IIT दिल्ली और ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी ने PhD कोर्स के लिए शुरू किए आवेदन, यहां देखें कब तक कर सकते हैं अप्लाई?

1 minute read
IIT Delhi aur Australian university ne PhD course ke liye applications invite kiye hain

IIT से PhD करने की सोच रहे कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी दिल्ली ने विभिन्न क्षेत्रों के विद्वानों के लिए UQ-IITD एकेडमी ऑफ रिसर्च (UQIDAR) के माध्यम से PhD प्रोग्राम की पेशकश करने के लिए क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी (UQ) के साथ सहयोग किया है। कैंडिडेट्स 15 मार्च 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। कैंडिडेट्स एडमिशन से जुड़ी अधिक जानकारी IIT दिल्ली की ऑफिशियल वेबसाइट से ले सकते हैं।

IIT दिल्ली के ऑफिशियल ट्वीट के अनुसार, UQIDAR का लक्ष्य क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी और IIT दिल्ली दोनों के प्रोफेसरों के अकादमिक मार्गदर्शन के साथ संयुक्त पीएचडी कार्यक्रम के माध्यम से बड़ी संख्या में छात्रों को प्रशिक्षित करना है। यह कार्यक्रम छात्रों को भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों में अध्ययन करने का अवसर देता है। 

ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को छोड़कर, भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर के आवेदक आई-छात्र के रूप में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये आई-छात्र पहले वर्ष के लिए आईआईटी दिल्ली में अपनी पढ़ाई शुरू करेंगे, फिर IIT-D में अपनी शेष पढ़ाई समाप्त करने से पहले एक वर्ष या उससे अधिक समय तक UQ में पढ़ाई जारी रखेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई आवेदकों को क्यू-छात्र माना जाएगा जो पहले वर्ष के लिए UQ में अपनी पढ़ाई शुरू करेंगे। ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को छोड़कर भारतीय नागरिक और अंतरराष्ट्रीय आवेदक आई-छात्र के रूप में छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे।

इंडियन स्टूडेंट्स को इस तरह मिलेगी स्काॅलरशिप

  • IIT दिल्ली में पहले वर्ष में छात्रों को INR 41,000 का मासिक वजीफा (stipend) मिलेगा।
  • UQ में दूसरे वर्ष में उन्हें A$32,192 का वार्षिक वजीफा मिलेगा।
  • IITD में तीसरे और चौथे वर्ष में स्टूडेंट्स को INR 45,000 का मासिक वजीफा मिलेगा।
  • इसके अलावा स्टूडेंट्स को दिल्ली और ब्रिस्बेन के बीच यात्रा की सुविधा के लिए AUD 5200 का स्थानांतरण अनुदान (relocation grant) प्राप्त होगा। हालांकि UQ में बिताए गए वर्ष के लिए उन्हें AUD 324 छात्र सेवाएं और सुविधाएं शुल्क का भुगतान करना होगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*