबाद, IIT गांधीनगर और IISC बैंगलोर शामिल हैं।

IIT मद्रास, IIT खड़गपुर और IIT दिल्ली में रिसर्च पार्क पर पहले से ही काम चल रहा है और अन्य इंस्टिट्यूट्स में काम पूरा होने के करीब है। मंत्री ने कहा कि इन रिसर्च पार्क का मुख्य उद्देश्य टाॅप-रेटेड इंडस्ट्री के साथ अनुसंधान सहयोग (research collaboration) करना, छात्रों को उद्यमशीलता के लिए मजबूत बनाना है। 

रिसर्च पार्क से ये होंगे लाभ

रिसर्च पार्क होने से स्टार्टअप, एकेडमिक इंस्टिट्यूट्स, और कंपनियों के बीच सहयोग, नाॅलेज शेयरिंग और आइडियाज को प्रोत्साहन मिलता है।

  • रिसर्चर्स और इंडस्ट्री एक्सपर्ट के बीच नाॅलेज शेयरिंग की सुविधा देना।
  • इंडस्ट्री तक एकेडमिक कंटेंट पहुंचेगा।
  • स्टूडेंट्स स्किल से लैस होंगे।
  • रोजगार में वृद्धि।
  • शिक्षा जगत और उद्योग के बीच मजबूत रिलेशन।

IIT गांधीनगर के बारे में

IIT गांधीनगर एक पब्लिक टेक्निकल यूनिवर्सिटी है जो गुजरात, भारत में स्थित है। भारत सरकार द्वारा इसे नेशनल इंटरेस्ट का संस्थान घोषित किया गया है। 2008 में स्थापित, IIT गांधीनगर कैंपस साबरमती नदी के किनारे 400 एकड़ में फैला हुआ है।

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*