असम में बनेगा 10वीं और 12वीं के लिए एक बोर्ड, नया नाम होगा असम राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड (ASSEB)

1 minute read
Assam mein ab 10th aur 12th class ke banega ek asseb board

असम में एजुकेशन सिस्टम को बेहतर करने के लिए राज्य सरकार ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम (SEBA) और असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद (AHSEC) के विलय की घोषणा कर दी है। इन बोर्ड का एक में विलय होने के बाद इसे असम राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड (ASSEB) के नाम से जाना जाएगा। 

विलय से बढ़ेंगे एजुकेशन स्टैंडर्ड्स

इस विलय का राज्य में स्कूली एजुकेशन स्टैंडर्ड्स और क्वालिटी में विकास और देखरेख को बढ़ाना है। इस निर्णय से माध्यमिक स्तर पर, विशेषकर राज्य भर के प्रांतीय और सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक गतिविधियों पर किसी भी प्रतिकूल प्रभाव को रोकने की उम्मीद है। बोर्ड के विलय का फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया। इस विलय के प्रस्ताव की घोषणा पहले जून 2023 में की गई थी। 

इस बदलाव की जानकारी असम के मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने इस परिवर्तनकारी कदम में छात्र-शिक्षक अनुपात को बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डाला।

साल की शुरुआत में ही की गई थी घोषणा

इस साल की शुरुआत में, हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की थी कि SEBA अगले शैक्षणिक वर्ष से कक्षा 10 (HSLC) की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा और कक्षा 10 की मैट्रिक परीक्षा अन्य क्लास एग्जाम की तरह आयोजित की जाएंगी। कक्षा 10वीं के लिए बोर्ड परीक्षाओं को बंद करने का यह निर्णय इसलिए लिया गया है, क्योंकि अधिकारियों का मानना ​​है कि NEP के कारण, कक्षा 10 की परीक्षाएं उतनी महत्वपूर्ण नहीं रहेंगी।

इसके साथ ही असम सरकार ने शिक्षक भर्ती प्रक्रियाओं को बेहतर करने के लिए भी कदम उठाए हैं। असम माध्यमिक शिक्षा (सरकारी स्कूल) सेवा (दूसरा संशोधन) नियम, 2023 और असम माध्यमिक शिक्षा (प्रांतीयकृत स्कूल) सेवा (दूसरा संशोधन) नियम, 2023 की मंजूरी का उद्देश्य ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट शिक्षक भर्ती प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*